Move to Jagran APP

घर पर बनाएं रेस्त्रां जैसा पनीर टिक्का, मास्‍टर शेफ से जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

तीस मिनट में घर पर ही बनकर तैयार हो जाता है स्वादिष्ट पनीर टिक्का। पनीर टिक्का एक आसान और स्वादिष्ट डिश है। इसे घर पर आसानी से बनाने की रेसि‍पी बता रही हैं मास्टर शेफ निशा वर्मा ।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 04:21 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 04:21 PM (IST)
घर पर बनाएं रेस्त्रां जैसा पनीर टिक्का, मास्‍टर शेफ से जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी
घर पर बनाएं रेस्त्रां जैसा पनीर टिक्का।

मेरठ, जेएनएन। पनीर टिक्का एक ऐसी डिश है, जिसे सभी खाना पसंद करते हैं। पनीर टिक्का अगर रेस्त्रां स्टाइल में बना हो तो उसकी बात ही कुछ और है। मेहमानों का दिल जीतना हो या फिर बच्चों को कुछ अलग खिलाना हो। पनीर टिक्का एक आसान और स्वादिष्ट डिश है। इसे घर पर आसानी से बनाने की रेसि‍पी बता रही हैं मास्टर शेफ निशा वर्मा।

loksabha election banner

पनीर की सब्जी को बहुत तरह से बनती है, इसके पराठे और कई तरह के स्नैक्स भी बनाए जाते हैं। पनीर में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो हमें सेहतमंद रखते हैं। पनीर टिक्का किसी भी पार्टी में खाया जाने वाला सबसे पसंदीदा डिश है। इसे सही से बनाया जाए तो घर में बना पनीर टिक्का भी रेस्त्रां जैसा स्वाद दे सकता है।

पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे जरूरी है, दही का गाढा होना। इसे बनाने के लिए घर और बाजार का दही उपयोग कर सकते हैं। लेकिन उसका पानी पूरी तरह से निकला हुआ होना चाहिए। एक पतले कपड़े में बांधकर दही का पूरा पानी निकाल दें। जिससे मैरिनेट करने में परेशानी न हो। इसे तैयार करने में लगभग 30 मिनट का समय लगता है, और सात से आठ लोगों के लिए आसानी से पनीर टिक्का बनकर तैयार हो जाता है।

सामग्री

-400 ग्राम पनीर

-एक कप गाढा दही

-एक टी स्पून तेल

-दो चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट

-दो टी स्पून कार्नफ्लोर

-एक चौथाई चम्मच हल्दी

-नमक स्वादानुसार

-एक टी स्पून तंदूरी मसाला

-आधा चम्मच चाट मसाला

-एक चम्मच कसूरी मेथी

-आधा चम्मच देघी मिर्च

बनाने की विध‍ि

दही को सबसे पहले अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट और सभी मसाले मिलाकर एक बार फिर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसके पनीर के टुकड़े डालकर छोड़ दें। इसके बाद एक सींक में पनीर के टुकड़े, कटे हुए प्याज, शिमला मिर्च और टमाटर का लगाकर तवे, तंदूर या फिर ओवन में ब्राउन होने से सेंक लें। अच्छी तरह सिक जाने के बाद इसके ऊपर चाट मसाला डालकर हरी चटनी और सौंस के साथ सर्व करें। इसका स्वाद बिल्कुल रेस्त्रां जैसा ही आएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.