Move to Jagran APP

Meerut News: मेरठ में वर्दी फिर दागदार, प्लाट पर कब्जा कराने के नाम पर चौकी इंचार्ज ने लिए एक लाख रुपये

Corruption In Meerut मेरठ में खाकी पर फिर दाग लगा है। एक दारोगा ने प्लाट पर कब्जा कराने के नाम एक लाख रुपये की रिश्‍वत ली। वहीं दूसरे मामले में अपहरण में एफआर लगा दारोगा ने बीस हजार मांगे है। एसएसपी ने जांच बैठा दी है।

By JagranEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Tue, 27 Sep 2022 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 11:00 AM (IST)
Meerut News: मेरठ में वर्दी फिर दागदार, प्लाट पर कब्जा कराने के नाम पर चौकी इंचार्ज ने लिए एक लाख रुपये
Bribe In Meerut मेरठ में दो दारोगाओं द्वारा रिश्‍वत लिए जाने के आरोप सामने आए हैं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Bribe In Meerut मेरठ में वर्दी एक बार फिर दागदार हो गई। शनिवार को कप्तान रोहित सजवाण ने क्राइम मीटिंग में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं होने की बात कहीं थी। उसके बाद भी दारोगा अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे है।

loksabha election banner

दो मामले सामने आए

कंकरखेड़ा और देहलीगेट में तैनात दारोगा की आडियो वायरल हो रही हैं, जिसमें दारोगा रकम मांग रहे है। देहलीगेट में तैनात दारोगा तो अफसरों पर टिप्पणी भी कर रहे है। दोनों ही मामलों में एसएसपी की तरफ से जांच के आदेश दिए जा चुके है। देहलीगेट में तैनात दारोगा पर लगे आरोपों की पुष्टि भी हो चुकी है। दोनों दारोगा के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई तय मानी जा रही है।

भ्रष्‍टाचार का पहला मामला

देहलीगेट थाने की पटेल नगर चौकी इंचार्ज पर एक लाख से अधिक रकम लेकर प्लाट पर कब्जा करने का आरोप लगा है। पीडि़त ने मामले की आडियो आइजी को सौंप कर कार्रवाई की मांग की है। आइजी ने मामले की जांच सीओ कोतवाली को दी। जांच में दारोगा पर सभी आरोपों की पुष्टि हो गई है। साथ ही आडियो में दारोगा शीर्ष अफसरों पर गंदी टिप्पणी कर रहे हैं। सीओ ने दारोगा के निलंबन और मुकदमा दर्ज करने की संस्तुति कर दी है।

वसूली एक लाख रुपये की रकम

पटेल नगर चौकी पर तैनात दारोगा हरेंद्र सिंह कांवड़ यात्रा के समय लिसाड़ीगेट की समर गार्डन चौकी प्रभारी थे। लिसाड़ीगेट में रहने वाले मुमताज अंसारी का आरोप है कि उस समय हरेंद्र सिंह ने प्लाट पर कब्जा दिलाने के लिए एक लाख से अधिक रकम वसूली। उसके बाद भी प्लाट पर कोई कब्जा नहीं दिलाया। हरेंद्र का स्थानांतरण समर गार्डन चौकी से पटेल नगर हो गया।

फर्जी केस में फंसाने की धमकी

उसके बाद भी दारोगा ने कोई मदद नहीं की। मुमताज अंसारी ने दारोगा से दी गई रकम को वापस मांगा। उसने मुमताज को फर्जी मुकदमे में जेल भेजने की धमकी दी। उसके बाद मुमताज ने दारोगा हरेंद्र से बातचीत की आडियो रिकार्ड कर ली, जिसमें दारोगा वसूली गई रकम के बारे में जानकारी दे रहे है। साथ ही पुलिस के शीर्ष अफसरों पर भी टिप्पणी कर रहे है। मुमताज की तरफ से दारोगा की शिकायत पर सीओ कोतवाली अरविंद चौरसिया को जांच करने के आदेश दिए गए।

दारोगा पर होगी कार्रवाई

सीओ ने बताया कि उनकी जांच में आरोपों की पुष्टि हो चुकी है। दारोगा और मुमताज की बातचीत की आडियो भी जांच रिपोर्ट में लगा दी गई है। जांच में आरोप सही मिलने पर दारोगा के निलंबन और मुकदमा दर्ज करने की संस्तुति कप्तान से की गई है। एसएसपी रोहित सजवाण का कहना है कि सीओ की जांच रिपोर्ट आने के बाद दारोगा पर कार्रवाई की जाएगी।

भ्रष्‍टाचार का दूसरा मामला

अपहरण में एफआर लगा दारोगा ने मांगे बीस हजार

मेरठ : किशोरी के अपहरण में गलत नामजदगी मिलने के बाद पुलिस ने मुकदमे में एफआर लगा दी। उसके बाद भी विवेचक लगातार आरोपितों के घरों पर दबिश डालता रहा। आरोपितों के परिजनों को विवेचक ने मुकदमा खत्म करने का भरोसा दिलाया। उसकी एवेज में बीस हजार रुपये की मांग की, जबकि एक आरोपित से पहले ही 25 हजार की रकम वसूली जा चुकी है।

अगवा होने केस कराया था दर्ज

आरोपित पक्ष ने दारोगा की आडियो रिकार्डिंग एसएसपी को देकर कार्रवाई की मांग की। सात सितंबर को कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र के दायमपुर निवासी किशोरी के पिता ने उसके अगवा होने का मुकदमा दर्ज कराया। अगवा करने में रमन, अमरीश और रोहित पर आरोप लगाया था। पुलिस रोहित को उठाकर थाने ले गई थी। इसी बीच किशोरी थाने पहुंच गई। उसने अपने बयानों में बताया कि उसे अगवा नहीं किया गया। बल्कि अपनी मर्जी से गई थी। आरोप है कि पुलिस ने 25 हजार की रकम लेकर रोहित को थाने से छोड़ा था।

पोक्सो एक्ट में जेल भेजा

25 हजार की रकम अपनी ज्वेलरी गिरवी रखकर परिवार के सदस्यों ने जुटाई थी। उसके बाद अन्य दो आरोपित अमरीश और रमन के घर पर दारोगा दबिश डालने लगा, जबकि 21 सितंबर को मुकदमे में एफआर लगा दी। आरोप है कि दारोगा की दबिश से तंग आकर आरोपित पक्ष के लोग डाबका कट पर दारोगा से मिलने पहुंचे। वहां पर दारोगा ने आरोपित पक्ष से धमकी दी कि उन्हें पोक्सो एक्ट में जेल भेज देगा।

अफसर कर रहे मामले की जांच

साथ ही भरोसा दिलाया कि बीस हजार की रकम देने पर मुकदमा खत्म करा देगा। एसएसपी ने आरोपित पक्ष की शिकायत पर सीओ दौराला को जांच के आदेश दिए है। आरोपित पक्ष के लोगों ने दारोगा की रकम मांगते हुए आडियो रिकार्डिंग भी सौंप दी है। इंस्पेक्टर उत्तम सिंह राठौर ने बताया कि दारोगा की आडियो प्रकरण में अफसर मामले की जांच कर रहे है। मुकदमे में एफआर 21 सितंबर को लगवा दी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.