Move to Jagran APP

Coronavirus: आपके मनोरंजन पर नहीं पड़ेगा कोरोना का असर, सिनेमाघरों ने कर ली है पूरी तैयारी

सीएमओ ने सिनेमाघर संचालकों के साथ बैठक में जरूरी निर्देश दिए। सिनेमाघरों की कुर्सियों की विलयन से सफाई होगी। साथ ही कोरोना के जुड़े पोस्टर भी लगाए जाएंगे।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 12:18 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 12:18 PM (IST)
Coronavirus: आपके मनोरंजन पर नहीं पड़ेगा कोरोना का असर, सिनेमाघरों ने कर ली है पूरी तैयारी
Coronavirus: आपके मनोरंजन पर नहीं पड़ेगा कोरोना का असर, सिनेमाघरों ने कर ली है पूरी तैयारी

मेरठ, जेएनएन। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिए भीड़ से बचने का सकुर्लर जारी कर दिया है। सिनेमाघरों में इंफ्रारेड स्कैनर लगाने की योजना है, जिससे बुखार के मरीज पकड़ में आएंगे। इन मरीजों को टिकट नहीं दिया जाएगा। इसी थर्मोस्कैनर से एयरपोर्ट पर भी जांच की जाती है।

loksabha election banner

सीएमओ डा. राजकुमार ने शनिवार को सिनेमाघर मालिकों के साथ कार्यालय में बैठक की। कहा कि सिनेमाघरों में पहुंचने वाले दर्शकों को थर्मोस्कैनर से गुजारा जाएगा, ये डिवायस बुखार का तापमान बता देती है। स्वास्थ्य विभाग की नजर में ये कोरोना के संभावित मरीज हो सकते हैं, ऐसे में उनकी स्क्रीनिंग होगी। विभागीय टीम सभी सिनेमाघरों का निरीक्षण कर स्कैनर लगाने की पड़ताल करेगी। अगर कहीं स्कैनर नहीं मिला या खराब पाया गया तो सिनेमा मालिकों पर कारवाई की जाएगी। सीएमओ ने कहा कि कोरोना नियंत्रण सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। स्कूलों, सिनेमाहॉल, अस्पतालों की भीड़ से नए मरीज उभर सकते हैं, ऐसे में वायरस की चेन तोड़नी होगी। हालांकि मेरठ में कोई पॉजिटिव नहीं मिला है, लेकिन 120 बेड की व्यवस्था कर दी गई है।

हर कुर्सी की सफाई व पोस्टर जरूरी

सीएमओ ने प्रदेश सरकार के आदेश का हवाला देते हुए कहा कि सिनेमाघर संचालकों को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। सिनेमाघरों की हर कुर्सी को हाइपोक्लोराइट विलयन से साफ करना होगा। हर शो के बाद फर्श, सीट और दरवाजों की सफाई जरूरी कर दी गई है। एक बाल्टी पानी में एक लीटर ब्लीचिंग पावडर डालकर भी सफाई की जा सकती है। साथ ही सभी हॉलों में क्या करें, क्या न करें का पोस्टर लगना जरूरी कर दिया गया है।

इसमें कोरोना वायरस संक्रमण व इससे बचाव की जानकारी दी जाएगी। सिनेमाहॉल प्रबंधकों के साथ एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय गुप्ता ने सहयोग का भरोसा दिया। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. विश्वास चौधरी ने बताया कि सभी प्रबंधकों को सकुर्लर भेजा गया है।

हर शो के बाद कुर्सियों की सफाई

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों ने भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाना कम कर दिया है। शहर के सिनेमाहॉल ऐसी जगह हैं, जहां हर दिन हजारों की संख्या में लोग आते-जाते हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों से शहर के सिनेमाहॉलों में दर्शकों की संख्या घटकर काफी कम हो गई है। परीक्षा समाप्त होने के बाद भी कोरोना वायरस के भय से लोग घर से कम ही निकलना पसंद कर रहे हैं।

वहीं, सिनेमाहॉल प्रबंधन ने दर्शकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऑडी, फूड एरिया और वॉशरूम में सफाई के इंतजाम बढ़ा दिए हैं। प्रत्येक शो की समाप्ति पर न सिर्फ हॉल को अच्छी तरह साफ किया जा रहा है। प्रत्येक कुर्सी और उसके हैंडल की एक फीसद सोडियम हाइपोक्लोराइट से सफाई की जा रही है। दिल्ली रोड स्थित वेब सिनेमाहॉल के सीनियर मैनेजर संजीव वर्मा ने बताया कि प्रशासन द्वारा दिशा निर्देश मिल चुके हैं, उसके अनुसार साफ-सफाई की व्यवस्था की गई है।

सिनेमाहॉल की एंट्री और टिकट खिड़की पर कोरोना वायरस से जागरूक करने के लिए पोस्टर लगा दिए गए हैं। प्रत्येक शो के बाद ऑडी में कुर्सी और हैंडल की सफाई हो रही है। सिनेमाहॉल में कई जगह सेनेटाइजर भी रखे गए हैं। इससे लोग आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

- नितिन पांडे, सिनेमा मैनेजर मैग्नम सिनेमा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.