मेरठ, जागरण संवाददाता। Health Tips मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है, सर्दी के कारण गला में खराश की समस्या बढ़ रही हैं। ऐसे में चाय में यदि कुछ चीजें मिला ली जाए तो सर्दी के मौसम में गला खराब होने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इनमें काली मिर्च की चाय सबसे ज्यादा फायदेमंद है। यह चाय सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसे पीने से वजन भी कम होता है।

यह पाया जाता है काली मिर्च में

काली मिर्च के फायदे देखते हुए ही इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता है। खानपान विशेषज्ञ डा. भावना गांधी बताती हैं कि काली मिर्च में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम के साथ साथ विटामिन ए, के और सी भी पाया जाता है। यह हेल्दी फैट और डायटरी फाइबर से भरपूर होती है। काली मिर्च की चाय बनाना काफी आसान है, और इसका इस्तेमाल सुबह चाय के स्थान पर किया जा सकता है।

काली मिर्च की चाय के फायदे

काली मिर्च की चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीटेंड गुण होते है। यह मेटाबालिज्म को भी बढ़ाती है। जिससे कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही पाचन में सहायक और शरीर में जमा फैट को कम करती है। काली मिर्च की चाय शरीर को स्‍वस्‍थ बनाने में मददगार साबित होती है। इसके पीने के कई लाभ हमारे शरीर को मिलते हैं।

Edited By: Prem Dutt Bhatt