Move to Jagran APP

CCSU Private Examination Form 2021: सीसीएसयू के प्राइवेट परीक्षा फार्म भरें आज से, जानिए क्‍या हैं नियम और तरीका

CCSU Private Examination Form 2021 चौधरी चरण सिंह विवि की ओर से आज से प्राइवेट परीक्षा फार्म भरने शुरू हो जाएंगे। कोविड-19 की वजह से बहुत कम रही रेगुलर छात्र-छात्रओं की संख्या। जानिए क्‍या हैं फार्म भरने के नियम और तरीका।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 01:38 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 01:38 PM (IST)
सीसीएसयू में आज से भरें प्राइवेट परीक्षा फार्म।

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विवि की ओर से आज से प्राइवेट परीक्षा फार्म भरने शुरू हो जाएंगे। ऐसे छात्र-छात्रएं जो घर बैठे स्नातक और परास्नातक करना चाहते हैं, वे सीसीएसयू के पोर्टल से परीक्षा फार्म भर सकते हैं।

सीसीएसयू में स्नातक और परास्नातक में करीब डेढ़ लाख छात्र-छात्रएं परीक्षा फार्म भरते हैं। इस बार कोविड की वजह से रेगुलर अभ्यर्थियों की संख्या कम रही है। सीसीएसयू के साथ कालेजों में भी प्रवेश कम हुए हैं। इस वजह से बहुत से छात्र प्राइवेट परीक्षा फार्म भरना चाह रहे हैं। विवि में प्राइवेट परीक्षा फार्म भरने के बाद छात्रों को एक से दो महीने का समय मिलता है, जिसमें वे अपनी तैयारी कर सकते हैं। इस साल प्राइवेट परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया पहले जैसे ही रहेगी। रेगुलर और प्राइवेट के सिलेबस भी पिछले साल की तरह रहेगा। सत्र 2022 से रेगुलर और प्राइवेट का पाठ्यकम एक जैसा हो जाएगा।

अर्थशास्त्र के संग नहीं ले पाएंगे दर्शनशास्त्र : 19 फरवरी से चौधरी चरण सिंह विवि से प्राइवेट मुख्य परीक्षा 2021 के लिए पंजीयन और परीक्षा फार्म भरने शुरू होंगे। स्नातक में फार्म भरते समय विषय चयन करने पर अभ्यर्थियों को ध्यान रखना होगा। स्नातक प्रथम वर्ष में अभ्यर्थियों को नवीनतम विषय सूची में से तीन विषयों का चयन करना होगा। प्रथम वर्ष में जो विषय चयन किए जाएंगे, वहीं विषय दूसरे और तीसरे वर्ष में भी रहेंगे। विवि के नियमानुसार स्नातक में अर्थशास्त्र और दर्शनशास्त्र एक साथ नहीं ले सकते हैं। हिंदी और उर्दू और शिक्षा और मनोविज्ञान एक साथ नहीं ले पाएंगे। रक्षा अध्ययन प्राइवेट छात्र नहीं ले पाएंगे।

20 मार्च तक भरें परीक्षा फार्म

विश्वविद्यालय की वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत संचालित रेगुलर, प्राइवेट पाठ्यक्रमों की सत्र 2020-21 मुख्य परीक्षा, भूतपूर्व परीक्षा, एकल विषय और श्रेणी सुधार की परीक्षा जल्द शुरू होने वाली है। सत्र 2019-20 प्रथम, द्वितीय की बैक परीक्षा भी इसके साथ होगी। स्नातक स्तर पर बीए, बीकाम रेगुलर और प्राइवेट, बीएससी, बीएससी फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा के फार्म 19 फरवरी से आनलाइन भरे जाएंगे। आनलाइन परीक्षा फार्म भरने और परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 20 मार्च है। विश्वविद्यालय से आवंटित कालेजों में 22 मार्च तक फार्म आनलाइन सत्यापन किए जाएंगे। विश्वविद्यालय में 24 मार्च तक जमा करा सकेंगे।

इन नियमों को जानें

परीक्षा फार्म के साथ प्रवजन प्रमाणपत्र जमा करना होगा।

परीक्षा फार्म के पहले पेज पर दिए प्रमाणपत्र पर संबंधित परीक्षा केंद्र के प्राचार्य का हस्ताक्षर अनिवार्य होगा।

विदेशी छात्र प्राइवेट परीक्षा फार्म नहीं भर पाएंगे।

परीक्षा फार्म आनलाइन भरने के बाद प्रश्नपत्र, परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति नहीं होगी।

ऐसे भरें फार्म

वेबसाइट पर प्राइवेट परीक्षा फार्म का लिंक पर क्लिक करने से फार्म खुलेगा।

फार्म में शैक्षणिक जानकारी भरने के बाद छात्र तीन कालेज का विकल्प चुन सकेंगे।

छात्रएं कोएड कालेज में भी केंद्र का विकल्प भर सकेंगी।

आनलाइन फार्म भरने के बाद छात्र को यूनिक रजिस्ट्रेशन रिफ्रेशर नंबर है, इस नंबर से शुल्क व फार्म ¨पट्र कराएंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.