Move to Jagran APP

सीएम की गंगा यात्रा : गांवों में तैनात रहेंगे नोडल अधिकारी Meerut News

सीएम की गंगा यात्रा के दौरान 27 नोडल अधिकारी 31 जनवरी तक गांवों में तैनात रहकर वहां होने वाले विभिन्न कार्यों को पूर्ण कराएंगे और यात्रा की तैयारियां सुनिश्चित करेंगे।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 10:33 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 10:33 AM (IST)
सीएम की गंगा यात्रा : गांवों में तैनात रहेंगे नोडल अधिकारी Meerut News
सीएम की गंगा यात्रा : गांवों में तैनात रहेंगे नोडल अधिकारी Meerut News

मेरठ, जेएनएन। 27 जनवरी से बिजनौर से शुरू होने वाली मुख्यमंत्री की गंगा यात्रा में मेरठ जनपद में 27 नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। ये सभी ग्राम विकास अधिकारी हैं, जिन्हें 9 गंगा ग्राम और यात्रा के मार्ग में पड़ने वाले गांवों में तैनात किया गया है। ये सभी नोडल अधिकारी 31 जनवरी तक गांवों में तैनात रहकर वहां होने वाले विभिन्न कार्यों को पूर्ण कराएंगे और यात्रा की तैयारियां सुनिश्चित करेंगे।

loksabha election banner

27 की शाम को ही मेरठ पहुंचेगी

मुख्यमंत्री की गंगा यात्रा 27 की शाम को ही मेरठ पहुंच जाएगी। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यात्रा का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री मेरठ तक आएंगे और रात्रि विश्राम करेंगे, लेकिन जिला प्रशासन उनका आगमन निश्चित मानकर तैयारियों में जुटा है। अभी तक के घोषित कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री हस्तिनापुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। शाम को गंगा आरती करेंगे और हस्तिनापुर में ही रात्रि विश्राम करेंगे। रात में वे किसानों से बात करेंगे। दिन में गंगा गांवों और गो आश्रय स्थलों का निरीक्षण भी कर सकते हैं। लिहाजा जिला प्रशासन कार्यक्रम की तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता।

कार्य युद्धस्तर पर

गंगा गांवों में सुधार कार्य युद्धस्तर पर कराए जा रहे हैं। मेरठ जनपद की सीमा में गंगा से सटे 9 गांव हैं। इन्हें ही गंगा गांव का नाम दिया गया है। गंगा गांव के साथ-साथ गंगा यात्र के मार्ग में आने वाले हस्तिनापुर, परीक्षितगढ़ और मवाना ब्लाकों के कुल 27 गांवों में यात्र के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने बताया कि इन सभी गांवों में उनके ग्राम विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाकर जिम्मेदारी सौंपी गई है। ये 31 जनवरी तक गांव में ही बने रहेंगे।

डीपीआरओ ने लिया गंगा ग्राम में तैयारियों का जायजा

गंगा यात्रा के मद्देनजर हस्तिनापुर के गंगा ग्रामों में विकास कार्य जोर शोर से चल रहे है। स्कूलों से लेकर पंचायत भवन, उप स्वास्थ्य केंद्र आदि को दुरुस्त व रंगाई पुताई करने का कार्य तेजी से चल रहा है। जनपदीय स्तर के अधिकारी भी तैयारियों का प्रतिदिन जायजा ले रहे है कि मुख्यमंत्री की गंगा यात्रा में किसी तरह की कमी बाकी न रह जाए। सोमवार को जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने मखदूमपुर गंगा घाट पर चल रही तैयारियों का जायजा लिया और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मखदूमपुर गांव से घाट तक जाने वाले मार्ग पर चल रहे मरम्मत कार्य का भी निरीक्षण किया।

वरिष्‍ठ अफसरों ने दिए दिशा निर्देश

27 जनवरी को प्रारंभ होने वाली सीएम की गंगा यात्रा की तैयारी अब परवान चढ़ने लगी है। सोमवार को मुरादाबाद के आइजी पीएसी अमित चंद्रा मखदूमपुर गंगा घाट पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्थाओं समेत तैयारियों का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रस्तावित गंगा यात्रा को दृष्टिगत रखते हुए तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए आइजी पीएसी मुरादाबाद अमित चंद्रा मखदूमपुर गंगा घाट पहुंचे। जहां उन्होंने सीएम की गंगा यात्रा का प्लान, रूट, रात्रि प्रवास, गंगा आरती व प्रात: के समय गंगा पूजन आदि की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। साथ ही आइजी पीएसी ने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.