Move to Jagran APP

Health Tips: कोविड के संक्रमण से बचने के लिए अपने सेहत को करें फिट, जानिए कुछ सरल आसन

कोविड का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। उसे देखते हुए लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग होने लगे हैं। जिसमें वह नियमित योग का अभ्‍यास भी कर रहे हैं। कई योग अभ्‍यास ऐसे हैं जिसे बहुत आसानी से किया जा सकता है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 09:55 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 09:55 AM (IST)
Health Tips: कोविड के संक्रमण से बचने के लिए अपने सेहत को करें फिट, जानिए कुछ सरल आसन
इन आसनों से अपनी सेहत को रखें फिट ।

मेरठ, जेएनएन। कोविड का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। उसे देखते हुए लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग होने लगे हैं। जिसमें वह नियमित योग का अभ्‍यास भी कर रहे हैं। कई योग अभ्‍यास ऐसे हैं जिसे बहुत आसानी से किया जा सकता है। सर्वहितकारी इंटर कालेज के शिक्षक प्रदीप कर्णवाल कहते हैं कि सुबह तीन से चार आसन करना भी पर्याप्‍त रहता है।

loksabha election banner

सबसे आसान योग

प्रदीप बताते हैं वज्रासन करना सबसे आसान है। एक मात्र आसन यही है जिसे सुबह खाली पेट भी कर सकते हैं और रात में खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं। इस आसन से नींद अच्‍छी आती है। घुटनों, पैरों का इस आसन से दर्द भी ठीक हो जाता है। दिन भर ताजगी रहती है। मन को एकाग्रचित करने के लिए यह आसन उपयोगी है। वह अपने छात्रों से भी इस आसन को करने के लिए कहते हैं। वहीं प्रदीप बताते हैं कि इसके अलावा सूर्य नमस्‍कार भी वह करते हैं। इसके अभ्‍यास से फेफड़े के अंदर शुद्ध हवा का प्रवेश होता है। इस आसन में 12 क्रियाएं हैं। वह बताते हैं सूर्य नमस्‍कार से मानसिक, शारीरिक, आत्‍मिक शक्‍ति बढ़ती है। शरीर हल्‍का और फुर्तीला हो जाता है, इससे आंखों की ज्‍योति भी बढ़ती है।

आसन करते समय इसका ध्‍यान रखें

योग प्रशिक्षकों की माने तो बहुत अधिक शारीरिक श्रम करने वाले व्यक्‍ति को आसन नहीं करना चाहिए। आसन करने के बाद सबसे आखिर में शवासन जरूर करना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.