Move to Jagran APP

बगैर अनुमति जुलूस मामले में आठ बवाली गिरफ्तार,बदर पर दो और केस दर्ज Meerut News

बीते रविवार को उन्मादी भीड़ की हिंसा के विरोध में शहर में तीन स्थानों पर बवाल करने वालों की घेराबंदी करते हुए पुलिस ने बुधवार को आठ और बवालियों को गिरफ्तार कर लिया है।

By Ashu SinghEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 10:02 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 10:02 AM (IST)
बगैर अनुमति जुलूस मामले में आठ बवाली गिरफ्तार,बदर पर दो और केस दर्ज Meerut News

मेरठ,जेएनएन। उन्मादी भीड़ की हिंसा के विरोध में शहर में तीन स्थानों पर बवाल करने वालों की घेराबंदी को पुलिस ने कमर कस ली है। बुधवार को पुलिस ने आठ बवालियों को गिरफ्तार किया। साथ ही मुख्य आरोपित के खिलाफ दो और मुकदमे दर्ज किए हैं। शहर के माहौल को भांपते हुए आरएएफ और पीएसी अभी लगी रहेगी। मुख्य आरोपित की धरपकड़ को टीमें बनाकर दबिश डाली गई। उधर,आरोपित के अधिवक्ता की ओर से कोर्ट में सरेंडर की अर्जी डाली गई है।
पुलिस के साथ हुआ था टकराव
युवा सेवा समिति द्वारा रविवार को फैज-ए-आम कालेज से हापुड़ अड्डे तक बिना अनुमति जुलूस निकालने पर खैर नगर,इंदिरा चौक और हापुड़ अड्डे पर टकराव हो गया था। पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को काबू किया। पुलिस ने 70 नामजद और एक हजार अज्ञात के खिलाफ तीन थानों में मुकदमे दर्ज कराए। ताबड़तोड़ दबिश डाल पुलिस ने बुधवार को आठ बवालियों को गिरफ्तार कर लिया। अब तक 50 बवाली गिरफ्तार हो चुके हैं।

तीन स्थानों पर हुआ था बवाल
साथ ही मुख्य आरोपित बदल अली के खिलाफ दो अन्य मुकदमे भी दर्ज किए गए। एक मुकदमा फैज-ए-आम इंटर कॉलेज के मैनेजर बाउद्दीन सिद्दीकी की ओर से देहलीगेट थाने में 153 (उपद्रव कराने के आशय से भड़काना) और 417 (छल के लिए दंड) आइपीसी में दर्ज कराया। आरोप लगाया कि कुछ लोगों की सभा बताकर इंटर कॉलेज से अनुमति ली गई थी जबकि बदर अली हजारों की भीड़ लेकर इंटर कॉलेज में प्रवेश कर गया। उत्तेजित भीड़ बेकाबू हो गई और शहर में तीन स्थानों पर बवाल हो गया। दूसरा मुकदमा पुलिस ने लिसाड़ी गेट थाने में धारा 144 के उल्लघंन का किया है। प्रहलाद नगर प्रकरण में बदर अली ने भीड़ एकत्र कर सभा की। ऐसे में पुलिस बदर की घेराबंदी में जुट गई है। पुलिस अफसर दावा कर रहे है कि दो टीमें बनाकर बदर अली के घर और अन्य स्थानों पर दबिश डाली गई है। अभी तक उसकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।
मवाना में पुलिस के हाथ खाली
मवाना में बिना अनुमति निकाले गए जुलूस में शामिल बवालियों की गिरफ्तारी तो दूर, पुलिस 72 घंटे बाद 50 बवालियों की पहचान तक नहीं कर पाई है। रविवार को मेरठ में निकाले गए जुलूस में जमकर बवाल हुआ था। इसके अगले दिन मवाना में धर्मस्थल पर लोग एकत्र हुए। अराजक युवक हाथों में बैनर लिए सड़कों पर उतर आए। इंस्पेक्टर ने 50 अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। एसडीएम अंकुर श्रीवास्तव और सीओ यूएन मिश्र ने वीडियो और सीसीटीवी कैमरे की फुटेज से 50 बवालियों को चिह्न्ति कर जल्द गिरफ्तारी का दावा किया था।
अराजक तत्वों की पहचान
मिल रोड स्थित प्रतिष्ठानों पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज और लोगों द्वारा बनाई गई मोबाइल वीडियो पुलिस के पास है। सीओ मवाना यूएन मिश्र का कहना है, अराजक तत्वों को चिह्न्ति किया जा रहा है। चिन्हित होने के बाद गिरफ्तारी होगी। नगर का माहौल भले ही सामान्य है लेकिन बुधवार को पूरे दिन इंस्पेक्टर विनय आजाद पुलिस फोर्स के साथ गाड़ी से गश्त करते रहे। डायल-100 की गाड़ियां और पुलिस पिकेट भी जगह-जगह तैनात हैं।

loksabha election banner

फेसबुक पर डाली आपत्तिजनक पोस्ट
उन्मादी भीड़ की हिंसा की घटना के विरोध में निकाले गए जुलूस के बाद नगर का माहौल गर्म है लेकिन शरारती तत्व बाज नहीं आ रहे। मवाना निवासी गौरव गुर्जर बुधवार को थाने में इंस्पेक्टर विनय आजाद से मिले और आरोप लगाया कि संप्रदाय विशेष के स्थानीय युवक ने उसके फेसबुक एकाउंट पर एक पोस्ट डाली है,जिसमें ‘आतंकवाद का एक नाम जय श्रीराम’ लिखा हुआ है। यह माहौल को और खराब करने का प्रयास है।
इनका कहना है
नामजद और वीडियो फुटेज से अब तक चिन्हित हुए 50 आरोपितों को पकड़ लिया है। मुख्य आरोपित बदर अली के खिलाफ देहलीगेट और लिसाड़ी गेट थाने में अन्य दो मुकदमे दर्ज किए हैं। आरोपित की धरपकड़ को दबिश डाली गई है। फुटेज के आधार पर बाकी बवालियों को भी पकड़ा जाएगा।
- दिनेश शुक्ला, सीओ कोतवाली 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.