Move to Jagran APP

नालानामा :: कूड़े से अटा बागपत गेट नाला

शहर में नालों की सफाई के बड़े-बड़े दावे हो रहे हैं लेकिन छोटे नालों का भी बुरा हाल है। कार्ययोजना पर दो माह से अधिक समय नगर निगम ने सफाई भी कर डाली लेकिन बागपत गेट वाली सड़क किनारे स्थित नाले की सफाई नहीं हुई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 06:25 AM (IST)
नालानामा :: कूड़े से अटा बागपत गेट नाला

मेरठ। शहर में नालों की सफाई के बड़े-बड़े दावे हो रहे हैं, लेकिन छोटे नालों का भी बुरा हाल है। कार्ययोजना पर दो माह से अधिक समय नगर निगम ने सफाई भी कर डाली, लेकिन बागपत गेट वाली सड़क किनारे स्थित नाले की सफाई नहीं हुई। नाला कूड़े से अटा पड़ा है। हालात ये हैं कि नगर निगम के उच्च अधिकारी भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे।

loksabha election banner

दिल्ली रोड मेट्रो प्लाजा के सामने बागपत गेट से नाला शुरू होता है। जो किशनपुरी में जाकर बड़े नाले में मिलता है। करीब एक किमी. लंबा नाला 50 हजार आबादी की जलनिकासी का जरिया है। इसी नाले के जरिए बागपत रोड की ओर का पानी भी दिल्ली रोड क्रॉस कर आता है। केएमसी हॉस्पिटल की तरफ जलभराव को देखते हुए इस नाले के 200 मीटर हिस्से का नया निर्माण भी किया गया था, लेकिन नगर निगम की उदासीनता के चलते नए निर्माण पर भी अतिक्रमण हो गया। जबकि पुराने हिस्से में किशनपुरी तक अतिक्रमण है। केवल माता के मंदिर के समीप ही नाले का कुछ हिस्सा खुला है।

..तो बागपत रोड पर होगा जलभराव

बागपत गेट नाले की सफाई न होने का दंश सबसे अधिक बागपत रोड और उससे जुड़े मोहल्लों को भुगतना पड़ेगा। दरअसल, फुटबॉल चौराहे और ट्रांसपोर्ट नगर के बीच बागपत रोड की जलनिकासी इसी नाले से होती है। दो दिन की बारिश में यही समस्या सामने आ भी चुकी है, लेकिन नगर निगम प्रशासन ने कोई संज्ञान नहीं लिया।

पिछले साल ये थे हालात

मेट्रो प्लाजा के सामने बागपत गेट नाले की सफाई नहीं हुई थी और नाले की दीवार भी टूट गई थी। जिससे बागपत रोड की जलनिकासी में अवरोध पैदा हो गया था।

सुधार के नाम पर सिर्फ ये काम किए गए

नगर निगम ने फुटबॉल चौराहे के आगे 200 मीटर नाले का नया निर्माण किया है। लेकिन पुराने हिस्से की सफाई नहीं की। अतिक्रमण नहीं हटाया गया है। नए निर्माण पर भी कब्जे हो गए।

इनकी है जिम्मेदारी

यह नाला दिल्ली रोड वाहन डिपो के अंतर्गत आता है। इसके प्रभारी गजेंद्र सिंह हैं। सफाई की जिम्मेदारी इनकी है। अतिक्रमण हटाने का कार्य नगर निगम के संपत्ति विभाग का है। इन्होंने कहा-

बागपत गेट नाले की सफाई क्यों नहीं की गई है। इसकी जानकारी ली जाएगी। अतिक्रमण हटाने का काम शुरू हो चुका है। प्रवर्तन दल को भेजकर नाले से अतिक्रमण हटवाया जाएगा।

-डॉ. गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

अलग बाक्स में लगाएं

कोटला नाले से हटा अतिक्रमण

मेरठ : बुधवार को नगर निगम के प्रवर्तन दल अधिकारी राजकुमार बालियान के नेतृत्व में कोटला नाले पर से अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान प्रवर्तन दल को विरोध का सामना भी करना पड़ा। नाले पर दुकान चला रहे और पक्का निर्माण करने वालों ने विरोध किया। एक तरफ से अतिक्रमण गिराने की कार्रवाई की गई। जेसीबी से छह निर्माण गिराए। पांच लोगों ने स्वयं निर्माण हटाने की कार्रवाई की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.