Move to Jagran APP

बागपत में अब खुलेंगे फार्मर स्कूल, बढ़ेगी किसानों की आय, वैज्ञानिक ढंग से होगी खेती

Farmer schools will open in UP खेती-किसानी अब रबी सीजन में खेती लागत घटाने तथा गेहूं-सरसों की फसल का उत्पादन बढ़ाने को बागतप जिले में 12 फार्मर स्कूल खुलेंगे। वैज्ञानिक ढंग से होते देखेंगे गेहूं-सरसों की खेती।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 02:54 PM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 02:54 PM (IST)
बागपत में अब खुलेंगे फार्मर स्कूल, बढ़ेगी किसानों की आय, वैज्ञानिक ढंग से होगी खेती
बागतप में अब खुलेंगे फार्मर स्कूल ।

बागपत, जेएनएन। पीएम मोदी और सीएम योगी की सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती है। अब रबी सीजन में खेती लागत घटाने तथा गेहूं-सरसों की फसल का उत्पादन बढ़ाने को जिले में 12 फार्मर स्कूल खुलेंगे जिनमें किसान वैज्ञानिक ढंग से खेती होते देखेंगे और फिर खुद अपने खेतों में वैसा ही प्रयोग करेंगे।

loksabha election banner

किसान पुराने ढंग से खेती करते हैं जिससे लागत ज्यादा आती है और फसल उत्पादन कम मिलता है। इस समस्या से निपटने को केंद्र सरकार ने आत्मा योजना चला रखी है जिसके तहत किसानों व वैज्ञानिकों को आपस में संवाद कराते है। इसके लिए अब फार्मर स्कूल खुलेंगे जिससे किसान आधुनिक तकनीक से कम जमीन पर कम खर्च में ज्यादा फसल उत्पादन लेने के गुर धरातल पर करके सिखाए जाएंगे।

हर ब्लाक में दो फार्मर स्कूल

-प्रत्येक ब्लाक में दो फार्मर स्कूल खुलेंगे। एक फार्मर स्कूल पर 29400 रुपये खर्च होंगे। सभी 12 फार्मर स्कूल खोलने पर कुल 3.54 लाख रुपये खर्च आएगा। कृषि अधिकारियों ने गांवों और किसानों के चयन की कार्रवाई शुरू कर दी।

ऐसे चलेगा फार्मर स्कूल

-फार्मर स्कूल प्रगतिशील किसान की एक हेक्टेयर जमीन पर खोला जाता है। इस जमीन पर कृषि अधिकारी तथा वैज्ञानिक अपनी देखरेख में गेहूं तथा सरसों की खेती कराएंगे जिसे उस गांव के 30 किसान देखेंगे। फार्मर स्कूल में किसान जो देखेंगे फिर वैसा ही काम अपने खेत में करेंगे।

-पंद्रह नवंबर तक सभी 12 फार्मर स्कूल खुल जाएगे। इन फार्मर स्कूलों से 360 किसानों को जोड़ा जाएगा जिन्हें खेती की नई तकनीक और लागत घटाने और उत्पादन बढ़ाने की जानकारी दी जाएगी।

-प्रशांत कुमार-उप कृषि निदेशक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.