Move to Jagran APP

एक और कारनामा अपने मोहल्ले को बना लिया पॉलीथिन और कचरा मुक्त

प्रत्येक घर में कंपोस्टिंग कराने में सफल क्लब 60 ने रविवार को एक और सफलता हासिल की। शास्त्रीनगर के पाकेट एक और जे को क्लब ने कचरा और पॉलीथिन मुक्त घोषित कर दिया। इसके लिए 100 घरों में कपड़े के बैग वितरित किए गए और पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संकल्प लिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 08:00 AM (IST)
एक और कारनामा अपने मोहल्ले को बना लिया पॉलीथिन और कचरा मुक्त
एक और कारनामा अपने मोहल्ले को बना लिया पॉलीथिन और कचरा मुक्त

मेरठ । प्रत्येक घर में कंपोस्टिंग कराने में सफल क्लब 60 ने रविवार को एक और सफलता हासिल की। शास्त्रीनगर के पाकेट एक और जे को क्लब ने कचरा और पॉलीथिन मुक्त घोषित कर दिया। इसके लिए 100 घरों में कपड़े के बैग वितरित किए गए और पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संकल्प लिया।

loksabha election banner

60 साल की उम्र पूरी करने के बाद जहां अधिकांश लोगों का जीवन दूसरों पर निर्भर हो जाता है। वहीं शास्त्रीनगर के एच ब्लाक में 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का एक क्लब ऐसा भी है, जो रोजाना नई-नई मिसाल कायम कर रहा है। क्लब 60 ने सबसे पहले श्रमदान करके एच ब्लाक के टैगोर पार्क का कायाकल्प किया। वहां रेनवॉटर हार्वेस्टिंग, ड्रिप इरीगेशन के साथ कंपोस्टिंग यूनिट स्थापित की। पार्क में तमाम हर्बल पौधे, पक्षियों के लिए घोंसले, अनाथ बच्चों की शिक्षा का जिम्मा उठाने के साथ अब स्वच्छता के लिए दिन-रात प्रयास में जुटी है। क्लब 60 ने शास्त्रीनगर के एच और जे ब्लाक को कचरा और पॉलीथिन मुक्त करने का संकल्प लिया है। इसके लिए पहले प्रत्येक घर में व्यक्तिगत कूड़ा कंपोस्टिंग यूनिट स्थापित कराई गई। क्लब का दावा है कि 100 परिवारों का कूड़ा घर से बाहर नहीं आ रहा है। ये सभी अपने घर में ही कूड़े को कंपोस्ट कर रहे हैं। रविवार को क्लब ने एच और जे ब्लाक को कचरा और पॉलीथिन मुक्त घोषित करते हुए पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संकल्प लिया।

क्लब 60 के मुख्य कार्यकर्ता महेश रस्तोगी तथा कचरा प्रबंधन प्रभारी हरि विश्नोई ने बताया कि रविवार को दोनों ब्लाकों के 100 परिवारों को कपड़े के बैग वितरित किये गये। साथ ही सभी परिवारों ने पॉलीथिन का प्रयोग न करने का संकल्प लिया। कॉलोनी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए हर प्रकार के कचरे के निस्तारण का तरीका भी निर्धारित कर लिया है।

बताया कि रसोई से निकलने वाले कचरे की हर घर में कम्पोस्टिंग से कूड़ा 90 फीसद तक घटा है। सफाई में निकलने वाली धूल-मिट्टी को गमलों और क्यारी में डाला जा रहा है। इमारती मलबे को भराव में प्रयोग किया जा रहा है। रद्दी, गत्ता व धातु कबाड़ी को दी जा रही है। प्लास्टिक निगम की कूड़ा गाड़ी में डाल दी जाती है। कूड़े से सजावटी चीजें बनाने वाले होंगे सम्मानित

हरि विश्नोई ने बताया कि बेकार चीजों का उपयोग कर सजावटी चीजें बनाने वालों को क्लब 60 सम्मानित करेगा। यह काम करने वाले लोग अपने कार्य की वीडियो को वाट्सएप ग्रुप 'मेरठ को स्वच्छ बनाएं' के वाट्सए नंबर 9411906250 पर भेज सकते हैं। आसपास के लोग भी हो रहे प्रेरित

क्लब 60 जय¨हद सोसायटी का हिस्सा है। क्लब के कार्य से शहर के विभिन्न स्थानों के लोग प्रेरित हो रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि तमाम मोहल्लों में लोग खुद कचरा प्रबंधन करने में जुट गए हैं। टीम क्लीन के साथ संवारा टंकी वाला पार्क

एच ब्लाक के टैगोर पार्क को मॉडल बनाने वाले क्लब 60 ने अब आसपास के अन्य पार्को को भी संवारने का कार्य शुरू किया है। टीम क्लीन के साथ रविवार को क्लब के सदस्यों ने टंकी वाले पार्क की सफाई की। जिससे वहां के हालात बदल गये। आसपास के लोगों ने अब खुद इस पार्क का रखरखाव करने की बात कही है। महेश चंद रस्तोगी और हरि विश्नोई ने सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। अमित अग्रवाल, सीपीएस यादव, मनोज कुमार, प्रिंस, नितिन, दिव्या, महेश चंद व मुकेश आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.