मेरठ,जेएनएन। हनुमान जयंती के अवसर पर आज शहर के मंदिरों में भजन-कीर्तन का आयोजन शुरू हो गया है। मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस उपलक्ष्य में शहर के मंदिरों में कई दिनों से बजरंग बली के जयकारे गूंज रहे हैं। गुरुवार को हनुमान मंदिर प्रकाश से जगमग हो उठे थे। मंदिरों में भक्तों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। कई जगह रामायण का पाठ चल रहा है। गुरुवार को शहर के हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं की आस्था देखते ही बन रही थी। वेस्टर्न रोड श्री बाला जी धाम से ध्वज यात्रा निकाली गई।  

हवन-पूजन के बाद होगा भंडारा
वेस्ट एंड रोड स्थित श्री शनि एवं हनुमान धाम में हनुमान जयंती पर शुक्रवार सुबह से ही हवन-पूजन शुरू हो गया। मंदिर में हनुमान चालीसा और श्री रामायण का अखंड पाठ होगा। मंदिर के महंत महेंद्रदास ने बताया कि हनुमान जी भक्तों की रक्षा करने वाले हैं।
रामायण अखंड पाठ का समापन
सूरजकुंड स्थित बाबा मनोहरनाथ मंदिर स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर श्री रामायण के अखंड पाठ का समापन होगा। पीठाधीश्वर गुरुमां नीलिमानंद महाराज ने बताया कि मंदिर में दो दिन से श्री रामायण का अखंड पाठ चल रहा है। हनुमान जयंती पर चालीसा और रामायण का पाठ विशेष फलदायी होता है।
हनुमान चौक पर होगी भजन संध्या
दक्षिण मुखी संकट मोचन हनुमान मंदिर, हनुमान चौक सदर मेरठ में गुरुवार को सुंदरकांड का पाठ हुआ। हनुमान जयंती पर मंदिर में शुक्रवार की शाम 7.30 बजे बजरंग बली की भजन संध्या होगी। पटेल म्यूजिकल ग्रुप हनुमान जी के भजन सुनाएगा। सुबह 10.30 बजे हवन और चोला चढ़ाया जाएगा। इसके बाद भंडारा होगा। मंदिर में श्रद्धालु दिन भर हनुमान चालीसा का पाठ करते रहते हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस