Move to Jagran APP

New Year 2019: जश्न न्यूजीलैंड में मनाएं या मोरनी हिल्स में, जान लीजिए पैकेज

New Year 2019 का जश्न मनाने का सबका अलग अंदाज है। कोई देश में मनाना चाहता है तो कोई विदेश में। इस बार ट्रैवल कंपनियां कई अच्छे टूर पैकेज दे रही हैं। आप भी जान लीजिए।

By Ashu SinghEdited By: Published: Sun, 30 Dec 2018 11:39 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 12:19 PM (IST)
New Year 2019: जश्न न्यूजीलैंड में मनाएं या मोरनी हिल्स में, जान लीजिए पैकेज
New Year 2019: जश्न न्यूजीलैंड में मनाएं या मोरनी हिल्स में, जान लीजिए पैकेज

मेरठ, [जागरण स्पेशल]। New Year 2019 का जश्न हर कोई अपने-अपने अंदाज से मना रहा है। कुछ लोगों को इस दौरान जश्न के लिए वादियों या समुद्र किनारे जाना पसंद होता है। घूमने-फिरने के ऐसे शौकीनों के लिए सर्दियों का वक्त खास होता है। इन्हीं सर्दियां में नए साल का भी आगमन होता है। सर्दियां आते ही पहाड़ों की खूबसूरती दोगुनी बढ़ जाती है, ऐसे में ज्यादातर लोग नए साल की छुट्टियां पहाड़ों पर ही मनाना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार समय और बजट कम होने की वजह से लोग अपनी छुट्टियां कैंसिल भी कर देते हैं।

loksabha election banner

मेरठ से चार से पांच घंटे की दूरी पर कुछ ऐसे डेस्टिनेशन भी हैं, जहां कम बजट में दोस्तों और परिवार के साथ जाकर नए साल का जश्न और छुट्टियां मनाई जा सकती हैं। वहीं शहर का एक तबका ऐसा भी है, जो सर्दियों की छुट्टियां और नए साल का जश्न विदेश में मनाना चाहता है। इस बार टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियों द्वारा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और दुबई के लिए विशेष पैकेज तैयार किए गए हैं, क्योंकि इन डेस्टिनेशन की डिमांड भी खूब है। यहां के लिए 10 से 11 दिनों का पैकेज शामिल किया गया है।

लैंसडाउन
मेरठ से करीब चार घंटे की दूरी पर उत्तराखंड स्थित हिल स्टेशन लैंसडाउन बेहद खूबसूरत है। प्रकृति के करीब इस हिल स्टेशन पर मानसिक शांति का अहसास होता है। उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में बसे इस शहर को अंग्रेजों ने पहाड़ काटकर बसाया था। यहां टिप एन टॉप, ताड़केश्वर महादेव, चर्च पाइंट के अलावा अन्य कई दर्शनीय स्थल हैं। वहीं ट्रैकिंग का शौक रखने वालों के लिए भी यह जगह खास है। मेरठ से करीब 172 किमी दूर इस जगह पर उगता सूर्य देखना भी अद्भुत अहसास है। यहां अपनी गाड़ी या फिर टैक्सी से आसानी से पहुंचा जा सकता है।
पंगोट
मेरठ के करीब हिल्स और स्नो दोनों चाहिए तो वह जगह है पंगोट। नैनीताल से करीब एक घंटे की दूरी पर पंगोट हिल स्टेशन है। जहां आबादी भले ही ज्यादा न हो, लेकिन इतनी साफ बर्फ कहीं और नहीं मिलेगी। यही नहीं, अपने होटल के रूम के अंदर तक वादियों की हवा को महसूस कर सकते हैं। यहां दिन के समय जंगल में ट्रैक कर सकते हैं तो रात में सफारी का भी मजा लिया जा सकता है। मेरठ से 254 किमी दूर इस जगह की शांति किसी को भी सुखद अहसास दे सकती है। यहां अपनी गाड़ी और टैक्सी से जाना अधिक सुविधाजनक है।

