Move to Jagran APP

Fight Against Covid-19: कोरोना के खिलाफ जंग में उतरी सेना, सैनिक अस्‍पताल के सामने बनाया कोविड मैनेजमेंट सेल; इन्‍हें मिलेगा लाभ

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अब सेना ने भी कमान संभाल ली है। तैयारियों के साथ उतर रही सेना ने शहर के छावनी में हर जगह अपनी व्यवस्था चाक-चौबंद कर रही है। वहीं सेना ने अब सैनिक अस्‍पताल के सामने कोविड मैनेजमेंट सेल बनाया है

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 03:10 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 03:10 PM (IST)
सेना ने बनाया कोविड मैनेजमेंट सेल ।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अब सेना ने भी कमान संभाल ली है। तैयारियों के साथ उतर रही सेना ने शहर के छावनी में हर जगह अपनी व्यवस्था चाक-चौबंद कर रही है। लोगों को विशेष तौर पर पूर्व सैनिकों, वीर नारियों व वेटरन ऑफिसर को ऑक्सीजन सिलेंडर व एंबुलेंस सेवाएं मुहैया करा रही है। वहीं सेना ने अब सैनिक अस्‍पताल के सामने कोविड मैनेजमेंट सेल बनाया है, जिसकी इलाज के लिए आने वाले मरीजों के ध्‍यान में रखकर बनाया गया है। यहां पर प्राथमिक उपचार के बाद ही अस्‍पताल में भेजा जाता है।

loksabha election banner

इन्‍हें मिलेगा इस कोविड मैनेजमेंट का लाभ

छावनी स्थित चार्जिंग रैम डिवीजन की ओर से तैयार किए गए इस कोविड मैनेजमेंट सेल में पूर्व सैनिकों, वीर नारियों व उनके स्वजनों को मदद मुहैया कराई जाएगी। सैनिक अस्पताल में दिखाने आने वाले सैनिकों व पूर्व सैनिकों के साथ उनके स्वजन भी होते हैं। स्वजन को अस्पताल के भीतर भीड़ से बचाने के लिए यह व्यवस्था की गई है। कोविड मैनेजमेंट सेल में पहुंचने पर सभी का सैनिटाइजेशन व थर्मल स्कैनिंग करने के बाद उनकी प्राथमिक जांच भी की जा रही है। प्राथमिक जांच में जिन्हें अस्पताल भेजने की जरूरत है, उन्हें अस्पताल ले जाने के लिए मौके पर ही ई-रिक्शा भी तैनात किए गए हैं। जिन लोगों को अस्पताल में किसी भी बीमारी के लिए दिखाने के लिए जाना पड़ता है, उनके स्वजन यहां बैठ कर इंतजार कर सकते हैं।

ऑक्‍सीजन सिलेंडर की भी सुविधा

इस कोविड मैनेजमेंट सेल में प्राथमिक तौर पर ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा वाले दो बेड भी लगाए हैं। यहां चिकित्सकों की टीम भी मौजूद है, जिससे इमरजेंसी मामलों को भी त्वरित उपचार देकर देखा जा सके। इसके साथ ही रैम डिवीजन की टीम सहायता के लिए मौजूद है। यहां इंतजार करने वालों के लिए चाय नाश्ता के साथ ही टॉयलेट की सुविधा भी रखी गई है जिससे मरीजों के स्वजनों को कहीं भटकना न पड़े।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.