Move to Jagran APP

भाजपा में सुरक्षित किसानों का हित : विजयपाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार किसानों के लिए लाभकारी योजनाएं चला रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 07:00 AM (IST)
भाजपा में सुरक्षित किसानों का हित : विजयपाल
भाजपा में सुरक्षित किसानों का हित : विजयपाल

मेरठ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार किसानों के लिए लाभकारी योजनाएं चला रही है। किसानों को गन्ना, खाद व बिजली के मामले में प्रदेश सरकार ने लाभान्वित किया है। आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा फिर से केंद्र में सत्ता पर काबिज होगी।

loksabha election banner

यह बातें राज्यसभा सदस्य व भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष विजयपाल ¨सह तोमर ने मीनाक्षीपुरम में बिजेन्द्र ¨सह के आवास पर कही। हाल ही में भाजपा किसान मोर्चा में प्रदेश मंत्री पद पर मनोनीत किए गए मीनाक्षीपुरम निवासी बिजेन्द्र ¨सह के आवास पर शनिवार शाम मुख्य अतिथि के रूप में विजयपाल ¨सह तोमर का स्वागत हुआ। मुख्य अतिथि ने भाजपा सरकार में ही किसानों का हित बताया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, सुकन्या समृद्धि, जीवन ज्योति, किसान विकास पत्र, कृषि बीमा योजना, प्रधानमंत्री ग्राम ¨सचाई योजना, इंद्रधनुष, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना समेत कई योजनाओं से किसान लाभान्वित हुआ है। विजयपाल ने लोकसभा चुनाव में फिर से केंद्र में सरकार बनने का दावा किया। इस दौरान जतनपाल तोमर, राजबहादुर, धर्मेन्द्र मलिक, राकेश चौहान व नरेश मलिक आदि मौजूद रहे। गुर्जरों में जाटों से पिछड़ने का दर्द दूर करेगी भाजपा

ओबीसी वर्ग को साधने के लिए भाजपा अब गुर्जरों का भी ओहदा बढ़ाएगी। पिछड़ा वर्ग की 40 जातियों-उपजातियों को रिझाने की कड़ी में पार्टी गुर्जरों को भी तरजीह देगी। पश्चिमी उप्र में जाटों की तुलना में गुर्जरों का सियासी पलड़ा हल्का रहा है, ऐसे में भाजपा पर संतुलन साधने की चुनौती है। गुर्जर वर्ग के शीर्ष पुरुषों के नाम पर सरकार बड़ी घोषणाएं कर सकती है। उन्हें मंत्रिमंडल में भी मौका दिया जा सकता है।

धनसिंह कोतवाल को तवज्जो

1857 की क्रांति में अंग्रेजों से लोहा लेने वाले धन सिंह सिंह कोतवाल गुर्जर समाज के थे, जिनकी प्रतिमा पर तकरीबन सभी दिग्गज भाजपाई माला पहना चुके हैं। रविवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं डिप्टी सीएम केशव मौर्य गुर्जर समाज के साथ मीटिंग करेंगे, जिसका पश्चिमी उप्र की सियासत पर बड़ा असर हो सकता है। धनसिंह कोतवाल, दादरी के राजा मिहिर भोज, विजय सिंह पथिक, पन्ना धाय जैसे दिग्गजों नाम पर भी योजनाएं घोषित की जा सकती हैं। लखनऊ में आयोजित सम्मेलन में प्रदेश महामंत्री एवं एमएलसी अशोक कटारिया को संयोजक बनाया गया है।

गुर्जर समाज से रहे हैं दो-डिप्टी सीएम

मुजफ्फरनगर के नारायण सिंह हेमवतीनंदन बहुगुणा व रामचंद्र विकल चौ. चरण सिंह की सरकार में उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। कांग्रेस के दिवंगत नेता राजेश पायलट का ताल्लुक गौतमबुद्धनगर से रहा है। किंतु भाजपा के गुर्जर चेहरों में बेचैनी है। गुर्जरों को मलाल है कि उन्हें जाटों की तुलना में कोई पद नहीं मिला। आगामी मंत्रिमंडल विस्तार में गुर्जर वर्ग का मंत्री बनाने की चर्चा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.