Move to Jagran APP

Coronavirus: मेरठ में छह और कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्‍या 43 हुई Meerut News

मेरठ में गुरूवार को देर रात आए रिपोर्ट में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 43 हो गई है। यानि कि गुरूवार को छह और कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 10:55 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 12:39 PM (IST)
Coronavirus: मेरठ में छह और कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्‍या 43 हुई Meerut News
Coronavirus: मेरठ में छह और कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्‍या 43 हुई Meerut News

मेरठ, जेएनएन। प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को मेरठ के 87 सैंपलों में छह मरीजों में वायरस मिलने से प्रशासन की नींद उड़ गई। सर्वाधिक तीन मरीज मवाना के हैं। परीक्षितगढ़ एवं हुमायूंनगर में भी संक्रमण मिला है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग, पुलिस एवं प्रशासन के पूरे एक्शन में आने के बावजूद संक्रमण की कड़ियां फैल गई हैं। विशेषज्ञों की रिपोर्ट बताती है कि स्थिति पर नियंत्रण नहीं लगा तो जिला सामुदायिक संक्रमण की चपेट में आ सकता है। 27 मार्च से अब तक जिले में मरीजों की संख्या 43 तक पहुंच चुकी है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. विश्वास चौधरी ने बताया कि बुधवार को 147 सैंपल मेडिकल कालेज भेजे गए थे। इसमें से 87 की जांच हुई, जिसमें छह में संक्रमण मिला। परीक्षितगढ़ के दोनों मरीज जमाती हैं, जबकि मवाना के तीनों मरीज जमातियों के संपर्क में आए थे। हुमायूंनगर वाला मरीज भी जमाती है। बताया गया है कि इसमें से कई जमाती हर्रा गांव भी गए थे। उधर, रिपोर्ट मिलते ही मवाना के क्वारंटीन कैंप में हड़कंप मच गया।

एक मेडिकल व पांच पांचली में भर्ती 

सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि गुरुवार को छह संक्रमित मरीजों में से एक की उम्र करीब 60 साल है, जिसे मेडिकल कालेज भर्ती किया गया। पांच अन्य मरीजों को पांचली खुर्द स्थित कोविड-19 वार्ड में भर्ती कराया गया है। रात करीब दस बजे संक्रमित मरीजों की सूचना मिलते ही एंबुलेंसों को मरीजों की ओर दौड़ा दिया गया।

15 स्वजनों का सैंपल भेजा

बुधवार को पंचपेड़ा के 70 साल उम्र के जमाती में संक्रमण मिला था, जो अजराड़ा और मुंडाली के नौ लोगों के साथ निजामुद्दीन के मरकज में शामिल हुआ था। स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को जमाती के घर पहुंचकर सभी 15 लोगों को क्वारंटाइन कर दिया। सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए मेडिकल कालेज भेजे गए हैं। खरखौदा के एक मरीज के नई दिल्ली में पाजिटिव आने की सूचना पर उसके घर के 15 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। परीक्षितगढ़ के दो गांवों को सील कर दिया गया है।

मवाना में संक्रमितों की संख्या 10 हुई

पूर्व में कोरोना संक्रमित पाए गए सात जमातियों के संपर्क में रहे तीन लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। क्वारंटाइन किए गए 40 लोगों के दो दिवस पूर्व नमूने जांच के लिए लैब भेजे थे। अब यह संख्या बढ़कर अब दस हो गई। कोरोना संक्रमित लोगों के मिलने का दायरा मवाना में बढ़ता जा रहा है। सात जमाती पूर्व में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनके संपर्क में आए 40लोगों को कृषक पीजी कालेज मवाना में क्वारंटाइन किया गया था। जिसमें चेयरमैन अय्युब कालिया, शहरकाजी मोलना नफीस भी शामिल रहे। जिसमें 3 तीन मोहल्ला कल्याण सिंह और मोहल्ला हीरालाल के हैं। सीएचसी प्रभारी डा. सतीश भास्कर ने बताया कि संक्रमित लोगों को दूसरी जगह ट्रांसफर किया जाएगा। वहीं, अन्य को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन यहीं किया जाएगा। 

हॉट स्पाट का दायर बढ़ेगा

मवाना में हॉट स्पाट में हीरालाल मोहल्ले का नाम भी जुड़ गया। इसके साथ पुलिस ने बैरिकेडिंग कर फलावदा रोड व अन्य स्थानों पर भी सील लगा दी। इंस्पेक्टर राजेंद्र त्यागी ने बताया कि सर्तकता को और बढ़ाया जाएगा।

परीक्षितगढ़ में क्वारंटाइन 23 जमातियों में दो संक्रमित मिले

परीक्षितगढ़ इंटर कालेज में क्वारंटाइन किये गए 23 जमातियों में से दो जमाती पॉजिटिव पाए गए। इनमें एक झब्बापुरी और दूसरा खानपुर बांगर के हैं। यह जानकारी डा. संदीप गौतम ने बताया कि झब्बापुरी के छह जमाती छह अप्रैल को तथा खानपुर बांगर 12 जामती उक्त क्वारंटाइन किए गए थे। अब दोनों पॉजिटिव मरीज को मेरठ शिफ्ट कर दिया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.