Move to Jagran APP

सीसीएसयू के छात्रों के लिए जरूरी खबर, सभी प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा 13 जुलाई को शुरू होगी

CCSU Exam 2022 चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और संबद्ध कालेजों में संचालित सभी प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा 13 जुलाई को शुरू होगी। इसमें सम-सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाएं होंगी। छात्रों की ओर से काफी दिनों से प्रोफेशनल परीक्षा कराने की मांग की जा रही थी।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 01:40 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 01:40 PM (IST)
सीसीएसयू के छात्रों के लिए जरूरी खबर, सभी प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा 13 जुलाई को शुरू होगी
सीसीएसयू में प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा 13 जुलाई को शुरू।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Chaudhary Charan Singh University Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और संबद्ध कालेजों में संचालित सभी प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा 13 जुलाई को शुरू होगी। इसमें सम-सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाएं होंगी। छात्रों की ओर से काफी दिनों से प्रोफेशनल परीक्षा कराने की मांग की जा रही थी। इसमें बीबीए, बीसीए, बीएएलएलबी पांच वर्षीय, बीजेएमसी, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीपीईएस, एमजेएमसी, एमएससी बायोटेक्नोलाजी, एमएससी बायो केमिस्ट्री, माइक्रोबायोलाजी, बायोइनफार्मेटिक्स, बीटेक, एमबीए, उमपीईएस, एमएड, एमपीएड, बीए-बीएड, बीपीएड आदि विषय शामिल हैं।

loksabha election banner

प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में 50 हजार से अधिक विद्यार्थी हैं। सभी पाठ्यक्रम की परीक्षा की डेटशीट विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। परीक्षा नियंत्रक ने कालेजों को सभी छात्र-छात्राओं को समय से परीक्षा के बारे में सूचित करने को कहा है जिससे किसी भी परीक्षार्थी की परीक्षा न छूटे। प्रोफेशनल पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा 30 जुलाई को होगी।

एमए द्वितीय वर्ष की अंसर की जारी

मेरठ : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय में आयोजित एमए द्वितीय प्राइवेट की मुख्य परीक्षा 2022 की आंसर की जारी कर दी गई है। इसमें एजुकेशन, डिफेंस स्टडीज, फिलासाफी, हिंदी, अंग्रेजी और इतिहास के विभिन्न कोर्ड की उत्तर कुंजी जारी की गई है। किसी छात्र को कोई आपत्ति हो तो वह दो जुलाई तक ई-मेल के जरिए अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

ए-प्लस नैक ग्रेड लेना बना सामूहिक लक्ष्य

विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1965 में मेरठ विश्वविद्यालय के नाम से हुई थी। वर्ष 1994 में इसका नाम बदलकर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय रखा गया। तब से अब तक विश्वविद्यालय को एक बार बी-प्लसप्लस-ग्रेड मिली थी। वर्तमान ग्रेड बी-प्लस है। इस बार पहली बार पूरा विश्वविद्यालय सामूहिक तौर पर ए-प्लस नैक ग्रेड लेने के लिए साथ कार्य कर रहा है। हर विभाग की उपलब्धियां एक मंच पर हैं। देश के जाने-माने ए-प्सलप्लस ग्रेड वाले विश्वविद्यालयों की बेस्ट प्रैक्टिसेस को भी शामिल किया जा रहा है। डायमंड जुबली की ओर बढ़ते विश्वविद्यालय को यदि इस वर्ष ए-ग्रेड या उससे ऊपर का कोई ग्रेड मिलता है तो यह 57 सालों की उपलब्धियों में सबसे बड़ी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.