Move to Jagran APP

दस बजे की घंटी की कदापि अनदेखी न करें CBSE के परीक्षार्थी Meerut News

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं सुबह 1030 बजे शुरू होती हैं। लेकिन परीक्षार्थियों को हर हाल में आधे घंटे पहले यानी सुबह 10 बजे परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर जाना है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 01:04 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 01:04 PM (IST)
दस बजे की घंटी की कदापि अनदेखी न करें CBSE के परीक्षार्थी Meerut News
दस बजे की घंटी की कदापि अनदेखी न करें CBSE के परीक्षार्थी Meerut News

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे शुरू होती हैं। लेकिन परीक्षार्थियों को हर हाल में आधे घंटे पहले यानी सुबह 10 बजे परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर जाना है। 10 बजे के बाद किसी भी परीक्षा केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं है। समय को लेकर सख्ती का आलम यह है कि पिछले साल कई परीक्षार्थी परीक्षा भी नहीं दे सके थे। बावजूद इसके परीक्षार्थी और स्वजन परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए निर्धारित 10 बजे के समय को नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसा करने वालों को यह ध्यान रहे कि 10 बजे तक एंट्री न लेने पर सीबीएसई में किसी भी स्तर पर सिफारिश नहीं ली जाएगी और परीक्षा छूटने की जिम्मेदारी परीक्षार्थी और स्वजन की होगी।

loksabha election banner

एमपीजीएस शास्त्रीनगर की प्रिंसिपल सपना आहुजा के अनुसार 15 फरवरी की परीक्षा में बच्चों को संभालना मुश्किल हो गया। गेट पर लगे सीसीटीवी कैमरे और मौके पर सीबीएसई के पर्यवेक्षक भी निगरानी करते हैं। 10 बजे के बाद एंट्री नहीं कराई जा सकती है। अंतिम समय में पहुंचने वाले बच्चों को फौरन एंट्री दिलाने के लिए शिक्षकों ने उनकी स्कूटी लेकर पार्किंग में लगाया। अधिकतर बच्चे भी अकेले ही परीक्षा देने पहुंच रहे हैं जबकि पांच से छह दिन की परीक्षा में स्वजनों को बच्चों के साथ आना चाहिए। इससे बच्चों का मनोबल बढ़ता है।

...मेहनत चौंका देती है

गुरुवार को सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में 10वीं की इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और मार्केटिंग एंड सेल्स और 12वीं में पेंटिंग व एप्लाई कमर्शियल आर्ट्स का पेपर होगा। सिटी कोआर्डिनेटर सुधांशु शेखर ने 10वीं व 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, आपकी प्रतिभा को परीक्षा द्वारा मापा नहीं जा सकता है, लेकिन आपका समर्पण आपके द्वारा प्राप्त की गई सफलता से परिलक्षित होता है। इसलिए परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी। ‘किस्मत मौका देती है लेकिन मेहनत चौंका देती है’। मेहनत-धैर्य-आत्मविश्वास-लगन-जोश मिलकर देती है सफलता।

9:30 बजे पहुंचने की करें कोशिश

बोर्ड परीक्षार्थियों, स्कूलों और परिजनों को पहले ही समय को लेकर आगाह किया जा चुका है। सिटी कोआर्डिनेटर सुधांशु शेखर ने भी परीक्षार्थियों को साढ़े नौ बजे ही केंद्र पर पहुंचने का सुझाव दिया था। साढ़े नौ बजे केंद्र पर पहुंचने का लक्ष्य रखने से बीच में कुछ गड़बड़ी होने पर संभलने का समय मिल जाएगा। ठीक 10 बजे ही पहुंचने वालों के साथ कुछ भी हुआ तो चंद मिनटों की देरी परीक्षा से वंचित कर सकती है।

हर बोर्ड की है परीक्षा, समय लेकर निकलें परीक्षार्थी

गुरुवार को यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आइएससी के महत्वपूर्ण पेपर की परीक्षाएं हैं। इसीलिए ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए परीक्षार्थी समय लेकर परीक्षा देने निकले। आइएससी का इंग्लिश लिटरेचर का पेपर है जिसमें सभी परीक्षार्थी होंगे। यह परीक्षा दोपहर दो से पांच बजे तक है। यूपी बोर्ड में सुबह की पाली में सुबह आठ से सवा 11 बजे तक 10वीं में गृह विज्ञान व चित्रकला और दूसरी पाली में दोपहर दो से सवा पांच बजे तक भूगोल, भौतिक विज्ञान और बहीखाता व लेखाशास्त्र की परीक्षा है। इसी तरह सीबीएसई में 10वीं में सुबह साढ़े 10 से साढ़े 12 बजे तक इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एवं मार्केटिंग एंड सेल्स और 12वीं में भी इसी समय के दौरान पेंटिंग और एप्लाई कमर्शियल आर्ट्स का पेपर है। परीक्षा छूटने और शुरू होने के पहले ट्रैफिक की गति धीमी सचिव होने की संभावना है।

बिना प्रिंसिपल के हस्ताक्षर भी बैठने दें

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में पहले प्राइवेट परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड में संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल का हस्ताक्षर अनिवार्य किया गया था। लेकिन अब परीक्षार्थियों को हो रही परेशानी को देखते हुए सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर डा. संयम भारद्वाज ने बिना प्रिंसिपल के हस्ताक्षर के भी प्राइवेट परीक्षार्थियों को सभी परीक्षा में शामिल करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी निर्देश में उन्होंने कहा कि एडमिट कार्ड में परीक्षार्थी व स्वजनों के हस्ताक्षर होने पर भी प्राइवेट अभ्यर्थियों को परीक्षा देने दिया जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.