Move to Jagran APP

India Lockdown day 3: मस्जिदों की बजाए लोगों ने घर पर ही अदा की जुमे की नमाज

Coronavirus Lockdown Day 3 शुक्रवार को जुमे की नमाज के दौरान मेरठ और सहारनपुर मंडल की मस्जिदों में सन्नाटा पसरा रहा। नमाजियों ने घर में ही नमाज अदा की।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 03:30 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 03:30 PM (IST)
India Lockdown day 3: मस्जिदों की बजाए लोगों ने घर पर ही अदा की जुमे की नमाज
India Lockdown day 3: मस्जिदों की बजाए लोगों ने घर पर ही अदा की जुमे की नमाज

मेरठ, जेएनएन। Coronavirus Lockdown Day 3 शुक्रवार को जुमे की नमाज के दौरान मेरठ और सहारनपुर मंडल की मस्जिदों में सन्नाटा पसरा रहा। नमाजियों ने घर में ही नमाज अदा की। इस दौरान मस्जिदों के आगे पुलिस बल तैनात रहा। मेरठ में कोतवाली स्थित शाही जामा मस्जिद में नोटिस चस्पा कर दिया गया था। कोरोना के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन की अपील का असर दिखाई दिया, की लोग अपने घरों में नमाज अदा करें।

loksabha election banner

सभी जगहों का एक सा हाल

जामा मस्जिद के सामने नायब शहर काजी जैनुस साजिदीन पुलिस बल के साथ खड़े रहे। इमलिया मस्जिद में भी यही हाल रहा। नायब शहर काजी ने कहा घरों में जो नमाज अदा की जाती है। वह जोहर की नमाज है। सरधना, मवाना समेत जनपद के दूसरे इलाकों में भी यही हाल रहा। अजान के बाद इमाम ने मस्जिद में ही पांच-छह लोगों के साथ जुमे की नमाज अदा की।

लोगों से दूरी बनाने की हिदायत

इसके पूर्व गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए शहर काजी ने लोगों से दूरी बनाकर रहने ओर मस्जिदों में जमा होकर नमाज नहीं पढ़ने की हिदायत दी है। कहा कि जमात में भी नमाज पढ़ने से बचें। इसके लिए सभी अपने घरों में नमाज पढ़ें। सरधना शहर काजी ओर जामा मस्जिद के इमाम मौलाना नौशाद ने कहा कि हमें कही भी भीड़ नहीं लगानी चाहिये। उन्होंने अपील की कि सभी लोग नमाज अपने घरों में अदा कर अपने परिवार के साथ समाज को भी इस बीमारी से दूर रखें। कहा कि अगर किसी मस्जिद में नमाज पढ़ाई जा रही है तो वह खुद जाकर लोगों को समझाएंगे और घरों में ही नमाज पढ़ने की अपील करेंगे। जुमा को सभी लोग अपने घरों में ही नमाज अदा करें। मस्जिद में केवल तीन-चार लोग ही दूर-दूर रहकर नमाज पढ़ सकते हैं।

पांच लोग ही मस्जिद में नमाज अदा करेंगे

मवाना के शहर काजी मौलाना नफीस ने गुरुवार को वीडियो संदेश जारी कर एलान किया कि कोरोना वायरस के खतरे व लॉकउाउन के चलते जुमे की नमाज अकीदतमंद घर पर ही रहकर पढ़ें। सिर्फ पांच लोग ही मस्जिदों में जमात लगाकर नमाज अदा करेंगे। जिसमें एक मोज्जिम, एक इमाम व तीन लोग पास घरों के होंगे। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अजान के बाद मस्जिदों में ताले लगा दें जिससे लोग नहीं आ सकें। यह सब 14अप्रैल तक रहेगा। उक्त अपील जारी होने के साथ ही पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली। यह अपील परीक्षितगढ़, बहसूमा, हस्तिनापुर, फलावदा और गांवों के लिए भी की गई है।

मस्जिदों में नहीं पढ़े नमाज : नूसरत बानो

पूर्व जिला पंचायत सदस्या नुसरत बानो ने मीडिया को जारी विज्ञप्ति में बताया कि दुनिया में महामारी के रूप में फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हर नागरिक को शासन-प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। उन्होंने शुक्रवार की नमाज को मस्जिदों में इकट्ठा नहीं होकर घर में ही अदा करने की अपील की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.