Move to Jagran APP

हर गांव होगा वाइ-फाइ और हर हाथ में इंटरनेट, लग रहे हैं उपकरण

भारत नेट परियोजना के तहत हर गांव में वाईफाई लगाया जा रहा है। अब हर ग्रामीण के मोबाइल में इंटरनेट होगा। वह कृषि संबंधित जानकारी समेत बच्चों की फीस घर बैठे जमा कर सकेंगे।

By Ashu SinghEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 05:03 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 05:04 PM (IST)
हर गांव होगा वाइ-फाइ और हर हाथ में इंटरनेट, लग रहे हैं उपकरण
हर गांव होगा वाइ-फाइ और हर हाथ में इंटरनेट, लग रहे हैं उपकरण
मेरठ (नवनीत शर्मा)। डिजिटल इंडिया के तहत केंद्र सरकार ने देश के हर गांव को ब्रांडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ने के मेगा प्लान पर काम शुरू कर दिया है। भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत मंडल के एक हजार और जिले के 150 गांवों में प्रोजेक्ट के उपकरण लग चुके हैं। नेट सुविधा शुरू होते ही ग्रामीणों को ई-गवर्नेंस, ई-हेल्थ, ई-एजुकेशन जैसी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।
लगाए जा रहे उपकरण
पहले चरण में ग्रामीण क्षेत्रों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़कर भारत ब्राडबैंड नेटवर्क के उपकरण लगाए जा रहे हैं। दूसरे चरण में इन उपकरणों के जरिए ग्रामीणों को नाममात्र शुल्क पर इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। वर्ष 2014 में शुरू हुई इस योजना के लिए पूरे देश में कुल 42 हजार करोड़ रुपये बजट आवंटित किया गया है। पहले चरण में 11 हजार करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। मेरठ मंडल के बुलंदशहर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बागपत और हापुड़ एनसीआर में होने के कारण यहां इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम जारी है। करीब एक हजार से अधिक गांवों में उपकरण लग चुके हैं जबकि 100 से अधिक गांवों में ग्रामीणों ने इंटरनेट सेवा का लाभ लेना शुरू कर दिया है।
सब-कुछ होगा स्क्रीन पर
स्मार्ट फोन का प्रयोग अब गांवों में भी खूब हो रहा है। इंटरनेट की मदद से ग्रामीणों को ई-गवर्नेंस, ई-हेल्थ, ई-एजुकेशन का लाभ मिलेगा। साथ ही कृषि, मंडी, नई तकनीक, कृषि उत्पादों के भाव, खाद-बीज की उपलब्धता, फसल उत्पादन के टिप्स आदि भी मोबाइल पर उपलब्ध हो सकेंगे।
घपलों पर लगेगी लगाम
डिजिटल इंडिया का सबसे बड़ा वार ग्राम पंचायत निधि में होने वाले घपलों पर होगा। अब प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायत निधि से होने वाले तमाम विकास कार्यो को ऑनलाइन कर दिया है। कार्ययोजना बनाने से लेकर बजट जारी होने तक की तमाम जानकारी फोटो सहित सरकारी पोर्टल पर अपलोड होगी। ग्रामीण अपने गांव में हुए विकास कार्यो की सत्यता की जांच खुद कर सकेंगे।
इनका कहना है
जिले में भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत गांवों को इंटरनेट से जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है। काफी गांवों में उपकरण लगा दिए हैं। अब इंटरनेट की सुविधा शुरू होगी।
-अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.