Move to Jagran APP

Dry Run in UP: मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू

Corona Vaccination Dry Run मेरठ में 12 स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन आयोजित किया गया जिसमें विभागों के आपसी समन्वय की परख होगी। पूरी तरह टीकाकरण का प्रोटोकाल अपनाया जाएगा सिर्फ वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। वहीं बागपत और शामली की सीएचसी पर भी वैक्सीनेशन का ड्राई-रन किया गया।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 12:14 PM (IST)
मेरठ में 12 स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में कोरोना टीकाकरण को लेकर जिला प्रशासन कितना तैयार है, इसकी परीक्षा आज माक ड्रिल के जरिए शुरू हो गई। यहां पर 12 स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ आस-पास के जिलों में भी ड्राई रन आयोजित किया गया, जिसमें विभागों के आपसी समन्वय की परख होगी। पूरी तरह टीकाकरण का प्रोटोकाल अपनाया जाएगा, सिर्फ वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। विकास भवन सभागार में सोमवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई, जिसमें जिलाधिकारी के. बालाजी ने ड्राई रन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। मजिस्ट्रेट को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया है। जिलाधिकारी के. बालाजी ने कहा कि प्रथम चरण में 18750 सरकारी व निजी स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होगा, जिसके लिए डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। इसे सफल बनाने के लिए कार्यक्रम का रिहर्सल होगा। कोल्ड चेनों को सीसीटीवी से जोड़ा गया है। प्रथम टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका लाभार्थी को लगाया जाएगा।

loksabha election banner

बागपत में ड्राई-रन, डीएम ने सीएचसी में देखी व्यवस्था

बागपत की छह सीएचसी पर दो-दो सत्र में कोविड-19 वैक्सीनेशन का ड्राई-रन यानी माकड्रिल किया गया है। बागपत सीएचसी में डीएम शकुंतला गौतम और एसपी अभिषेक सिंह ने व्यवस्था का जायजा लिया। कर्मचारियों से वार्ता और डाक्टरों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

वैक्सीनेशन के माकड्रिल के लिए हुए दो-दो सत्र में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 25-25 कर्मचारियों को एसएमएस भेजकर वैक्सीनेशन के लिए बुलवाया गया था। बूथों के बाहर सभी कर्मचारी अपनी आइडी लेकर खड़े रहे। कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन किया गया। पुलिस कर्मियों ने प्रत्येक कर्मचारियों की आइडी देखने के बाद टीकाकरण कक्ष में भेजा गया है। उसके बाद डाक्टरों ने उनका इंजेक्शन लगाने का अभ्यास किया गया। कुछ देर के लिए कक्ष में आराम कराया गया। बागपत सीएचसी में डीएम शकुंतला गौतम और एसपी अभिषेक सिंह ने पहुंचकर पूरी व्यवस्था का जायजा लिया। कक्ष के बाहद तैनात सुरक्षा कर्मियों से वार्ता की। उनसे पूछा कि कौन सी आइडी देख रहे है, सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें सभी जवाब दिया। सभी सीएचसी में प्रशासन की ओर से सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए थे। वहीं स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी भी पूरी पूर्वाभ्यास के दौरान मौजूद रहे। डीएम ने सभी अधीक्षकों को छुटपुट कर्मियों को पूरा कराने के लिए निर्देशित किया गया है।

शामली में छह बूथ पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास

कोरोना के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) जिले में छह बूथ पर हो रहा है। जिला अस्पताल में दो, सीएचसी शामली, जसाला, ऊन, कुडाना में एक-एक बूथ बनाया गया है। सुबह नौ बजे से ही टीकाकरण टीम में शामिल कर्मी बूथ पर पहुंचने लगे थे। दस बजे से पूर्वाभ्यास शुरू हुआ है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डा. आरके सागर ने बताया कि टीकाकरण को लेकर जो भी व्यवस्था रहेगी, उक्त का अभ्यास हो रहा है। जैसे व्यक्ति आएगा तो आधार कार्ड आदि का सत्यापन होगा। टीकाकरण के बाद व्यक्ति को आधे घंटे तक रोकने की व्यवस्था भी होनी है, जिससे वैक्सीन के रिएक्शन का पता चल सके। सीएमओ डा. वीबी ढाका ने बताया कि हर बूथ पर नोडल अफसर एक-एक एसीएमओ को बनाया है। जिलाधिकारी जसजीत कौर और पुलिस अधीक्षक सुकीर्ति माधव जिला अस्पताल पहुंचे। व्यवस्थाओं का पूरा जायजा लिया गया। 

मुजफ्फरनगर में स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पर माकड्रिल  

शाहपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना वेक्सीनेशन के लिए अधिकारियों की मौजूदगी में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा ड्राई रन मॉकड्रिल किया गया। वैक्सीन लगने के बाद होने वाले दर्द व अन्य लक्षणों के बारे में जानकारी दी गयी। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया। इस अवसर पर सीएचसी प्रभारी डॉ एनपी सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी सुदर्शन लाल के साथ चिकित्सको की टीम मौजूद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.