सहारनपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए शासन ने एक और निर्णय लिया है। इसके तहत लेखपालों को आदेश दिया गया है कि वह लोग गांव गांव जाकर ऐसे लोगो की तलाश करेंगे, जिन्होंने पहला टीका अभी तक नही लगवाया है। लोगो को टीका लगवाने के लिए लेखपाल जागरूक करेंगे।

देश में 100 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में यूपी के 12.23 करोड़ लोगो द्वारा लगवाई गई डोज का अहम योगदान है। प्रदेश भर में 19 अक्टूबर तक 64 फीसद लाभार्थियों को पहली और 19 फीसद को दूसरी डोज लगी है। जबकि सहारनपुर में करीब 40 लाख की आबादी में से 54 फीसद लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। जिसमें पहली 40 फीसद व दूसरी डोज 14 फीसद लोगों ने लगवाई है। अब शासन ने प्रदेश के सभी जिलों के गांवों में वैक्सीन की पहली डोज लगाने के लिए कलस्टर मॉडल-2.0 तैयार किया है। जिसमें लेखपाल के माध्यम से सर्वे कराकर पहली डोज न लगवाने वाले लोगों को चिन्हित किया जाएगा।

एक नवबंर से शुरू होगा कलस्टर अप्रोच 2.0

प्रदेश में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत गांवों में कलस्टर अप्रोच की सफलता को देखते हुए यूपी सरकार एक नवबंर से कलस्टर अप्रोच 2.0 की शुरूआत करने जा रही है। दूसरी डोज की रफ्तार बढ़ाने और पहले डोज न लगवाने वाले लाभार्थियों को लेखपाल द्वारा चिन्हित करने की व्यवस्था की गई है। लाभार्थियों को चिन्हित करने के लिए तीन श्रेणियां बनाई गई है। पहली श्रेणी में 95 फीसद या अधिक प्रथम डोज टीकाकरण कराने वाले गांवों को रखा गया है। जबकि दूसरी श्रेणी में 80 से 95 फीसद वाले व तीसरी श्रेणी में 80 फीसद से कम प्रथम डोज टीकाकरण को रखा गया है। इस कलस्टर माडल का उद्देश्य गांवो में अधिक ध्यान रहेगा।

आशा, आंगनबाड़ी भी करेंगी काम

टीकाकरण टीम के साथ काम करने वाले मोबिलाइजर्स आशा, आंगनबाड़ी, लिंक वर्कर घर-घर जाकर छूटे लोगों को चिन्हित करेंगे और इसके बाद कैंप में उन्हें घर से टीका लगवाने के लिए बुलाकर लायेंगे। शहरी क्षेत्रों में जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है उनके लिए सुबह आठ से रात 10 बजे तक कोविड टीकाकरण होगा, जिसमें दो शिफ्टों में टीमें काम करेंगी।

यह बोले सीएमओ

सीएमओ डा.संजीव मांगलिक का कहना है कि कलस्टर माडल-2.0 के लिए प्रशासन स्तर से काम चल रहा है। जल्द ही लाभार्थियों का आंकड़ा आ जाएगा। एक नवबंर से कलस्टर बनाकर टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। जिसमे लेखपालों को भी लगाया जाएगा।

Edited By: Taruna Tayal