Move to Jagran APP

सूबे में केजी से पीजी तक बेहतर होगी सरकारी शिक्षा : डॉ. दिनेश शर्मा

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि हमने बोर्ड परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे लगवाकर नकलविहीन परीक्षा कराई। पहली बार कॉलेजों में सत्र को पटरी पर लाकर पढ़ाई शुरू करा रहे हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 01:45 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 01:57 PM (IST)
सूबे में केजी से पीजी तक बेहतर होगी सरकारी शिक्षा : डॉ. दिनेश शर्मा
सूबे में केजी से पीजी तक बेहतर होगी सरकारी शिक्षा : डॉ. दिनेश शर्मा

मेरठ (जेएनएन)। राज्यपाल राम नाईक और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने आज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानंद व शहीद धनसिंह कोतवाल की प्रतिमा का लोकार्पण किया। इसके बाद दोनों अतिथियों ने सौर ऊर्जा प्लांट का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बृहस्पति भवन में अपने संबोधन में कहा कि हमने बोर्ड परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे लगवाकर नकलविहीन परीक्षा कराई। पहली बार कॉलेजों में सत्र को पटरी पर लाकर पढ़ाई शुरू करा रहे हैं। तीन विश्वविद्यालयों में दस जुलाई से पढ़ाई शुरु हो गई है। अन्य में 16 से शुरू हो जाएगी। कॉलेजों में कोर्स समय से पूरा कराने के लिए शैक्षिक पंचांग लागू कराया जा रहा है।

डिप्टी सीएम डॉ. शर्मा ने कहा कि कुछ विद्यालयों में हमने सभी पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया है, बाकी में भी इसकी तैयारी की जाएगी। जहां पर माध्यमिक और कॉलेजों में टीचरों की कमी है वहां भर्ती नहीं होने तक हमने रिटायर टीचरों से काम लेने को कहा है। उत्तर प्रदेश में शिक्षा की सूरत बदलने के लिए 15 निजी विश्वविद्यालयों को भी आमंत्रित किया गया है इनमें कई विद्यालयों में स्किल डेवलपमेंट शिक्षा पर जोर दिया जाएगा।

पत्रकार वार्ता में डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में केजी से पीजी तक सरकारी शिक्षा को बेहतर किया जायेगा। ताकि सभी को अच्छी और सस्ती शिक्षा मिल सके। सरकारी संसाधन को ठीक किया जाएगा। बच्चों को स्मार्ट बोर्ड व वाई फाई से जोड़ा जाएगा। मॉडल स्कूल खोले जाएंगे। इस बार यूपी बोर्ड में नकल माफिया को जेल भेजा गया। उन्होंने कहा कि बागपत जेल के अलावा भी प्रदेश के कुछ जेलों में खामियां मिलीं हैं उसे दूर कर लिया जाएगा।

पांच मार्च से होंगी विश्वविद्यालयों की मुख्य परीक्षाएं

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में छात्र आधार से लिंक होंगे। अगले वर्ष से सभी विश्वविद्यालयों में मुख्य परीक्षाएं पांच मार्च से 30 अप्रैल तक होंगी। सेमेस्टर परीक्षाएं दस मई तक पूरी की जाएंगी। अगले साल से सभी यूनिवर्सिटी को स्वकेंद्र व्यवस्था खत्म करनी होगी। प्रदेश में जल्द ही 15 नए निजी विश्वविद्यालय खुलने जा रहे हैं। इसमे एक विश्वविद्यालय वैदिक शिक्षा का होगा। दिनेश शर्मा ने कहा कि डिग्री कॉलेजों में रिक्त पद सितंबर तक भर दिए जाएंगे।

विवेकानंद से प्रेरणा लें छात्र : रामनाईक

राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि दो वर्ष से प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में दीक्षांत समारोह नियमित किया गया। भारतीय परिधान में दीक्षांत कराया गया। इस बार 24 सितंबर को सीसीएसयू का दीक्षांत समारोह होगा। अन्य विश्वविद्यालय के दीक्षांत की तिथि तय कर दी गई है। विवि में जो प्रतिमा विवेकानंद की लगी है उससे यहाँ के स्टूडेंट्स प्रेरणा लेंगे। जो काम कम उम्र में विवेकानंद कर गए उससे आज तक कोई नही कर पाया। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.