मेरठ, जेएनएन। फुटबॉल की लोकप्रियता बढ़ाने और युवाओं को फुटबॉल से जोड़ने के लिए मेरठ में हर महीने एक फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित कराने के क्रम में एक मार्च से ऑल इंडिया महावीर गोल्ड कप फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में मेरठ व आसपास के जिलों के साथ ही चार अन्य राज्यों की 20 टीमें हिस्सा लेंगी। पुरुष टूर्नामेंट के साथ ही महिला फुटबॉल को भी बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है। इस टूर्नामेंट के अंतिम दिन फाइनल मैच के पहले बालिकाओं का भी एक फुटबॉल मैच खेला जाएगा। स्कूल व कॉलेज की छात्राओं में फुटबॉल के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इस खेल से जोड़ने के लिए यह कवायद की जा रही है। अरुणोदय सोसाइटी के सहयोग से बालिकाओं का मैच अंबाला और मेरठ की बालिका फुटबॉल टीम के बीच खेला जाएगा।

शनिवार को बाउंड्री रोड स्थित 22बी में आयोजित प्रेस वार्ता में आयोजकों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को टूर्नामेंट का शुभारंभ 11:30 बजे होगा। पहले दिन दो मैच खेले जाएंगे और उसके बाद टूर्नामेंट में हर दिन तीन मैच होंगे। पहला मैच सेना की गढ़वाल सेंटर की टीम और जेनेसिस फुटबॉल क्लब के बीच खेला जाएगा। दूसरा मैच मेरठ यूनाइटेड फुटबॉल क्लब जेनएक्स फुटबाल क्लब खेलेंगे। फाइनल मैच सात मार्च को होगा।

साढ़े तीन सौ खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

प्रथम महावीर गोल्ड कप ऑल इंडिया फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन स्वर्गीय महावीर भारद्वाज की स्मृति में करवाया जा रहा है। स्वर्गीय महावीर भारद्वाज खेल प्रेमी होने के साथ-साथ खेलों के आयोजन से भी जुड़े हुए थे और खिलाड़ियों के लिए हमेशा बढ़ चढ़कर कार्य करते थे। इस फुटबॉल टूर्नामेंट में स्थानीय व अन्य प्रदेशों की कुल 20 टीमों में करीब साढ़े तीन सौ खिलाड़ी व टीमों के कोच भाग ले रहे हैं।

पहले खेलेंगी लोकल टीमें

फुटबॉल टूर्नामेंट में एक मार्च से स्थानीय व आसपास के जिलों की टीमें खेलेंगी। इनमें मेरठ की पिछले टूर्नामेंट की विजेता सेवन स्टार, ऑल इंडिया फुटबॉल टूर्नामेंट की उपविजेता मेरठ यूनाइटेड, मेरठ डिस्ट्रिक्ट लीग चैंपियन चंदा फुटबॉल क्लब, जीनियस क्लब, डिफेंस यूनाइटेड, जेनएक्स स्पोर्टिंग, तोपखाना फुटबॉल क्लब आदि टीमें अपना क्वालीफाई राउंड खेलेंगी। इसमें से चार टीमें ऑल इंडिया राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी। आल इंडिया राउंड की प्रतियोगिता में देहरादून फुटबाल क्लब उत्तराखंड, चंडीगढ़ फुटबाल क्लब पंजाब, अम्बाला फुटबाल क्लब हरियाणा, दिल्ली फुटबाल क्लब और गढ़वाल सेंटर की आर्मी टीम हिस्सा लेंगी।

राष्ट्रीय खिलाड़ी भी लेंगे हिस्सा

फुटबॉल प्रतियोगिता में जिला स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी अपनी टीमों का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रतियोगिता में राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी कुलवीर सिंह, प्रह्लाद सिंह रावत, दिल्ली चौधरी आदि खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इंडिया टीम के खिलाड़ी नीशू कुमार के भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। साथ में नए खिलाड़ी भी अपनी प्रतिभाओं को दिखाएंगे। इस प्रतियोगिता में जो खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे उन पर चयन समिति की नजर भी रहेगी, ताकि बेहतरीन प्रदर्शन वाले खिलाड़ियों को चयनित किया जा सके व उन्हें आगे बढ़ने में मदद की जा सके।

मिलेंगे नगद पुरस्कार

आयोजन सचिव पवन तोमर ने बताया की इस फुटबॉल प्रतियोगिता में विजेता टीम को 31,000 रुपये व उपविजेता टीम को 21,000 रुपये का नगद पुरस्कार में दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त टूर्नामेंट में लगभग एक लाख के पुरस्कार ट्रैक सूट, आकर्षक ट्रॉफी, प्रतिदिन सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की ट्रॉफी आदि के रूप में दिए जाएंगे।

इस प्रतियोगिता में दर्शकों के मनोरंजन व खिलाड़ियों के उत्साह वर्धन के लिए चीयरलीडर भी आकर्षण का केंद्र रहेंगे। टूर्नामेंट का शुभारंभ सरधना विधायक संगीत सोम करेंगे।

इस अवसर पर संरक्षक पंकज सिंह सोम, टूर्नामेंट अध्यक्ष मोनिका शर्मा, आयोजन सचिव पवन तोमर, अरुणोदय सोसाइटी की अध्यक्ष अनुभूति चौहान, प्रधानाचार्य नरेश कुशवाहा, राजेश यादव, डॉ अमित चौधरी, दीपक राणा आदि उपस्थित रहे। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस