Move to Jagran APP

Khelo India Mobile App: अब यह एप बताएगी बच्‍चों की फिटनेस, छह पैरामीटर पर होगा फिटनेस असेसमेंट

खेलो इंडिया नेशनल फिटनेस प्रोग्राम के तहत स्कूलों के लिए खेलो इंडियन मोबाइल एप्लीकेशन बनाया गया है। हर बच्चे को यूनिक खेलो इंडिया ID CBSE के यूनिक आईडी से जुड़ेगा बच्चों का डाटा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 03:19 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 03:19 PM (IST)
Khelo India Mobile App: अब यह एप बताएगी बच्‍चों की फिटनेस, छह पैरामीटर पर होगा फिटनेस असेसमेंट
Khelo India Mobile App: अब यह एप बताएगी बच्‍चों की फिटनेस, छह पैरामीटर पर होगा फिटनेस असेसमेंट

मेरठ, [अमित तिवारी]। सीबीएसई ने स्कूली बच्चों में खेल कूद और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ फिट इंडिया अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया है। खेलो इंडिया नेशनल फिटनेस प्रोग्राम के अंतर्गत चलाए जा रहे इस कार्यक्रम से हर स्कूल और हर बच्चे को जोड़ने के लिए खेलो इंडिया मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया गया है। हर बच्चे को खेल गतिविधियों में शामिल करने और उनकी फिटनेस को परखने के लिए बनाए गए इस एप्लीकेशन से तीन से 18 साल की आयु तक के कक्षा एक से 12वीं तक के बच्चों का फिजिकल फिटनेस एसेसमेंट किया जाएगा। यह व्यवस्था सीबीएसई ने हर स्कूल के लिए अनिवार्य की है। हर बच्चे के नाम पर एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। उनका मूल्यांकन स्कूल स्वयं करेंगे और उसका डाटा राष्ट्रीय स्तर पर आकलन के लिए एकत्र किया जाएगा।

loksabha election banner

इन पैरामीटर्स पर होगा मूल्यांकन

खेलो इंडिया मोबाइल एप्लीकेशन के स्कूल वर्जन पर कक्षा एक से तीन तक और कक्षा चार से 12 तक के बच्चों के फिटनेस मूल्यांकन के लिए अलग-अलग पैरामीटर बनाए गए हैं। कक्षा एक से तीन यानी पांच साल से आठ साल तक के बच्चों के लिए बीएमआई में बॉडी कंपोजिशन, फ्लैमिंगो टेस्ट में स्टैटिक बैलेंस और प्लेट टैप टेस्ट में कोआर्डिनेशन टेस्ट किया जाएगा। वही कक्षा चार से 12वीं तक नौ से 18 साल तक के बच्चों के लिए छह पैरामीटर तय किए गए हैं। इनमें बीएमआई में बॉडी कंपोजिशन, 50 मीटर स्टैंडिंग स्टार्ट में स्पीड, 600 मीटर दौड़ या वॉक में कार्डियो वैस्कुलर एंडुरेंस, सीट एंड रीच में फ्लेक्सिबिलिटी, 30 सेकंड पार्शियल कर्ल उप से कोर स्ट्रेंथ और पुश उप को शामिल किया गया है।

बनेगा नेशनल फिटनेस इंडेक्स

खेलो इंडिया स्कूल एप्लीकेशन के लिए हर बच्चे को एक यूनिक खेलो इंडिया आईडी प्रदान की जाएगी। हर बच्चे का फिटनेस असेसमेंट स्कोर उनके सीबीएसई के यूनिक आईडी के साथ जोड़ा जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर यह डाटा तैयार किया जाएगा और उसके रिजल्ट के आधार पर स्वजनों, शिक्षकों व बच्चों को फिटनेस बेंचमार्क हासिल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही देश भर के बच्चों का फिटनेस डाटा लेकर नेशनल फिटनेस इंडेक्स भी तैयार किया जाएगा जो पहली बार देश भर के बच्चों के लिए होगा। इस फिटनेस डाटा के जरिए देशभर के होनहार खेल टैलेंट को चिन्हित करने और खेल गतिविधियों में संभावित खिलाड़ियों को तैयार करने में मदद मिलेगी।

