Move to Jagran APP

परेशान हैं शहर के लोग, कुत्‍ते नहीं पकड़ रहा नगर निगम

शहरवासी आवारा कुत्‍तों से परेशान हैं। ऑनलाइन शिकायत कर रहे हैं लेकिन नगर निगम के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही।

By Ashu SinghEdited By: Published: Sat, 29 Sep 2018 04:29 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 04:29 PM (IST)
परेशान हैं शहर के लोग, कुत्‍ते नहीं पकड़ रहा नगर निगम

मेरठ (जेएनएन)। शहर के लोग आवारा कुत्तों से परेशान हैं। उनसे निजात पाना चाहते हैं। नगर निगम में आनलाइन शिकायत कर रहे हैं। लेकिन समस्या का समाधान करने के बजाए नगर निगम कानून को हवाला देकर इतिश्री कर रहा है।

loksabha election banner

शिकायत की थी

ब्रह्मपुरी निवासी दीपक जैन ने नगर निगम में आनलाइन शिकायत की थी कि उनके मोहल्ले में आवारा कुत्तों का आतंक है। आए दिन बच्चों और बुजुर्गों को आवारा कुत्ते दौड़ा लेते हैं। घरों में घुस आते हैं। इसी तरह पंजाबीपुरा से पारस ने भी आवारा कुत्तों से मोहल्ले के लोगों के परेशान होने की शिकायत की थी। सरस्वती लोक में रहने वाले लोगों की ओर से भी यही शिकायत दर्ज कराई गई थी। इन शिकायतों के जवाब में संबंधित अधिकारी ने उत्तर दिया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार कुत्ते पकड़ना बंद है। इस जवाब से लोग हैरान हैं। दरअसल, कुत्तों का आतंक पूरे शहर में है। नगर निगम आवारा कुत्तों से शहरियों को निजात नहीं दिला पा रहा है।

नसबंदी भी नहीं कराई जा रही

शिकायतकर्ताओं का कहना है कि कुत्तों को पकड़ा नहीं जा रहा है तो कम से कम नसबंदी तो की जानी चाहिए। ताकि इनकी बढ़ती आबादी पर लगाम तो लगाई जा सके। लेकिन नगर निगम यह कार्य भी नहीं करवा रहा है।

इन्‍होंने कहा

पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कुत्तों को पकड़ना बंद है। नसबंदी का प्रावधान है। लेकिन चार माह के कुत्ते की ही हो सकती है। इससे बड़े कुत्तों की नहीं। डॉग स्क्वॉड भेजते हैं तो पशु प्रेमी परेशान करते हैं। फिलहाल समाधान के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। बड़े कुत्तों को गर्भ निरोधक गोली देकर बढ़ती संख्या को नियंत्रित किया जाएगा।

-अली हसन कर्नी, अपर नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.