Move to Jagran APP

नाले-नालियों से हटेगा अतिक्रमण, सुधरेगी जल निकासी

दैनिक जागरण के स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान के तहत गुरुवार को वार्ड 37 गंगानगर के आई ब्लॉक में सफाई की गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 08:00 AM (IST)
नाले-नालियों से हटेगा अतिक्रमण, सुधरेगी जल निकासी

मेरठ। दैनिक जागरण के स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान के तहत गुरुवार को वार्ड 37 गंगानगर के आई ब्लॉक में सफाई की गई। इस दौरान महापौर, अपर नगर आयुक्त, नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने वार्ड की समस्याओं को मौका मुआयना किया। नाला-नालियों से अतिक्रमण हटाने और जलनिकासी की समस्या से निजात दिलाने का लोगों को भरोसा दिया।

loksabha election banner

गुरुवार सुबह 10 बजे गंगानगर आई ब्लॉक चौराहे के समीप महापौर सुनीता वर्मा, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह ने दैनिक जागरण के स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान का शुभारंभ किया। इसके बाद गंगानगर आई ब्लॉक चौराहे से लेक र पार्क तक सफाई की गई। जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर उठाए गए। सफाई सुपरवाइजर मंजीत के नेतृत्व में नगर निगम के सफाई कर्मियों ने झाडू लगाने के साथ नालियों की सफाई की। कूड़े के ढेर उठाने के लिए नगर निगम की गाड़ी भी पहुंची। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन भी हुआ। एफ ब्लॉक और आइ ब्लॉक के बीच से गुजरते नाले को लेकर स्थानीय लोगों ने शिकायत की। विजय पाल सिंह ने कहा कि एफ ब्लॉक मकान नं. 18 के समीप नाला मुड़ा हुआ है। इसे सीधा करने के लिए कई साल से नगर निगम प्रशासन से कहा जा रहा है। नाले के मोड़ की वजह से कचरा फंसता है और आए दिन जलनिकासी ठप हो जाती है। नाले में गंदगी जमा होने का दंश झेलने वाली अंजू अरोड़ा ने महापौर से कहा कि नाला जाम होने पर दुर्गध घर के किचन तक पहुंचती है। महापौर ने कहा कि नाले पर अतिक्रमण है। इसे तोड़ना पड़ेगा तब नाले की समस्या हल हो सकेगी। अपर नगर आयुक्त और नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने भी यही बात कही। जिस पर लोगों ने सहमति जताई। लोगों ने कहा बक्सर गांव का पानी नाले के जरिए गंगा नगर के आई ब्लॉक में भरता है।

नालियों और पार्क में अवैध कब्जे

महापौर और नगर निगम अधिकारी आगे बढ़े तो सरकारी स्कूल के लिए छोड़ी गई जमीन और बगल में पार्क पर डेयरियां चलती मिलीं। पार्क में झूले की जगह गोबर के ढेर लगे मिले। स्कूल की जमीन पर छोटी-छोटी क्यारियां बनाकर लोग सब्जियां उगा रहे हैं। पूरे मोहल्ले में जल निकासी की नालियों पर अतिक्रमण हो गया है। पार्षद ने पार्क और सरकारी स्कूल की जमीन से कब्जा हटाने की मांग की।

टूटी पुलिया, नाले भी जर्जर

सी ब्लाक गंगा नगर की पुलिया टूटी पड़ी है। पिछले साल जुलाई में बरसात में सी ब्लॉक और शनिदेव मंदिर के पास की रोड पानी के बहाव में कट गई थी। कई बार प्रस्ताव बनाकर पार्षद ने दिया है लेकिन अभी तक सड़क का मरम्मतीकरण नहीं हो सका।

ये हैं प्रमुख समस्याएं

- आई ब्लॉक समेत पूरे वार्ड की सड़कें जर्जर हैं।

- वार्ड के नाले और नालियों पर अतिक्रमण है।

- डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन नियमित नहीं है।

- पार्को की हालत दयनीय है। कब्जे हो रखे हैं।

- स्ट्रीट लाइन दिनभर जलती रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.