Move to Jagran APP

CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई परीक्षा में 10 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री Meerut News

सीबीएसई ने परीक्षार्थियों को बोर्ड परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले केंद्र में प्रवेश करने की अनिवार्यता को इस साल भी लागू रखा है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 12:07 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 12:07 PM (IST)
CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई परीक्षा में 10 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री Meerut News
CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई परीक्षा में 10 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री Meerut News

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा में पिछले साल की सख्ती को इस साल भी कायम रखने का निर्णय लिया है। किसी भी तरह से नकलचियों को परीक्षा में सेंध लगाने से रोकने के लिए सीबीएसई ने परीक्षार्थियों को बोर्ड परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले केंद्र में प्रवेश करने की अनिवार्यता को इस साल भी लागू रखा है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होती है लेकिन परीक्षार्थियों को आधे घंटे पहले यानी सुबह 10 बजे से पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर जाना है। ठीक 10 बजे परीक्षा केंद्रों का मुख्य द्वार बंद कर दिया जाएगा। उसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। 10:15 पर परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र मिलेगा और 10:30 पर उत्तर पुस्तिका में लिखने की अनुमति मिलेगी।

loksabha election banner

बच्चों व परिजनों को करेंगे गाइड

सीबीएसई के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन डा. संयम भारद्वाज सभी स्कूलों को परीक्षार्थियों और उनके परिजनों के लिए ब्रीफिंग सेशन आयोजित कर उन्हें बोर्ड परीक्षा से संबंधित नियमों के प्रति जागरूक करने को कहा गया है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी को शुरू हो रही है। परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड लेने स्कूल आएंगे। उसके साथ ही कक्षा 10वीं व 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों व उनके परिजनों के लिए आयोजित इस सेशन में पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए जानकारी दी जाएगी। बच्चों के साथ परिजनों को भी यह समझ लेना चाहिए कि देर से परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के कारण यदि किसी परीक्षार्थी की परीक्षा छूटती है तो उसे दोबारा परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा।

पहले से देख लें परीक्षा केंद्र

परीक्षार्थी व उनके परिजन बोर्ड परीक्षा के पूर्व परीक्षा केंद्र जरूर देख लें। घर से परीक्षा केंद्र दूरी, पहुंचने में लगने वाले समय और संभावित ट्रैफिक समस्या को ध्यान में रखते हुए समय हाथ में लेकर परीक्षा के लिए लिए निकलना ही बेहतर होगा। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के बाद परीक्षा खत्म होने के बाद ही परीक्षार्थियों को केंद्र से बाहर निकलने की अनुमति मिलेगी।

यूनिफार्म में ही जाएं परीक्षार्थी

बोर्ड परीक्षा में सभी परीक्षार्थियों को स्कूल यूनिफार्म में ही जाना है। परीक्षार्थियों के पास स्कूल का पहचान पत्र और बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड के अलावा जरूरत के अनुरूप नीला ब्लू बाल प्वाइंट, जेल या फाउंटेन पेन, पेंसिल, इरेजर, शॉर्पनर, ज्योमेट्री उपकरण, रंग, ब्रश ले जा सकते हैं। यह सामग्री भी ट्रांसपैरेंट पाउच में ही लेकर जाना है। इसके अलावा मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कतई न लेकर जाएं। बोर्ड परीक्षा में प्रतिबंधित सामग्री की सूची सीबीएसई की वेबसाइट पर भी दे दी गई है। कक्ष निरीक्षक से निर्देश मिलने पर उत्तर पुस्तिका में विवरण सावधानी से भरें।

सावधानी से भरें रोल नंबर

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर सुधांशु शेखर के अनुसार सभी बच्चों को उत्तर पुस्तिका में अपना रोल नंबर भरने में सावधानी बरतनी होगी। 10वीं व 12वीं का रोल नंबर ‘एक’ अथवा ‘दो’ अंक से शुरू होगा। इस बार रोल नंबर सात की बजाय आठ अंकों के होंगे। हालांकि उत्तर पुस्तिका में सात अंक भरने का ही स्थान होगा। इसीलिए परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका में रोल नंबर भरने के दौरान रोल नंबर के शुरुआत अंक यानी एक या दो को बॉक्स के बाहर सबसे पहले लिखें। उसी के नीचे पहली या दूसरी लाइन में एक गोला डार्क कर दें।

कार्ड पर परिजनों के भी हस्ताक्षर

एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थी के सभी विवरण ठीक है इसे सुनिश्चित करने के लिए एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थियों के साथ ही माता-पिता के हस्ताक्षर भी होंगे। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को बोर्ड परीक्षा पेपर में किसी भी तरह की कमी मिलने पर संबंधित स्कूल को बताने के लिए कहा गया है। उन्हें पेपर की गलती को सोशल मीडिया पर डालने से मना किया गया है।

इन्‍होंने बताया

सभी स्कूल परीक्षार्थियों व परिजनों को सीबीएसई द्वारा निर्धारित नियमों से जागरूक कराएं जिससे पिछले साल की तरह इस साल किसी परीक्षार्थी की परीक्षा न छूटने पाए। बच्चे समय से स्कूल पहुंचेंगे तभी शांत रहकर परीक्षा दे सकेंगे।

- सुधांशु शेखर, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

बोर्ड परीक्षा में यह भी ध्यान में रखें परीक्षार्थी

  • किसी भी तरह से नकल करते पकड़े जाने पर आवेदन हो जाएगा रद।
  • सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने के मैसेज या वीडियो पर विश्वास न करें।
  • पेपर लीक होने संबंधी किसी संदेश को सोशल मीडिया पर साझा भी न करें।
  • किसी भी तरह के अफवाह पर न विश्वास करें न ही उसे फैलाएं।
  • सीबीएसई सोशल मीडिया पर ऐसे संदेशों को चिन्हित कर एफआइआर कराएगी।
  • सीबीएसई ऐसे फेक लिंक की सूची भी वेबसाइट पर जारी करेगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.