Move to Jagran APP

Corona Update: मेरठ में एक ही दिन में कोरोना पॉजिटिव के सबसे अधिक मामलों ने उड़ाया होश,संख्‍या 900 के पार Meerut News

कोरोना संक्रमण लगातार विस्फोटक होता जा रहा है। शुक्रवार को 45 नए मरीज मिलने से प्रशासन में सन्नाटा पसर गया। इनमें से 19 मरीज तो सिर्फ अस्थायी जेल में मिले हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 10:57 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 10:57 AM (IST)
Corona Update: मेरठ में एक ही दिन में कोरोना पॉजिटिव के सबसे अधिक मामलों ने उड़ाया होश,संख्‍या 900 के पार Meerut News
Corona Update: मेरठ में एक ही दिन में कोरोना पॉजिटिव के सबसे अधिक मामलों ने उड़ाया होश,संख्‍या 900 के पार Meerut News

मेरठ , जेएनएन। Corona Update कोरोना संक्रमण लगातार विस्फोटक होता जा रहा है। शुक्रवार को 45 नए मरीज मिलने से प्रशासन में सन्नाटा पसर गया। इनमें से 19 मरीज तो सिर्फ अस्थायी जेल में मिले हैं। उधर, स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक रिकवरी रेट 62.6 फीसद हो गया है। शुक्रवार को मेरठ में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 925 हो गया, जबकि मृतकों की संख्या 68 तक पहुंच गई।

loksabha election banner

13 फीसद सैंपल में वायरस

सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि शुक्रवार को 475 सैंपल भेजे गए थे। इनमें 390 की जांच की गई। इसमें करीब 13 फीसद सैंपल में वायरस का संक्रमण मिला। यह अब तक जिले में एक दिन में मिली सबसे बड़ी संख्या है। पांच छात्र भी बीमार मिले हैं। मरीज थाना नौचंदी, ललियाना परीक्षितगढ़, भागीरथी पैलेस, मवाना, विक्टोरिया गार्डन का एक खेल कारोबारी, शास्त्रीनगर का छात्र, एसएसपी ऑफिस का एक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर, मुलायम सिंह यादव मेडिकल कॉलेज में तैनात डाक्टर, खतौली का मेडिकल स्टोर संचालक, भगतसिंह मार्केट की महिला भी संक्रमित मिली। उसकी मेडिकल कॉलेज में मौत भी हो गयी। उधर, अस्थायी जेल के 19 कैदी संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने माना कि जेल की चेन काफी लंबी हो गयी है। अभी और भी संक्रमित मिल सकते हैं।

50 साल की महिला की मौत

मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में भर्ती भगत सिंह मार्केट निवासी एक महिला की शुक्रवार को मौत हो गई। उसे गुर्दे की पुरानी बीमारी के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर भी था।

15 मरीज गंभीर, दो वेंटीलेटर पर

मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड के प्रभारी डॉ सुधीर राठी ने बताया कि 80 में से 15 मरीजों में ऑक्सीजन की कमी है। उन्हें बाहर से ऑक्सीजन दी जा रही है। दो मरीजों को वेंटीलेटर पर रखना पड़ा है। डॉक्टरों की एक टीम मरीजों की सघन निगरानी कर रही है। उधर, सुभारती में वेंटीलेटर पर रखे गए एक मरीज ने कोरोना को शिकस्त दे दी।

6000 एंटीजन किट मिली, नौ की जांच हुई

सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि प्रशासन की ओर से एंटीजन किट मिल गयी है। शुक्रवार को नौ स्वास्थ्यकर्मियों में कोरोना की जांच की गई है। 20 मिनट में रिपोर्ट मिल गयी। सभी मरीज नेगेटिव मिले। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अस्पतालों में काम करने वालों, एम्बुलेंस स्टाफ, प्रशासन की टीम, कोविड स्टाफ और स्टाफ नर्सो की सबसे पहले एंटीजन जांच होगी।

आज तक की यह सबसे बड़ी संख्या

जिले में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 45 नए मामले सामने आए। एक दिन में संक्रमित मरीज मिलने की आज तक की यह सबसे बड़ी संख्या है। आज शहर में चार नए स्थानों तथा देहात में दो नए गांवों में कोरोना संक्रमण ने दस्तक दी है। सीएमओ की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक आज विक्टोरिया गार्डन स्पोर्ट्स कालोनी, राजकमल रेजीडेंसी रुड़की रोड, मॉडलटाउन कंकरखेड़ा तथा भगत सिंह मार्केट हापुड़ अड्डा में भी संक्रमण के केस मिले। भवी गांव ब्लाक जानी तथा रोहटा ब्लॉक का गांव अरनावली भी संक्रमण के नए शिकार हैं। इन सभी स्थानों को हॉटस्पॉट बनाने की संस्तुति सीएमओ ने की है। इधर, मोतीप्रयाग में हॉटस्पॉट होने के बावजूद यहां अभी तक सील की कार्रवाई न होने से क्षेत्र के लोग हतप्रभ हैं। उनका कहना है कि तीन मामले के बाद भी प्रशासन की लापरवाही बड़ी समस्या का कारण बन सकती है।

11 मोहल्ले और गांव हुए कोरोना संक्रमण मुक्त

राहत देने वाली बात यह है कि कोरोना संक्रमण से नए क्षेत्रों के ग्रसित होने के साथ साथ पुराने स्थान इससे तेजी से मुक्त भी हो रहे हैं। शुक्रवार को डीएम अनिल ढींगरा की ओर से जारी आदेश के मुताबिक पिछले 14 दिन में संक्रमण का नया मामला सामने न आने के कारण सीएमओ ने कुल 11 स्थानों को हॉटस्पॉट से बाहर निकालकर वहां सील की कार्रवाई को खत्म कराने की संस्तुति की है। इसके आधार पर आज 66 ए वर्णिका एस्टेट रोहटा रोड, 219 सरस्वती विहार, 33 कांशीराम कालोनी, महावीर नगर बागपत रोड, पूर्वा ताहिर हुसैन मंदिर वाली गली, पान दरीबा खैर नगर, गांव खिवाई सरूरपुर, गांव सिसौली भावनपुर, किला परीक्षितगढ़, गांव सेतकुआं खरखौदा, गांव गूमी परतापुर आदि को संक्रमण मुक्त करके ग्रीन जोन घोषित किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.