Move to Jagran APP

चीनी नागरिक का पासपोर्ट जब्त

नशे में कार दौड़ाने वाले चीनी नागरिक को पुलिस ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 04:00 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 04:00 AM (IST)
चीनी नागरिक का पासपोर्ट जब्त
चीनी नागरिक का पासपोर्ट जब्त

मेरठ : नशे में कार दौड़ाने वाले चीनी नागरिक को पुलिस ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया। जमानती अपराध होने के कारण उसे जमानत दे दी, लेकिन पुलिस को आरोपित का पासपोर्ट जब्त कर जल्द आरोप-पत्र दाखिल करने का मौखिक निर्देश दिया। पुलिस ने पासपोर्ट जब्त कर आरोप-पत्र दाखिल करने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, पुलिस ने मामले की रिपोर्ट चीनी दूतावास को भी भेज दी है।

loksabha election banner

चीन निवासी आरोपित सियो ग्योकिंग जिया को नौचंदी पुलिस ने एसीजेएम कोर्ट-1 में पेश किया। अमनदीप पुत्र गुलदीप निवासी बुद्ध विहार गढ़ रोड तथा धनबहादुर पुत्र लाल सिंह निवासी मेरठ की जमानत मिलने पर उसे रिहा कर दिया गया। अदालत ने विवेचना अधिकारी को हिदायत दी कि वह थाने में आरोपित का पासपोर्ट रखकर शीघ्र ही आरोप-पत्र न्यायालय में दाखिल करे।

वीजा एक्सपायर होने तक फैसला संभव

सीओ सिविल लाइन रामअर्ज ने बताया कि कोर्ट के आदेशानुसार एक सप्ताह में चीनी नागरिक के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया जाएगा। दोनों चीनी नागरिक बिजनेस वीजा पर भारत आए हुए हैं। वीजा 26 सितंबर को एक्सपायर हो रहा है। लिहाजा, कोर्ट आरोप-पत्र दाखिल होने पर वीजा एक्सपायर होने से पहले फैसला दे सकती है। जमानत देने वाले भी जांच के दायरे में

चीनी नागरिक को मेरठ में आसानी से जमानती मिलने की बात समझ से परे है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक जमानत देने वाले दोनों व्यक्तियों की भी जांच होगी कि कहीं साठ-गांठ या लालच देकर तो उन्हें जमानत के लिए तैयार नहीं किया गया।

किराए पर रहते थे, मकान, मालिकों को नोटिस

पुलिस के मुताबिक, उक्त चीनी नागरिक करीब 15 साल से बिजनेस वीजा पर भारत आ रहे हैं। चाइनीज कंपनी होमथाई फर्नीचर व मांस का कारोबार करती है। दोनों इसी कंपनी में कार्यरत हैं। दो-तीन माह के लिए बिजनेस वीजा पर आने वाले उक्त लोगों ने मंगलपांडेनगर और शास्त्री नगर में किराए पर मकान ले रखे थे। पुलिस ने दोनों मकान मालिकों को भी नोटिस भेजे हैं। मेरठ में कहां आए थे चीनी

एसपी सिटी रणविजय सिंह के मुताबिक, दोनों चीनी नागरिक पूर्व मंत्री के मीट प्लांट अल फहीम में माल चेक करने आए थे। वहीं, पूर्व मंत्री के बेटे और अल फहीम कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हाजी इमरान याकूब का कहना है कि उनके यहां सिर्फ माल खरीदने वाले आते हैं। इस तरह सेंपल चेक करने वालों का कंपनी से कोई सरोकार नहीं है। यह था मामला

रविवार रात करीब नौ बजे शास्त्री नगर की तरफ से तेज रफ्तार फ ॉ‌र्च्यूनर कार गढ़ रोड की तरफ दौड़ी। कार ने आधा दर्जन कारों को टक्कर मारी, जिसमें स्टेशनरी व्यापारी राजीव अग्रवाल और उसकी पत्नी-बेटी सहित आठ लोग घायल हो गए थे। डी-ब्लॉक चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस ने पीछा कर कार रंगोली मंडप के पास रुकवा ली। भीड़ ने हंगामा किया। कार में दो चीनी नागरिक जू, सियो ग्योकिंग जियो और उनका गाइड आशीष निवासी मंगलपांडे नगर था। घायल व्यापारी के छोटे भाई संजीव रस्तोगी की तहरीर पर पुलिस ने कार चला रहे सियो ग्योकिंग जियो के खिलाफ लापरवाही से ड्राइविंग का मुकदमा दर्ज किया था, जिसे सोमवार को कोर्ट में पेश किया गया। पुलिस के मुताबिक चीनी कंपनी ने गाजियाबाद के ट्रांसपोर्टर से करार कर रखा है। रविवार रात जू व सियो ने शराब पी। जू को कहीं जाना था और सियो खुद गाड़ी चलाकर निकल पड़ा। चीनी नागरिक को जमानत मिल गई है। जल्द आरोप-पत्र दाखिल किया जाएगा। चीनी दूतावास को रिपोर्ट भेज दी गई है। जिन किराए के मकानों में चीनी नागरिक रह रहे थे, उनके मालिकों को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा है।

अखिलेश कुमार, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.