विनय विश्वकर्मा, मेरठ। Passport Office News विदेश में रहने या जाकर नौकरी करने वाले लोगों को जरूरी दस्तावेज पीसीसी (पुलिस क्लीयरिंग सर्टिफिकेट) की सुविधा अब आपको अपने शहर में मिलेगी। विदेश मंत्रालय ने सभी पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) के लिए सरकुलर जारी करते हुए पायलट प्रोजेक्ट चलाने के निर्देश दिए हैं। इसमें चार दिनों तक पीसीसी सर्टिफिकेट जारी करने के भी एप्वाइंटमेंट लिए जाएंगे।

मेरठ में 20 एप्वाइंटमेंट लिए गए

कैंट प्रधान डाकघर स्थित पासपोर्ट आफिस में एप्वाइंटमेंट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमवार को पहले दिन पीसीसी सर्टिफिकेट के लिए 20 एप्वाइंटमेंट लिए गए। उनके दस्तावेजों की सत्यापन प्रक्रिया को पूरा किया गया। पायलट प्रोजेक्ट के तहत 29 सितंबर तक प्रतिदिन 20 एप्वाइंटमेंट लिए जाएंगे। इसके बाद विदेश मंत्रालय आगे के दिशा-निर्देश जारी करेगा।

क्या होता है पीसीसीपीसीसी

पुलिस क्लीयरिंग सर्टिफिकेट इसकी आवश्यकता तब पड़ती है, जब कोई व्यक्ति विदेश जाने के लिए रेजीडेंशियल वीजा, एंप्लायमेंट वीजा या फिर लांग टर्म वीजा के लिए आवेदन करता है। यदि कोई व्यक्ति एक पर्यटक के तौर पर घूमने के लिए ही विदेश जा रहा है तो ऐसी स्थित में उस पर यह नियम लागू नहीं होता और न ही उसे इस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। पुलिस रिपोर्ट के आधार पर पासपोर्ट आफिस से जारी हुआ यह सर्टिफिकेट आश्वस्त करता है कि आवेदक पर किसी भी प्रकार का आपराधिक मामला दर्ज नहीं है।

कहां से बनता है पीसीसी

पुलिस क्लीयरिंग सर्टिफिकेट, पुलिस की जांच के आधार पर पासपोर्ट आफिस जारी करता है। इससे संबंधित कार्य अभी तक क्षेत्रीय कार्यालय में होता था। गाजियाबाद स्थित पासपोर्ट क्षेत्रीय कार्यालय से पीसीसी जारी किया जाता है। लेकिन पिछले कुछ समय से विदेश में मुख्य तौर पर खाड़ी देशों में नौकरी करने वाले लोग बड़ी संख्या में पीसीसी के लिए आवेदन कर रहे हैं। इस बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने यह सरकुलर जारी किया है। सभी पीओपीएसके में भी यह सुविधा शुरू की गई है।

सहारनपुर में यह सुविधा शुरू

मेरठ के अलावा सहारनपुर में भी यह सुविधा शुरू कर दी गई है। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर करें आवेदनकैंट स्थित पीओपीएसके प्रभारी पवन शर्मा ने बताया कि पीसीसी आवेदन के लिए विदेश मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर आवदेन करें। पीसीसी बनवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए सभी कागजातों को एक बार जरूर जांच लें।  

Edited By: PREM DUTT BHATT

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट