Move to Jagran APP

लोकतंत्र का पावन यज्ञ आरंभ..आइए हम सब आहुति डालें

लोकसभा चुनाव 2019 का शंखनाद हो गया है। लोकसभा के लिए लोकतंत्र का यह यज्ञ फिर शुरू हो गया है। आइए इस पावन यज्ञ में आहुति डालें।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 11:02 AM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 11:02 AM (IST)
लोकतंत्र का पावन यज्ञ आरंभ..आइए हम सब आहुति डालें
मेरठ, [प्रदीप द्विवेदी]। हम सब पढ़ते-सुनते आए हैं..जनता द्वारा,जनता के लिए जनता का शासन..। यही लोकतंत्र की खूबसूरती है और उसकी ताकत भी। लोकतंत्र के ढांचे को और मजबूत करने के मकसद से ही होता है मतदान। लोकतंत्र हमें यह ताकत देता है कि हम जिसे चाहें उसे जनप्रतिनिधि के रूप में चुनकर भेजें और जो लोक कल्याण के कार्य न करे,उसकी दोबारा नुमाइंदगी की राह भी रोक दें। लोकसभा के लिए लोकतंत्र का यह यज्ञ फिर शुरू हो गया है। आइए, इस पावन यज्ञ में आहुति डालें,ताकि आपके द्वारा आप ही के लिए सजाए जा रहे लोकतंत्र के इस उपवन में न्याय, समानता,अधिकार और कल्याण के फूल खिलते रहें। इसमें हम सबकी भागीदारी हो ताकि कल को हमें कोई कसक न रह जाए,खुद से ही कोई शिकायत न रह जाए।
लोकतंत्र,यानी आपका शासन
लोकतंत्र,यानी लोक का शासन..जनता का शासन। इस व्यवस्था के तहत आप अपनी पसंद के दल और प्रत्याशी को चुनते हैं। जीते हुए प्रत्याशी जनप्रतिनिधि बनते हैं या सरकार में सम्मिलित होते हैं जिनसे विकास व विभिन्न कल्याण कार्यो की अपेक्षा की जाती है। यदि जनप्रतिनिधि उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते या जनहित के कार्य नहीं करते हैं तो उन्हें बदला भी जा सकता है। यह मौका हर पांच साल बाद मिलता है। अधिक से अधिक मतदान होने पर आमजन की सक्रियता का तो एहसास होता ही है,जनप्रतिनिधि की भी जवाबदेही मतदाताओं के प्रति बढ़ जाती है।
अपने वोट का समझें मोल
हम सभी को अपने वोट का महत्व समझना चाहिए। जब हम वोट करते हैं तो इसका मतलब है कि लोकतंत्र ने हमें जो ताकत दी है उसे हमने उचित समय पर प्रयोग किया है। आइए,इस बार फिर चुनाव में भागीदारी करें। स्वयं मतदान करें और दूसरों को भी जागरूक करें। नाराज या असंतुष्ट होने से अगर आप वोट करने नहीं भी जाते हैं,तब इसका फर्क इसलिए कम पड़ता है कि अन्य लोग तो वोट डाल ही रहे हैं। अन्य मतदाताओं के वोट करने से कोई न कोई प्रत्याशी तो जीत हासिल करेगा ही। ऐसे में यदि आप वोट नहीं डालते हैं तो हो सकता है कि आपके वोट की बदौलत ही पसंदीदा प्रत्याशी या दल जीत दर्ज कर लेता। एक-एक वोट किसी की हार या जीत तय करता है,इसलिए कहा जाता है कि आपका एक वोट ही बेहद महत्वपूर्ण है।
ऑफलाइन आवेदन ऐसे करें
अगर आपके क्षेत्र की मतदाता सूची प्रकाशित हो गई है और नाम जुड़वाने से चूक गए हैं तो अब भी मौका है। प्रत्याशियों द्वारा नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख तक मतदाता अपना नाम सूची में जुड़वा सकते हैं। इसके लिए आपको निकटतम मतदाता पंजीकरण कार्यालय में जाना होगा।
नए मतदाता कैसे बनें
भारत में रहने वाला हर वो नागरिक जिसकी उम्र 18 साल पूरी हो चुकी है,उसे वोट डालने का अधिकार मिलता है। ऐसे में यदि आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है,तो इसे जुड़वा सकते हैं। इसके लिए आपको फार्म- 6 भरना होता है। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वेबसाइट www.nvsp.in पर विजिट कर ‘न्यू वोटर अप्लाई’ पर क्लिक करें। यहां फार्म-6 खुलकर आएगा। इसमें आपको सभी जानकारी भरकर फार्म ऑनलाइन ही सब्मिट करना है।
पहली दफा मतदाता बने हैं..स्वागत है आपका
ऐसे युवक या युवतियां जिन्हें पहली बार मतदाता बनने का अवसर मिला है, उनका इस लोकतंत्र के यज्ञ में विशेष तौर पर स्वागत है। आप युवा हैं और देश के साथ-साथ अपने लिए भी अच्छा-बुरा सोचने के योग्य हो चुके हैं। लोकतंत्र ने आपको यह अधिकार दिया है, लिहाजा आपका भी कर्तव्य है कि उल्लास के साथ मतदान करें। अपने साथियों को मतदान करने को प्रेरित करें। मतदान करने के साथ-साथ यह भी जानें-समङों कि आपके एक वोट से शासन व्यवस्था कैसे करवट लेती है..बदल जाती है।
इस तरह ढूंढें मतदाता अपना नाम
आपको बता दें कि आप अपना नाम राज्य की मतदाता लिस्ट में ढूंढ सकते हैं। अगर आपको मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढना है तो इसके लिए आपको अपने राज्य और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम आदि की जानकारी देनी पड़ेगी। इसके अलावा जिले के आधार पर भी मतदाता की सूची में अपना नाम ढूंढ सकते हैं। जब आपको इस सूची में अपना नाम मिल जाता है तो उसके बाद आपको अपना मतदान केंद्र ढूंढना होता है।
इस तरह ढूंढिए पोलिंग बूथ
इसके लिए राज्य के इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पर जाकर अपने जिले, शहर और नाम के साथ निर्वाचन क्षेत्र को चुनना होगा। इसके जरिए आप अपने वोटिंग केंद्र को ढूंढ सकते हैं और पोलिंग बूथ पर जा सकते हैं। आपको बता दें कि जब आप मतदान करने के लिए पोलिंग बूथ पर जाते हैं तो आपके पास अपनी वोटिंग पर्ची होनी जरूरी है और इसके साथ ही पहचान पत्र भी होना जरूरी है जो कि आपका वोटर आइडी कार्ड होता है। इसके अलावा आधार कार्ड या अन्य परिचय पहचान पत्र भी अपने साथ जरूर रखें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.