Move to Jagran APP

CAA Protest: इस्लामाबाद चौकी फूंकने वाले उपद्रवी समेत पांच गिरफ्तार, खलीफा था मास्टर माइंड Meerut News

बीस दिसंबर को हिंसा में इस्लामाबाद चौकी फूंकने वाले उपद्रवी समेत पांच को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पकड़े गए बवालियों ने बताया कि उन्हें हिंसा के लिए पहले से तैयार किया गया था।

By Prem BhattEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 11:22 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 01:43 PM (IST)
CAA Protest: इस्लामाबाद चौकी फूंकने वाले उपद्रवी समेत पांच गिरफ्तार, खलीफा था मास्टर माइंड Meerut News

मेरठ, जेएनएन। CAA को लेकर हुई हिंसा में इस्लामाबाद चौकी फूंकने वाले उपद्रवी समेत पांच को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पकड़े गए बवालियों ने बताया कि उन्हें हिंसा के लिए पहले से तैयार किया गया था। साथ ही पुलिस बाकी आरोपितों की तलाश में दबिश डाल रही है। 20 दिसंबर को एक साथ शहर में चार थाना क्षेत्रों में आठ स्थानों पर हिंसा हुई। पुलिस ने 24 मुकदमे दर्ज कर 180 नामजद और पांच हजार अज्ञात में मुकदमे दर्ज किए। 178 बवालियों को फोटो और वीडियो के आधार पर चिन्हित किया।

loksabha election banner

रिहर्सल भी कराई गई थी

बवालियों को फरारी के बाद 28 पर पांच-पांच हजार का इनाम घोषित कर दिया, जिनकी पहचान की कवायद चल रही है। उधर, चेहरा छिपाकर फायरिंग करने वाले अनस से पूछताछ के बाद जेल भेज दिया। अनस ने बताया था कि हिंसा से पहले युवाओं की रिहर्सल कराई गई थी। पुलिस अनस से जुड़े दूसरे युवकों की धरपकड़ को दबिश डाल रही है। साथ ही ब्रह्रमपुरी पुलिस ने खत्ता रोड पर पथराव करने वाले मुमताज नगर के नदीम को गिरफ्तार कर लिया है।

मोहसिन को गिरफ्तार

उधर, लिसाड़ीगेट पुलिस ने इस्लामाबाद चौकी को फूंकने में सहयोग करने वाले मोहसिन को गिरफ्तार कर लिया। मोहसिन जाकिर कालोनी का रहने वाला है, जो हापुड़ रोड पर बवाल में अहम भूमिका निभा रहा था। उसके अलावा खत्ता रोड पर पथराव एवं फायरिंग करने वाले हैदर और परवेज को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सभी आरोपितों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया।

इनका कहना है

शनिवार को ब्रह्रमपुरी और लिसाड़ीगेट थाने की पुलिस ने दबिश देकर पांच बवालियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। बाकी की धरपकड़ को पुलिस दबिश डाल रही है। साथ ही नामजद आरोपितों की जांच की जा रही है, जो निदरेष है उन्हें कदापि जेल नहीं भेजा जाएगा।

- अजय साहनी, एसएसपी

खलीफा है हिंसा का मास्टर माइंड

उपद्रवी अनस की गिरफ्तारी के बाद हिंसा की पूरी परते खुल गई है। खत्ता रोड पर हिंसा कराने का मास्टर माइंड अनीस खलीफा है। अनस और अनीस दोनों ही पीएफआइ से जुड़े हुए है। हिंसा के दौरान चेहरा छिपाकर फायरिंग करने वाले अनस पुत्र शकील उर्फ कल्लन निवासी शीशी वाली गली रसीद नगर ने हिंसा की कुछ परते खोल दी है। अनस ने पूछताछ में बताया कि वह पीएफआइ पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया संगठन से जुड़ा है। उसे अनीस खलीफा ने ही इस संगठन का सदस्य बनाया था। अनस की निशानदेही पर पुलिस ने दो तमंचे और 12 कारतूस बरामद किए है। अनस नौ मुकदमों में वांछित था।

कई माह से युवाओं को जोड़ रहा था

अनस ने बताया कि अनीस खलीफा भी पीएफआइ की मेरठ में जिम्मेदारी संभाल रहा था। उसने ही युवकों को राधना से तमंचे खरीदकर मुहैया कराए थे। उन्हीं तमंचों से फायरिंग की गई है। अनस के साथ उसका साथी नदीम पुत्र सगीर निवासी मुमताज नगर काले जादू वाली गली भी शामिल था। एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि अनीस खलीफा पिछले कई माह से मेरठ में युवाओं को एकत्र कर अपने संगठन में जोड़ रहा था। बाकायदा पर्ची काटकर युवाओं को सदस्य बनाया जाता था। अनस के पास से पीएफआइ की पर्ची भी बरामद की गई है, जिसमें उसे पीएफआइ का सदस्य नियुक्त किया है। एसएसपी ने बताया कि अनीस खलीफा ही खत्ता रोड स्थित हिंसा का मास्टरमाइंड है। उसकी धरपकड़ की जा रही है। अनीस को नौ मुकदमों में वांछित करते हुए बीस हजार का इनाम घोषित कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.