Move to Jagran APP

Kanwar Yatra 2022: कांवड़ यात्रा के दौरान एक्सप्रेस-वे और हाईवे पर नहीं चले सकेंगे भारी वाहन, इस प्रकार रहेगी व्‍यवस्‍था

Kanwar Yatra 2022 मेरठ में एडीजी राजीव सभरवाल ने बताया कि चार जुलाई के बाद तय होगी डेट। दो वर्ष बाद कांवड़ यात्रा होने की वजह से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होगी। 13 जुलाई से सावन मास का शुभारंभ हो रहा है। सावन मास शुरू होते शिवभक्त गंगाजल लेकर चलेंगे।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 01:30 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 01:30 PM (IST)
Kanwar Yatra 2022: कांवड़ यात्रा के दौरान एक्सप्रेस-वे और हाईवे पर नहीं चले सकेंगे भारी वाहन, इस प्रकार रहेगी व्‍यवस्‍था
Kanwar Yatra 2022 इस बार कांवड़ यात्रा को देखते हुए प्रशासन पहले से ही तैयारियों में जुटा है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Kanwar Yatra 2022 कांवड़ यात्रा के के दौरान दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे और हाईवे पर भारी वाहनों को बंद कर दिया जाएगा। एडीजी राजीव सभरवाल ने बताया कि चार जुलाई के बाद एक्सप्रेस-वे और हाईवे पर भारी वाहनों को बंद करने की तारीख निश्चित की जाएगी। एक लाइन से दो पहिया और चार पहिया वाहनों का संचालन बदस्तूर जारी रहेगा। यदि कांवड़ियों की संख्या बढ़ती है तो पूरी तरह से भी बंद किया जा सकता है।

loksabha election banner

कांवडि़यों की संख्या में इजाफा होगा

माना जा रहा है कि इस बार कांवड़ यात्रा दो साल बाद होने से कांवडि़यों की संख्या में इजाफा होगा। 13 जुलाई से सावन मास का शुभारंभ हो रहा है। सावन मास शुरू होते ही दूर-दराज के शिवभक्त गगंगोत्री, हरिद्वार, ऋषिकेश, ब्रजघाट से कंधों पर गंगाजल लेकर चलेंगे। महाशिवरात्रि 26 जुलाई को है, इस दिन कांवड़ियां भगवान आशुतोष का जलाभिषेक करेंगे। पिछले दो सालों से कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण यह कांवड़ यात्रा बंद रही थी।

वाहनों को रोकने की तारीख तय होगी

अब कोरोना का संक्रमण कम हो चुका है, इसलिए कांवड़ यात्रा पर जाने वाले शिवभक्तों में काफी उत्साह है। शिवभक्तों की भीड़ को देखते हुए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे और हाईवे पर भारी वाहनों को रोक दिया जाएगा। अभी रोकने की तिथि निश्चित नहीं की गई है। एडीजी राजीव सभरवाल के मुताबिक, चार जुलाई के बाद भारी वाहनों को रोकने की तिथि निश्चित कर दी जाएगी।

एक्सप्रेस-वे पर दो लेन बंद होने से गाजियाबाद में घूमते रहे वाहन

मेरठ : चिपियाना रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) के चार लेन पर रखे ट्रस ब्रिज का लांचिंग पैड हटाने के लिए दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे की दो लेन बंद कर दी गई थी, जिसकी वजह से दिनभर गाजियाबाद में यातायात व्यवस्था धड़ाम रही। मेरठ आने वाले वाहन चालकों को दिनभर गाजियाबाद के चक्कर लगाने पड़े, जिसकी वजह से तीन-तीन घंटे जाम में फंसना पड़ा। रात आठ बजे काम बंद करने के बाद एक्सप्रेस-वे की दो लाइन चलानी पड़ी है, तब जाकर यातायात व्यवस्था में सुधार हुआ है। गाजियाबाद एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा ने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर कार्य होने की वजह से शनिवार को दिनभर जाम लगा रहा।

काम नौ अगस्त तक जारी रहेगा

पूरा गाजियाबाद जाम होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामान करना पड़ा है। एसपी यातायात ने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर चार लेन पर रखे ट्रस ब्रिज का लांचिंग पैड हटाने का काम नौ अगस्त तक जारी रहेगा। रविवार रात 12 बजे से चार बजे तक यानि चार घंटे रात में काम किया जाएगा। उस समय यातायात कम होने की वजह से एक्सप्रेस-वे पर एक लेन संचालित की जाएगी, जबकि दिन में एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली से मेरठ आने वाले लोगों के लिए दो लेन चालू रहेगी।

यातायात पर कोई असर नहीं

उससे यातायात में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उसके लिए अतिरिक्त व्यवस्था भी की गई है। एसपी यातायात ने बताया कि दिल्ली से मेरठ और डासना जाने वाले वाहन चालक यूपी गेट से एलिवेटेड रोड, राजनगर एक्सटेंशन, एएलटी, हापुड़ चुंगी, आत्माराम स्टील तिराहा होते हुए एनएच-9 पर जा सकते हैं। न्यू लिंक रोड से भी वाहन चालक निकल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.