Move to Jagran APP

बालों की समस्या से हैं परेशान तो मजबूती के लिए यह फार्मूला करेगा आपकी मदद

Hair Strength Formula मेरठ में दिल्ली रोड स्थित बी-ब्लांड सैलून की ब्यूटी एक्सपर्ट रूपसी बिंदल कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रही हैं जिससे कुछ ही समय में बाल लंबे मजबूत और चमकदार हो जाएंगे। इसे अपनाने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 11:50 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 01:27 PM (IST)
बालों की समस्या से हैं परेशान तो मजबूती के लिए यह फार्मूला करेगा आपकी मदद
बढ़ते प्रदूषण के कारण भी बालों की समस्‍याएं बढ़ जाती है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Hair Strength Formula झड़ते बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। इसकी एक वजह प्रदूषण भी है। बाजार में बाल लंबे करने के लिए वैसे तो एक से बढ़कर एक हेयर आयल और हेयर मास्क उपलब्ध है। लेकिन इन पर भरोसा कर पाना इतना आसान नहीं होता है। मेरठ में दिल्ली रोड स्थित बी-ब्लांड सैलून की ब्यूटी एक्सपर्ट रूपसी बिंदल कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रही हैं, जिससे कुछ ही समय में बाल लंबे मजबूत और चमकदार हो जाएंगे। आयुर्वेद के अनुसार नीम, आंवला, शिकाकाई, रीठा और करी पत्ता बालों को मजबूत करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका हेयर पैक बनाना भी काफी आसान है।

loksabha election banner

ऐसे करें तैयार

करी और नीम के पत्तों से हेयर पैक बनाकर एक बार तैयार करके रख लें और इसका उपयोग करते रहे। इस हेयर पैक को बनाने के लिए करी पत्ता और नीम के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर तैयार कर लें। जब भी इस पैक को लगाना हो। एक कटोरी में दो से तीन चम्मच पाउडर लेकर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और बालों पर अच्छी तरह लगाकर इसके बाद माइल्ड शैम्पू से सिर को धो लें। कुछ ही दिनों में बाल झडऩे की समस्या खत्म हो जाएगी।

बालों की समस्या खत्म

इसके अलावा एक कप ताजे नीम के पत्ते लेकर उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद इन पत्तियों को पानी में उबाल लें पानी हरा होने पर ठंडा होने पर शैम्पू के बाद इसे बालों में अच्छी तरह लगाए। इससे भी बालों की समस्या खत्म हो जाती है। ज्यादातर बालों की समस्या धूल, मिट्टी और गंदगी जमा होने से होती है। इसलिए सिर की अच्छी तरह से सफाई जरूरी है। अक्सर शैम्पू बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हमेशा माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे बालों को नुकसान न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.