Move to Jagran APP

JEE Advanced Result: आज आएगा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट, मेरठ के अभ्‍यर्थियों को भी है बेसब्री से इंतजार

JEE Advanced Result इस बार आइआइटी खड़कपुर की ओर से जेईई एडवांस की वेबसाइट पर श्रेणी के अनुसार आल इंडिया रैंक भी जारी करेगा। रिजल्‍ट के समय ही पता चल जाएगा कि किस छात्र को किसी आइआइटी में प्रवेश मिल सकता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 15 Oct 2021 08:50 AM (IST)Updated: Fri, 15 Oct 2021 08:50 AM (IST)
JEE Advanced Result: आज आएगा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट, मेरठ के अभ्‍यर्थियों को भी है बेसब्री से इंतजार
जेईई एडवांस का रिजल्‍ट शुक्रवार को 15 अक्‍टूबर घोषित किया जाएगा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। JEE Advanced Result आइआइटी में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाले जेईई एडवांस का रिजल्‍ट शुक्रवार को 15 अक्‍टूबर घोषित किया जाएगा। सुबह 10 बजे से अभ्‍यर्थियों का रिजल्‍ट डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। मेरठ में जेईई एडवांस देने वाले अभ्‍यर्थियों को रिजल्‍ट का बेसब्री से इंतजार है। जेईई एडवांस में इस बार मेरठ का रिजल्‍ट बेहतर रहने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

loksabha election banner

आल इंडिया रैंक

इस बार आइआइटी खड़कपुर की ओर से जेईई एडवांस की वेबसाइट पर श्रेणी के अनुसार आल इंडिया रैंक भी जारी करेगा। जिसके अनुसार रिजल्‍ट के समय ही पता चल जाएगा कि किस छात्र को किसी आइआइटी में प्रवेश मिल सकता है। जेईई एडवांस के रिजल्‍ट से पहले इसका आंसर की जारी किया गया था। उससे छात्र अपना मिलान भी कर चुके हैं।

देश के 23 आइआइटी में प्रवेश

देश में 23 आइआइटी है। जिसमें करीब 14480 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। आइआइटी में सीट के अनुसार ही छात्रों की काउंसिलिंग की जाती है। हालांकि अभी तक जेईई एडवांस से आइआइटी में कितने सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके विषय में जानकारी नहीं दी गई है।

कंप्‍यूटर साइंस की सबसे अधिक मांग

फिट्जी मेरठ के ब्रांच हेड कुमार गौरव के अनुसार आइआइटी में भी सबसे अधिक छात्रों की मांग कंप्‍यूटर साइंस की रहती है। इसमें टापर छात्र टाप आइआइटी में प्रवेश की इचछा रखते हैं।

एनआइआरएफ की टाप रैंक में ये आइआइटी

1- आइआइटी मद्रास

2- आइआइटी दिल्‍ली

3- आइआइटी बांबे

4- आइआइटी कानपुर

5- आइआइटी खड़गपुर

आइटीआइ में प्रवेश 16 तक

मेरठ : आइटीआइ में तीसरी सूची के प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब प्रवेश 16 अक्टूबर तक होंगे। जिले के सभी राजकीय आइटीआइ दशहरे के दिन भी प्रवेश के लिए खुले रहेंगे। चयनित अभ्यर्थी वेबसाइट पर आफर लेटर निकाल सकते हैं। प्रवेश के समय हाईस्कूल का अंक पत्र, प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, चयन पत्र, टीसी, आधार कार्ड, प्रवेश के लिए किया गया पंजीकरण, स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र, पांच फोटो और प्रमाण-पत्रों की फोटो कापी लेकर प्रवेश ले सकते हैं। काशनमनी के लिए 300 और 480 रुपये प्रशिक्षण शुल्क निर्धारित है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों से प्रशिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.