Move to Jagran APP

मेरठ : यदि 18 साल के हो गए आप और बनवाना चाहते वोट तो जानें-यह है पूरी प्रक्रिया

आपका नाम मेरठ जिले की विधानसभा मतदाता सूची में शामिल नहीं हुआ है तो आप अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर यह अभियान शुरू हुआ है। साथ ही यह अभियान आगामी 15 दिसंबर तक चलेगा।

By Prem BhattEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 02:05 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 03:24 PM (IST)
सरकार की ओर से रविवार को विशेष पंजीकरण अभियान चल रहा है।

मेरठ, [राजेंद्र शर्मा]। यदि आप आगामी एक जनवरी-2021 को 18 साल की आयु पूरी कर रहे हैं। साथ ही अभी आपका नाम मेरठ जिले की विधानसभा मतदाता सूची में शामिल नहीं हुआ है तो आप अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर यह अभियान शुरू हुआ है। साथ ही यह अभियान आगामी 15 दिसंबर तक चलेगा। जबकि रविवार को विशेष पंजीकरण अभियान चल रहा है।

loksabha election banner

मेरठ में 2740 बने हैं पोलिंग बूथ

मेरठ में 2740 पोलिंग बूथ बने हैं। इस कार्य के लिए इतने ही बूथ लेवल अधिकारी लगाए गए हैं। बूथ लेवल अधिकारी आगामी 15 दिसंबर तक अभियान के दौरान अपने बूथों पर उपस्थित रहेंगे। साथ ही क्षेत्र में भ्रमण कर अधिक से अधिक युवाओं का पंजीकरण कराएंगे।

यह है नाम जुड़वाने की व्यवस्था

मेरठ जिले की विधानसभा की मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने एवं संशोधन इत्यादि कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक ऑनलाइन वेब पोर्टल www.voterportal.eci.gov.in भी विकसित किया गया है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना नाम जुड़वा सकता है। इसके साथ ही अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर जाकर संबंधित फार्म लेकर भी आवेदन कर सकता है।

यह फार्म भरने होंगे

यदि आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल कराना है तो उसके लिए फार्म छह लेना होगा। यदि किसी प्रवासी व्यक्ति को मतदाता सूची में नाम शामिल कराना है तो उसके लिए फार्म छह ए रखा गया है। यदि नाम कटवाना है तो उसके लिए फार्म सात व मतदाता सूची में दर्ज नाम आदि में त्रुटि के लिए फार्म आठ की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही एक ही निर्वाचन क्षेत्र में निवास स्थान के एक से दूसरे स्थान पर बदलने पर फार्म आठ ए की व्यवस्था की गई है। यह सभी फार्म निश्शुल्क प्राप्त किए जाएंगे। साथ ही भरने के बाद संबंधित मतदान केंद्र पर ही बीएलओ के माध्यम से जमा किए जाएंगे। www.voterportal.eci.gov.in पर अपने मोबाइल नबंर, ई-मेल आइडी, वोटर आइडी अथवा Facebook/G-mail/Twitter and Linkdin द्वारा Login करके भी प्राप्त कर सकते हैं।

यहां से भी प्राप्त कर सकते हैं फार्म

इसके साथ ही सभी फार्म अपने बूथ लेवल अधिकारी, पदाभिहीत अधिकारी, तहसील स्थित मतदाता पंजीकरण केंद्र, जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय अथवा वेबसाइट www.ceouttarpradesh.nic.in से डाउनलोड कर भी प्राप्त किए जा सकते हैं। संबंधित फार्म के साथ फार्म पर अपना फोटो, पता, जन्मतिथि के प्रमाण सहित निम्न स्थानों पर जमा किया जा सकता है।

इन स्थानों पर जमा होंगे

यह फार्म संबंधित पोलिंग बूथ के बूथ लेवल अधिकारी, तहसील स्थित मतदाता पंजीकरण केंद्र, तहसील के एसडीएम व निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय, तहसील के तहसीलदार व सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय व जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय कलक्ट्रेट। इसके अलावा उपरोक्त सभी आवेदन चयनित कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी निर्धारित शुल्क का भुगतान कर किए जा सकते हैं।

चार विशेष अभियान भी होंगे

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर अधिक से अधिक लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए जिले के मतदान केंद्रों पर पंजीकरण के लिए विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है। पहला विशेष अभियान रविवार 22 नवंबर को चल रहा है। इसके बाद दूसरा आगामी 28 नवंबर, तीसरा पांच दिसंबर एवं चौथा 13 दिसंबर को भी विशेष अभियान चलेगा।

वोटर लिस्ट में देख सकते हैं अपना नाम 

यदि किसी व्यक्ति को मतदाता सूची में अपना नाम देखना है तो वह आगामी 15 दिसंबर तक संबंधित मतदान केंद्रों पर भी देख सकता है। वहां पर मतदाता सूची उपलब्ध है। इसके साथ वेबसाइट www.ceouttarpradesh.nic.in पर search your name Electroal Roll बटन पर क्लिक करके भी मतदाता अपना विवरण देख सकते हैं।

इनका कहना है

उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम प्रशासन मदन सिंह का कहना है कि पूरे जिले में अभियान चल रहा है। संबंधित एसडीएम व तहसीलदारों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह पूरे अभियान पर नजर रखें। उन्होंने स्वयं भी कुछ पोलिंग बूथों का निरीक्षण किया है। उनका कहना है कि रविवार के बाद भी अभी तीन दिन और विशेष अभियान अलग-अलग तिथियों में चलेंगे ताकि लोग अधिक से अधिक वोटर बनने के लिए आवेदन कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.