Move to Jagran APP

जापान के प्रोफेसर ने चौधरी चरण सिंह विवि में किया संवाद

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग एजुकेशन एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जापान से करार किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 03:00 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 03:00 PM (IST)
जापान के प्रोफेसर ने चौधरी चरण सिंह विवि में किया संवाद
जापान के प्रोफेसर ने चौधरी चरण सिंह विवि में किया संवाद

मेरठ। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग एजुकेशन एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जापान से करार किया है। इसके तहत शनिवार को एक्सपर्ट लेक्चर में जापान के प्रोफेसर ने छात्रों को संबोधित किया। छात्र और फैकल्टी एक्सचेंज के तहत शोध परियोजनाओं को आगे बढ़ाने, एक दूसरे की नई तकनीकों के प्रसार के लिए हुए इस करार का विशेष महत्व है। शनिवार को जापान के यूनिवर्सिटी से प्रो. टाकियो सासाकी और प्रो. हिरोफुमी काडानो रसायन विज्ञान विभाग पहुंचे। उन्होंने छात्रों को संबोधित किया। प्रो. सासाकी ने फेरो इलेक्ट्रिक लिक्विड क्रिस्टल के फोटो रेफ्रेक्शन इफेक्ट और फोटो डिग्रेडेबल पॉलीमर पर अपना शोध प्रस्तुत किया। प्रो. काडानो ने आप्टिकल इंटरफेरोमिट्री तकनीकी के प्रयोग के विषय में बताया। उन्होंने इसका प्रयोग पौधों पर ओजोन के प्रभावों का अध्ययन करने के लिए किया है। अपने शोध में उन्होंने इसके व्यापक प्रभाव को दिखाया। सेंटर आफ इंटरनेशनल कोआपरेशन के निदेशक प्रो. आरके सोनी ने बताया कि विवि सेंटर आफ इंटरनेशनल कोआपरेशन के तहत दूसरे देशों के शैक्षणिक और रिसर्च संस्थाओं से संपर्क कर रहा है। ताकि शिक्षक और छात्र दूसरे विश्वविद्यालयों के शोध को जान सकें। विज्ञान संकाय की डीन प्रो. वाई विमला, प्रो. बीरपाल सिंह, डा. नाजिया का सहयोग रहा। डा. प्रियंका ने संचालन किया। कार्यक्रम में अन्य विभागों के शिक्षक और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

loksabha election banner

स्नानक के फार्म भरने शुरू

जासं, मेरठ: चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों में यूजी एक्स और यूजी रेगुलर के परीक्षा फार्म भरने शुरू हो गए हैं। बीए, बीएससी, बीकाम द्वितीय और तृतीय वर्ष के

छात्र-छात्राएं परीक्षा फार्म भर सकते हैं। फार्म भरने की आखिरी तिथि 28 दिसंबर है। एक दो दिन में प्राइवेट द्वितीय और तृतीय वर्ष के फार्म भरने शुरू हो जाएंगे। विवि से जुड़े हुए कॉलेजों के छात्र सीसीएसयू वेब डॉट इन पर फार्म भर सकते हैं।

---------

बीकाम का सिलेबस अपडेट

जासं, मेरठ: चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने बीकाम का सिलेबस अपडेट कर दिया गया है। वर्ष 2018-19 में बदले हुए सिलेबस को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। एलएलएम की परीक्षा तिथि बदलने की मांग

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय संचालित एलएलएम में आंतरिक परीक्षा शुरू करने की मांग छात्रों ने की है। साथ ही 19 दिसंबर से होने वाली परीक्षा की तिथि बदलने की मांग रखी है। छात्रों ने इसे लेकर शनिवार को रजिस्ट्रार से मिले। छात्रों का कहना था कि 19 दिसंबर को नेट और पीसीएस जे की परीक्षा होने वाली है। छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष हंस चौधरी के नेतृत्व में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों ने प्रतियोगी परीक्षा को ध्यान में रखकर परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.