प्रशिक्षित किये जा रहे हैं प्रशिक्षक

बच्चों के फिटनेस मूल्यांकन करने के लिए सीबीएसई ने स्कूलों में ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। इसमें स्कूलों के फिजिकल टीचर और स्पोर्ट्स स्टाफ को प्रशिक्षित किया जा रहा है। अब तक राष्ट्रीय स्तर की चार टीओटी यानी ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स आयोजित की जा चुकी है। इनके अलावा क्षेत्रीय स्तर के 163 प्रशिक्षण कार्यशाला हो चुकी है। साई के साथ मिलकर इस कार्यक्रम में सीबीएसई 193 मास्टर ट्रेनर और 7723 क्षेत्रीय ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिला चुका है। कोरोना के कारण हुए लोग डाउन में प्रशिक्षण कार्यक्रम को ऑनलाइन आगे बढ़ाया जा रहा है। इस बाबत 'होल स्कूल एप्रोच टू फिटनेस' के अंतर्गत 15 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक स्कूल के प्रधानाचार्य व संस्था प्रधानों के लिए एक वेबिनार होगी। इसके बाद 'फिटनेस असेसमेंट ऑफ स्कूल गोइंग चिल्ड्रन' विषय पर एक ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स कार्यशाला 18 से 28 जून तक हर दिन शाम को 4:30 बजे से 6:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

तीन स्तरीय होगा सर्टिफिकेशन हर स्कूल और हर बच्चे को इस मुहिम में शामिल करने के लिए सर्टिफिकेशन के तीन स्तर रखे गए हैं। पहले स्तर में स्कूलों के प्रधानाचार्य व फिजिकल एजुकेशन टीचर ऑनलाइन सेशन में शामिल होना है। दूसरे चरण के सर्टिफिकेशन में स्कूलों का रजिस्ट्रेशन, स्कूलों को प्रोग्राम से जोड़ना और स्टूडेंट का डाटा अपलोड करना शामिल होगा। तीसरे चरण में स्कूल, प्रिंसिपल, फिजिकल टीचर को सभी विद्यार्थियों के फिटनेस एसेसमेंट के लिए सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे। सीबीएसई ने इस बाबत लिंक भी जारी कर दिए हैं। वेबिनार में शामिल होने का लिंक और स्कूलों के रजिस्ट्रेशन का लिंक भी जारी कर दिया गया है।

बच्चों के स्वजन भी परख सकेंगे फिटनेस खेलो इंडिया के लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दो तरह के मोबाइल एप्लीकेशन विकसित किए हैं। एक 'खेलो इंडिया' नाम से है। दूसरा 'खेलो इंडिया मोबाइल एप्लीकेशन' स्कूल वर्जन नाम से है। यह दोनों एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। खेलो इंडिया स्कूल वर्जन में रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। इस बाबत 'स्कूल फिटनेस खेलो इंडिया' के तहत पंजीकृत स्कूल ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। स्कूल वर्जन के मोबाइल ऐप से ही बच्चों के फिटनेस स्तर को टेस्ट कर उसमें डाटा अपलोड करने की व्यवस्था की गई है। वहीं बच्चों के माता-पिता व अन्य कोई अगर बच्चों का फिटनेस परखना चाहता है तो वह खेलो इंडिया नामक एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकता है। उसमें भी फिटनेस स्तर को परखने के प्रावधान दिए गए हैं। स्कूल वर्जन वाले मोबाइल से जो भी डाटा जोड़ा जाएगा वह सीधे सेंट्रल सर्वर में जाएगा। स्कूलों को अपना रजिस्ट्रेशन www.schoolfitness.kheloindia.gov.in पर कराना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.