मोरनी हिल्स
मेरठ से पांच घंटे की ड्राइव करके मोरनी हिल्स तक पहुंचा जा सकता है। अपने नाम के मुताबिक ही यह जगह खूबसूरत और मनमोहक है। हरियाणा के पंचकूला में स्थित इन वादियों में सभी तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ही कुछ और है। साथ ही यहां के ऐतिहासिक फोर्ट और तरह-तरह के पक्षियों को देखना भी अद्भुत नजारे से कम नहीं। मेरठ से 244 किमी दूर स्थित मोरनी हिल्स पर परिवार और दोस्तों संग गाड़ी और टैक्सी दोनों से पहुंचा जा सकता है।
नाहन
मेरठ से साढ़े चार घंटे में हिमाचल प्रदेश स्थित नाहन पहुंचा जा सकता है। यहां आकर महसूस होगा कि प्रकृति की गोद में आकर बैठ गए हो। इसके अलावा यहां सुकेती फॉसिल पार्क और रानी ताल भी घूमा जा सकता है। मेरठ से 234 किमी की दूरी पर स्थित नहान हिल स्टेशन पर अपनी गाड़ी के अलावा अमृतसर तक टेन से पहुंचने के बाद वहां से नहान तक टैक्सी से पहुंचा जा सकता है।
कसौली
पैराग्लाइडिंग, कैंपिंग और नेचर वॉक के अलावा दोस्तों संग नए साल की मस्ती मनाने के लिए मेरठ से छह घंटे की दूरी पर हिमाचल में कसौली हिल स्टेशन है। यह समय यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा है। मेरठ से 297 किमी दूर कसौली हिल स्टेशन जाने के लिए अपनी गाड़ी, टैक्सी के अलावा अमृतसर और अंबाला तक ट्रेन से पहुंचने के बाद टैक्सी से कसौली तक पहुंचा जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया
एयरपोर्ट-टू एयरपोर्ट प्रतिव्यक्ति पैकेज एक लाख 80 हजार रुपये है। जिसमें दस दिन नौ रात शामिल हैं। इसके लिए मेरठ से दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक टैक्सी से पहुंचा जाएगा, और सिंगापुर या कुआलालम्पुर से फ्लाइट बदलने के बाद ऑस्ट्रेलिया पहुंचा जाएगा। जहां सिडनी, मेलबर्न और गोल्ड कोस्ट दर्शनीय स्थल है। दिल्ली से ऑस्ट्रेलिया तक लगभग 15 घंटे की फ्लाइट है।
न्यूजीलैंड
यहां का प्रतिव्यक्ति पैकेज सवा दो लाख रुपये का है। जिसमें 11 दिन और 10 रात शामिल हैं। इसके लिए भी मेरठ से दिल्ली एयरपोर्ट तक टैक्सी और फिर फ्लाइट से सिंगापुर और कुआलालम्पुर से फ्लाइट चेंज करके न्यूजीलैंड पहुंचा जाएगा। यहां मिलफोर्ड साउंड , एओरकि, वेटोमो गुफाएं और फिओर्डलैंड राष्ट्रीय उद्यान की सुंदरता देखते ही बनती है। दिल्ली से न्यूजीलैंड तक की फ्लाइट लगभग 18 से 20 घंटे की है।
साउथ अफ्रीका
दिल्ली से 14 घंटे की फ्लाइट यात्र कर साउथ अफ्रीका पहुंचा जाएगा। मेरठ से दिल्ली एयरपोर्ट पर टैक्सी से पहुंचने के बाद फ्लाइट दुबई और कीनिया तक जाएगी। इसके बाद फ्लाइट बदलकर साउथ अफ्रीका का सफर तय होगा। यहां के लिए प्रतिव्यक्ति टूर पैकेज एक लाख 70 हजार रुपये का है। जिसमें 11 दिन और दस रात शामिल हैं। यहां घूमने के लिए केपटाउन, टेबल माउंटेन, सनसिटी और जोहानसबर्ग दर्शनीय स्थल हैं।

दुबई
दुबई जाने के लिए दिल्ली से सीधी फ्लाइट है। जहां चार घंटे की हवाई यात्र के बाद पहुंचा जा सकता है। यहां का प्रतिव्यक्ति पैकेज 45 से 50 हजार रुपये तक है। जिसमें पांच रात और चार दिन शामिल हैं। दुबई के नजारे देखने के लिए बुर्ज खलीफा, बॉलीवुड थीम पार्क, डेजर्ट सफारी, फरारी वल्र्ड और मैरेकल गार्डन खास हैं।
इनका कहना है
समय की कमी के चलते लोग नए साल पर ऐसे पर्यटन स्थलों का चयन कर रहे हैं, जहां कम समय में पहुंचा जा सके और जो प्रकृति के करीब भी हों। वहीं विदेश घूमने वालों की भी कोई कमी नहीं है। इस बार विदेशी टूर पैकेज में सबसे सस्ता दुबई और सबसे महंगा पैकेज न्यूजीलैंड का है, जहां लोग सर्दियों की छुट्टियों के साथ नए साल का जश्न भी मनाएंगे।
-किशोर वाधवा, डायरेक्टर ड्रीम टिप फोर यू, सेंट्रल मार्केट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.