Move to Jagran APP

Happy Friendship Day 2022: फ्रेंडशिप डे यानी सिर्फ सेलिब्रेट नहीं, आत्मा को सुकून देता है दोस्‍ती का यह रिश्‍ता

Happy Friendship Day ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे छोड़ेंगे दम मगर तेरा साथ न छोड़ेंगे आज यानी सात अगस्‍त रविवार को फ्रेंडशिप डे है। कई मायनों में दोस्‍ती का रिश्‍ता बढ़कर होता है। इस मित्रता दिवस पर कुछ ऐसे ही दोस्तों से बातचीत की गई आप भी पढ़िए।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 09:30 AM (IST)
Happy Friendship Day 2022: फ्रेंडशिप डे यानी सिर्फ सेलिब्रेट नहीं, आत्मा को सुकून देता है दोस्‍ती का यह रिश्‍ता
Happy Friendship Day 2022 फ्रेंडशिप डे, दोस्‍ती के रिश्‍ते को खास बनाने वाला दिन।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Happy Friendship Day 2022 दोस्ती का रंग हर रिश्ते से गहरा है, तभी तो हम दोस्तों से दिल की हर बात कह पाते हैं। जिसे किसी के भी सामने जाहिर करने पर हिचकिचाहट महसूस होती है। इसलिए दोस्तों की सलामती की दुआएं की जाती है। यह वह रिश्ता है जिसे हम खुद अपने लिए चुनते हैं। जीवन में बहुत से दोस्त बनते हैं, लेकिन कोई एक खास दोस्त होता है। जो जीवनभर साथ निभाता है, और उनकी दोस्ती एक मिसाल बन जाती है।

loksabha election banner

दोस्तों और दोस्‍ती का दिन

इस बार मित्रता दिवस 7 अगस्त को मनाया जाएगा। हर साल अगस्त माह के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। यह दोस्तों और दोस्‍ती का दिन है। जिसे हर दोस्त अपने घनिष्ठ मित्रों के साथ सेलिब्रेट करता है। इस मित्रता दिवस पर कुछ ऐसे ही दोस्तों से बातचीत की गई। जिसकी मित्रता को भले ही कई साल बीत गए हो लेकिन उनके जीवन पर आज भी उनकी दोस्ती और दोस्त का प्रभाव है।

तेरा मुझसे है पहले का नाता कोई

बात 37 साल पुरानी है, मौलाना आजाद मेडिकल कालेज दिल्ली में वह मेरा पहला दिन था। जब अलका को वहां देखा। उसके व्यक्तित्व में ही कोई जादू था। जो मैंने ही दोस्ती का हाथ उसकी ओर बढ़ाया। तब से ऐसी दोस्ती हुई कि आज तक किसी भी परेशानी में मुझे सबसे पहले उसी का ख्याल आता है। ऐसा महसूस होता है कि उससे मेरा आधात्मिक स्तर पर जुड़ाव है। तभी तो उससे बात करने पर मेरे सभी परेशानी खत्म हो जाती है। हालांकि वह भी एक डाक्टर है और अब हमारा मिलना कम ही हो पाता है। फिर भी उसकी जगह मेरे दिल में खास है।

- डा. अंशु जिंदल, आईवी एक्सपर्ट और स्त्री रोग विशेषज्ञ

छू जाती है दिल को उसकी हर बात

कालेज के दिनों की बात है, आज हमारी दोस्ती को 36 साल हो गए। बीए में साथ पढ़ते थे, कैंटीन में मौजमस्ती भी खूब की। जुड़ाव का सबसे बड़ा कारण था कला से दोनों का लगाव। उसका नाम सीमा सिंघल है। जिसके व्यवहार और बोलचाल के तरीके ने हमेशा मुझे प्रभावित किया। उसके व्यवहार में सहजता है, दूसरों के लिए अपनापन है। जो कम ही लोगों में देखने को मिलता है। उसके इसी व्यवहार को मैंने भी जीवन में अपनाया। आज महसूस होता है कि उसका व्यक्तितव कितना प्रभावशाली है। जिसने मुझे अपना बना लिया और अब भी लोग हमारी दोस्ती की मिसाल देते हैं।

- डा. किरण प्रदीप, कला विभागाध्यक्ष कनोहर लाल पीजी कालेज

जो तेरा है वो मेरा है

दोस्ती वहीं जिसमें कुछ भी तेरा और मेरा अलग अलग न हो। डा. अलका मल्होत्रा मेरी एक ऐसी दोस्त हैं, जिनके साथ मुझे खुशी और अपनेपन का अहसास होता है। उनका केयरिंग स्वभाव दूसरों को दिल से समझना मुझे हमेशा प्रभावित करता है। एक दोस्त को दूसरे दोस्त से क्या चाहिए यह उसे अच्छी तरह से मालूम है। उसकी दोस्ती मेरे लिए बहुत अनमोल है।

- डा. अंजू सिंह, प्राचार्य शहीद मंगलपांडे पीजी कालेज

क्लब 60 के सदस्य बनाएंगे आज संकल्प दिवस मेरठ

वरिष्ठ नागरिकों का मैत्री ग्रुप क्लब 60 मित्रता दिवस को पहली बार संकल्प दिवस के रूप में मनाएगा। सभी सदसय संकल्प लेकर एक दूसरे की जरूरत और कठिन समय में एक दूसरे का साथ देने की शपथ लेंगे। सदस्य हरि विश्नोई ने बताया कि जीवन की संध्या में अकेलेपन से छुटकारा पाने और समाज हित में प्रेरक कार्य करने के लिए शास्त्री नगर स्थित टैगोर पार्क में सभी सदस्य मिलकर मित्रता दिवस मनाएंगे। अभी तक हम| एक दूसरे के जन्म दिन और शादी की साल गिरह मनाते थे। पहली बार हम संकल्प दिवस मना रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.