मेरठ,जेएनएन। आरजी पीजी कालेज में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 75 करोड़ सूर्य नमस्कार अभियान के तहत शनिवार को बीवाक योग विभाग और योग एंड स्पो‌र्ट्स एसोसिएशन की ओर से आनलाइन सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीवाक कोआर्डिनेटर डा. नीना बत्रा ने सूर्य नमस्कार का महत्व बताया और कोरोना महामारी में सूर्य नमस्कार से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने की जानकारी भी दी। एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. ऋषिपाल सिंह ने छात्राओं को आठ मिनट में 13 बार सूर्य नमस्कार करवाया। प्रीती बंसल ने बताया कि कालेज की ओर से 5443 छात्राओं का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाणपत्र प्रदान किए जाएंगे।

75 करोड़ सूर्य नमस्कार का रिकार्ड बनाने में जुटेंगे स्वयंसेवक: आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी के अमृत महोत्सव को आरएसएस 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कर मनाएगा। इतनी संख्या में सूर्य नमस्कार करने का रिकार्ड देशवासियों के सहयोग से मनाया जाएगा। इस वैश्विक सूर्य नमस्कार आयोजन में आरएसएस के आह्वान पर उसके अनुषांगिक संगठन, पतंजलि योग पीठ समेत अन्य संस्थाएं हिस्सा ले रही हैं। आरएसएस के आह्वान पर मेरठ प्रांत में भी 30 जनवरी से सात फरवरी तक स्वयंसेवक अधिक से अधिक सूर्य नमस्कार करने का प्रयास करेंगे।

मेरठ प्रांत में इस आयोजन को लेकर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार संकल्प आयोजन समिति का गठन कर कवायद शुरू कर दी है। समिति के मेरठ महानगर के सह संयोजक विपिन ने बताया कि महानगर में पांच हजार स्थानों पर सूर्य नमस्कार किया जाएगा। इसमें विद्या भारती द्वारा महानगर में संचालित सभी विद्यालयों द्वारा सूर्य नमस्कार कराने का आह्वान किया गया है। इसके अलावा महानगर में संघ के सभी 32 नगरों व उसके अंतर्गत आने वाली बस्तियों में संघ की शाखाओं पर स्वयंसेवक शिविर लगाकर सूर्य नमस्कार करेंगे। इस मौके पर गीता परिवार, अखिल भारतीय विद्या परिषद, हिदू जागरण मंच, विश्व हिदू परिषद, आरोग्य भारती आदि का सहयोग लिया जाएगा। सभी मिलकर वैश्विक स्तर पर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार के विश्व रिकार्ड को बनाने में सहयोग करेंगे।

Edited By: Jagran