Move to Jagran APP

Gyanvapi Masjid Case: सहारनपुर में बजरंग दल ने कहा-हिंदुओं को सौंपे, देवबंदी उलेमा बोले-भ्रम न फैलाएं

Gyanvapi Masjid Case Latest Updates ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण में सहारनपुर में बजरंग दल के प्रांतीय अध्यक्ष बोले ज्ञानवापी मंदिर में भगवान का शेषनाग शिवलिंग नंदी व त्रिशुल मिल गया है। यह हिंदुओं को सौंपा जाना चाहिए। देवबंदी उलेमा मुफ्ती असद कासमी ने कहा कि मसला कोर्ट में चल रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:27 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 02:08 PM (IST)
Gyanvapi Masjid Case: सहारनपुर में बजरंग दल ने कहा-हिंदुओं को सौंपे, देवबंदी उलेमा बोले-भ्रम न फैलाएं
Gyanvapi Masjid Case ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण को लेकर सहारनपुर से प्रतिक्रिया सामने आई है।

सहारनपुर, जागरण संवाददाता। Gyanvapi Masjid Case वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट में पेश हो सकती है। जिसको लेकर देवबंद के उलेमाओं सहित हिंदू संगठन की प्रतिक्रिया भी आना शुरू हो गई है। देवबंदी उलेमा मुफ्ती असद कासमी ने रिपोर्ट सामने आने से पहले कुछ भी बोलने पर मना किया है। हालांकि उन्होंने कोर्ट का फैसला आने तक भ्रम फैलाने वाले लोगों को रोकने की अपील सरकार और कोर्ट से की है। जिसे मुल्क में अमन शांति बनी रहे।

loksabha election banner

हिंदुओं को सौंपे जाने की मांग

वहीं बजरंग दल के प्रांत संयोजक विकास त्यागी ने ज्ञानवापी मस्जिद को मंदिर बताते हुए कहा है कि ज्ञानवापी मंदिर में भगवान शंकर का शिवलिंग, शेषनाग, नंदी और त्रिशुल मिल गया है, बस नहीं है तो औरंगजेब की आत्मा। कोर्ट के निर्णय का स्वागत करते हुए तुरंत उस संस्थान को हिंदुओं को सौंपे जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में मुगलकाल में बनीं मस्जिद हिंदुओं के मंदिरों को खंडित कर बनाई गई। उन्होंने मुगलकालीन मस्जिदों को ध्वस्त कर हिंदुओं को सौपने की बात कही।

भ्रम फैलाने वालों को रोकने की अपील

देवबंदी उलेमा मुफ्ती असद कासमी ने कहा कि इस मसले पर कुछ भी कहना सही नहीं है, क्योंकि यह मसला कोर्ट में चल रहा है। कोर्ट ने ज्ञानव्यापी मस्जिद का सर्वे कराया है। उन्होंने ताजमहल मामले में भी कटाक्ष करते हुए कहा कि संविधान के मुताबिक जिस तरीके से कुछ लोगों ने ताजमहल को लेकर याचिका दायर की थी। कोर्ट ने सेकुलर मुल्क को ध्यान में रखते हुए उन लोगों को फटकार लगाई। वहीं, कोर्ट के आदेश पर इस मस्जिद का भी सर्वे किया गया है। अभी तक कोर्ट की ओर से कोई बात सामने नही आई है। जब तक कोर्ट की तरफ से कोई बात स्पष्ट नहीं होती तब तक कुछ भी कहना सही नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जब तक कोर्ट का फैसला नहीं आ जाता तब तक किसी तरह का कोई भ्रम ना फैलाए ताकि मुल्क में अमन और शांति बनी रहे।

आज सौपी जा सकती है सर्व रिपोर्ट

ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण में अदालत के आदेश पर तीन दिन से चल रही जांच पूरी हो गई। वाराणसी के मां शृंगार गौरी मसले से संबंधित ज्ञानवापी परिसर की सर्वे रिपोर्ट 17 मई को सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत में पेश की जा सकती है। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सर्वे के खिलाफ मस्जिद कमेटी ने याचिका दाखिल की है। सुप्रीम कोर्ट में 17 मई यानी आज एक बजे सुनवाई करेगा। दावा है कि जांच के दौरान खुदाई में 12 फीट का शिवलिंग और नंदी मिला है। इतना ही नहीं इस दौरान मस्जिद के अंदर से काफी महत्वपूर्ण साक्ष्य भी मिले हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.