Move to Jagran APP

CCSU और अमेरिकी संस्था FDA में समझौता, खानपान की चीजों पर होगा शोध Meerut News

अमेरिकी संस्‍था एफडीए का ccsu के साथ एक एग्रीमेंट हुआ है। सीसीएसयू में एक शोध संस्‍थान खुलेगा जहां खाने-पीने की चीजों से लेकर अन्य नए रिसर्च किए जाएंगे।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 01:56 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 01:56 PM (IST)
CCSU और अमेरिकी संस्था FDA में समझौता, खानपान की चीजों पर होगा शोध Meerut News
CCSU और अमेरिकी संस्था FDA में समझौता, खानपान की चीजों पर होगा शोध Meerut News

मेरठ, जेएनएन। CCSU चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का अमेरिकी संस्था एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) से एग्रीमेंट हुआ है। जल्द ही एफडीए का सीसीएसयू में रिसर्च सेंटर खुलेगा। जहां खाने-पीने की चीजों से लेकर अन्य नए रिसर्च किए जाएंगे। इसमें एफडीए के साथ मिलकर सीसीएसयू में खान-पान से संबंधित रिसर्च किए जाएंगे।

loksabha election banner

नए रिसर्च सामने आ सकेंगे
अमेरिकी संस्था एफडीए सभी तरह के खान-पान से लेकर स्वास्थ्य के मामलों में सेफ्टी एलर्ट जारी करती है। समय-समय पर लोगों को जागरूक करने के लिए रिपोर्ट, गाइड और मैनुअल भी जारी करती है। एफडीए से अनुमति मिलने के बाद भी किसी देश से कोई भी दवा या खाने-पीने को अमेरिका में प्रवेश मिल पाता है। एफडीए फूड और ड्रग को लेकर अलग-अलग संस्थाओं से एग्रीमेंट भी करती है, ताकि लोगों की सुरक्षा को और भी पुख्ता कर सके। साथ ही नए रिसर्च को आगे ला सके।

अगले माह से काम शुरू होने की उम्‍मीद
एफडीए ने सीसीएसयू से रिसर्च के लिए एग्रीमेंट किया है। जिसमें दोनों संस्थाएं मिलकर रिसर्च करेंगी। एफडीए ने सीसीएसयू से रिसर्च के दौरान डाटा ट्रांसफर करने या प्रकाशन को गोपनीय रखने के लिए कहा है। एफडीए से एग्रीमेंट होने से विवि को ग्रांट भी मिल सकती है। एफडीए की लैब में स्टूडेंट और फैकल्टी एक्सचेंज के तहत भी जा सकेंगे। अगले महीने से एफडीए के सहयोग से सीसीएसयू में रिसर्च का काम शुरू होने की उम्मीद है। जंतु विज्ञान के प्रोफेसर एचएस सिंह ने बताया कि एफडीए का सेंटर खुलने से रिसर्च को एक नया आयाम मिलेगा। छात्रों को भी बहुत कुछ सीखने का मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.