Move to Jagran APP

जलवायु परिवर्तन को लेकर सचेत होने का संदेश देगी धन्नीपुर मस्जिद

धन्नीपुर मस्जिद के माध्यम से मौसम परिवर्तन के दुष्प्रभावों के प्रति सावधान करते हुए दुनिया को एक संदेश देने का प्रयास किया जाएगा। मस्जिद के आसपास की हरित पट्टी भी अनूठी होगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 10:10 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 10:10 AM (IST)
जलवायु परिवर्तन को लेकर सचेत होने का संदेश देगी धन्नीपुर मस्जिद
जलवायु परिवर्तन को लेकर सचेत होने का संदेश देगी धन्नीपुर मस्जिद

मेरठ, जेएनएन। धन्नीपुर मस्जिद के माध्यम से मौसम परिवर्तन के दुष्प्रभावों के प्रति सावधान करते हुए दुनिया को एक संदेश देने का प्रयास किया जाएगा। मस्जिद के आसपास की हरित पट्टी भी अनूठी होगी। यहां विश्व और भारत के विभिन्न भागों से उन पेड़ों की किस्में लगाई जाएंगी जो प्रदूषण रोकने में कारगर हैं और अयोध्या के वातावरण में उग सकते हैं। यह पौधे दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और अमेजान के जंगल, पूर्वोत्तर भारत, कश्मीर समेत अन्य जगहों से एकत्र किए जाएंगे। प्रदेश सरकार ने इसके लिए पांच एकड़ भूमि आवंटित की है। धन्नीपुर में मस्जिद का निर्माण इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन द्वारा किया जाना है। इसके ट्रस्टी और कोषाध्यक्ष मेरठ निवासी फाइज आफताब ने बताया कि मस्जिद निर्माण में इस बात पर जोर दिया जाएगा कि सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक प्रयोग किया जाए। मस्जिद के गुंबद में सोलर पैनल लगे होंगे। मस्जिद को 100 प्रतिशत जीरो एनर्जी अर्थात सोलर ऊर्जा से संचालित किया जाएगा। बाहरी इलेक्ट्रिसिटी का प्रयोग कम से कम हो। इसी तरह अस्पताल की बाहर जो कांच दीवारें होंगी वह सोलर पैनल का काम करेंगी। मस्जिद में दो मीनारें होगीं। ऊपरी और निचले भूतल में नमाज पढ़ने की सुविधा होगी। गुंबद इस तरह का बनाया जाएगा कि सूर्य का प्रकाश न सिर्फ ऊपरी भूतल को बल्कि निचले तल को भी प्रकाशित करेगा। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग वजूखाना और नमाज पढ़ने का स्थान होगा।

loksabha election banner

प्रस्तावित मस्जिद का वीडियो जारी

धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद और अस्पताल का वीडियो जारी किया गया है। मस्जिद विशाल प्यालेनुमा गोलाकार नजर आ रही है। अस्पताल की इमारत नाव की तरह है। इसका डिजायन इस तरह से है कि सूर्य का अधिकतम प्रकाश इसकी दीवारों पर लगे सोलर पैनल पड़े। इसी तरह मस्जिद में दो मीनारें इसे पूरी तरह पारंपरिक मस्जिदों से अलग लुक प्रदान करती हैं। यह मीनारें सीधी न होकर कर्व लिए हुए हैं और आसमान को छूती प्रतीत होती हैं। 1.46 मिनट के इस वीडियो में पाíकंग और चारों ओर हरा-भरा क्षेत्र दर्शाया गया है।

मस्जिद का कुल क्षेत्रफल - 1717 वर्गमीटर

प्रार्थना स्थल का क्षेत्रफल - 734.83 वर्गमीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.