Move to Jagran APP

रंग-बिरंगी झि‍लमिलाती लाइटों से सज गया है बाजार, जाने इस दीपावली क्‍या खास है इन झालरों में Meerut News

रोशनी के पर्व दीपावली की जगमगाहट बढ़ाने के लिए बाजार में लाइट की एक से बढ़कर एक वैरायटी आ रही हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 02:39 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 02:39 PM (IST)
रंग-बिरंगी झि‍लमिलाती लाइटों से सज गया है बाजार, जाने इस दीपावली क्‍या खास है इन झालरों में Meerut News
रंग-बिरंगी झि‍लमिलाती लाइटों से सज गया है बाजार, जाने इस दीपावली क्‍या खास है इन झालरों में Meerut News

मेरठ, जेएनएन। दीपावली पर मां लक्ष्मी का स्वागत हजारों जगमग दीपों से होगा, उनके आगमन से पहले ही शहर रंग-बिरंगी रोशनी से चमक उठा हैं। धन की देवी माता लक्ष्मी को न जाने किसके घर की रोशनी अधिक पसंद आ जाए और वह उसी घर में विराजमान हो जाए। दीपावली उत्सव में लोग अपने घर और आंगन में ढेरों रोशनी के दीपक जलाते हैं, और मां लक्ष्मी से धन और सुख समृद्धि की कामना करते हैं। तभी तो दीपावली को प्रकाश का पर्व भी कहते हैं। बाजारों में इस समय रंग-बिरंगी झालर, झूमर, लड़िया, स्ट्रीप लाइट, स्ट्रींग लाइट सीरियल बल्ब, कर्टेन स्ट्रींग डेकोरेशन लाइट, विंडो कर्टेन लाइट, कैंडल टी-लाइट और दीपक लाइट छाई हुई है। इसके हरे, पीले, नीले, गुलाबी, लाल, नारंगी और मल्टी कलर ऐसे है जो देखते ही हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इसमें से कुछ तो ऐसे है जिन्हें रिमोट कंट्रोल से भी कंट्रोल किया जा सकता है।

loksabha election banner

कर्टेन स्ट्रींग डेकोरेशन लाइट

यह लाइट घर को रोशन करने के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ा रही है। इस लाइट में एलईडी बल्ब लगा हुआ है। इसमें इनबिल्ट कंट्रोलर भी है, साथ ही यह ईको फ्रेंडली भी है।

बॉल कॉपर स्ट्रींग फेरी लाइट

इस लाइट से पूरा घर रोशन हो जाता है। यह मल्टी कलर लाइट है। इसे रूम में, मिरर पर और बालकनी या खिड़की पर भी लगाया जा सकता है।

स्ट्रीप लाइट

इसमें एक लंबे टेप पर कई रंगों वाली लाइट लगी है। इसमें मल्टी और सिंगल दोनों ही तरह के कलर उपलब्ध है। इन्हें बालकनी की रेलिंग, गेट या फिर दीवार कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है। इनकी कीमत 50 रुपये मीटर से लेकर 70 रुपये तक है। इनके कलर को रिमोट से भी बदला जा सकता है।

स्ट्रींग लाइट सीरियल बल्ब

यह लाइट मल्टी कलर की होती है। इनकी लंबाई कम से कम 20 से 25 मीटर तक है। इसलिए एक ही रोल से घर का कोना कोना इससे सजाया जा सकता है। कम खर्च में घर रोशन करने का यह एक बेहतर विकल्प है। इनकी कीमत भी 50 रुपये मीटर से 75 रुपये मीटर तक है।

विंडो कर्टेन लाइट

यह लाइट लगाना सबसे आसान है। इसे पर्दे पर या फिर दीवार और दरवाजे पर सीधा लटकाया जा सकता है। इसके अलावा इसे गार्डन, पेड़ पौधों और बालकनी में लटका कर रोशनी की जा सकती हैं। इनकी कीमत सामान्य तौर पर 20 से 50 रुपये तक है। वहीं, एलईडी में इनकी कीमत 100 से 120 रुपये तक है।

कैंडल टी-लाइट

बाजार में कई जगहों पर यह सेट मिल रहा है। इसमें मल्टी लाइट है। जो देखने में काफी अलग और आकर्षक है। सबसे बड़ी बात है कि यह बच्चों के लिए काफी सेफ है। यह दीपावली की सजावट में चार चांद लगा रही है। इनकी कीमत 100 से 200 रुपये तक है।

गोल्डन और स्टार झालर

इस बार सफेद रंग की स्टार झालर और गोल्डन गिलास वाली रंग-बिरंगी झालर सबसे ज्यादा लोगों को पसंद आ रही हैं। जिसे घर या फिर पूजा घर में लगाकर आकर्षक लुक दिया जा सकता है। इस बार एलईडी की बंदनवार भी काफी पसंद की जा रही है। इनकी कीमत 350 से 700 रुपये तक है।

झूमर से चमक उठेगा घर

जगमगाता क्रिस्टल वाला झूमर पीली रोशनी और लकड़ी का बना झूमर है। इसके अलावा पीतल, कॉपर और ग्लास के झूमर की बात ही कुछ और है। इनकी कीमत दो हजार से लेकर बीस हजार रुपये तक है।

इन्‍होंने कहा

दीपावली पर लोग डिजाइनर लाइट खरीदना ही पसंद करते हैं। इसलिए इस बार दिल्ली, फिरोजाबाद और मुरादाबाद से लाइट की काफी वैरायटी मंगवाई गई हैं। जिन्हें लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं।

- अंकित सिंघल, डायरेक्टर साइन ट्रेडर्स, गढ़ रोड

इस बार स्टार वाली व्हाइट लाइट के अलावा मल्टी कलर वाले पाइप और रंग-बिरंगी झालर की मांग सबसे ज्यादा है।

- सार्थक अग्रवाल, अग्रवाल लाइट्स बॉम्बे बाजार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.