Move to Jagran APP

CCSU: आरटीआइ में छात्र जल्‍द देख सकेंगे ऑनलाइन कापी, ये सुविधाएं भी मिलेंगी

चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय और उससे जुड़े कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र- छात्राएं ऑनलाइन आरटीआइ (सूचना के अधिकार) दाखिल कर बहुत जल्द अपनी कापियों की स्‍कैन कापी प्राप्‍त कर सकेंगे।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 04:01 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 04:01 PM (IST)
CCSU: आरटीआइ में छात्र जल्‍द देख सकेंगे ऑनलाइन कापी, ये सुविधाएं भी मिलेंगी
CCSU: आरटीआइ में छात्र जल्‍द देख सकेंगे ऑनलाइन कापी, ये सुविधाएं भी मिलेंगी

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विश्‍वविद्यालय और उससे जुड़े कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र- छात्राएं ऑनलाइन आरटीआइ (सूचना के अधिकार) दाखिल कर बहुत जल्द अपनी कापियों की स्‍कैन कापी प्राप्‍त कर सकेंगे। इसके बाद छात्रों को आरटीआइ के जवाब के लिए विश्‍वविद्यालय का चक्‍कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विश्‍वविद्यालय प्रशासन छात्रहित में लगभग सभी कामों को ऑनलाइन करने की कोशिश में जुटा है। अभी कुछ दिन पहले माइग्रेशन और प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन और शुल्‍क जमा करने की सुविधा दी गई। अब इसी क्रम में ऑनलाइन आरटीआइ दाखिल करने और उत्‍तर पुस्‍तिका की स्‍कैन कापी छात्रों को मेल पर उपलब्‍ध कराने की शुरुआत होने वाली है। अभी की व्‍यवस्‍था मं छात्रों को उत्‍तर पुस्‍तिका की फोटो कापी लेने के लिए 10 रुपये के पोस्‍टल आर्डर पर आवेदन करना होता है। इसमें कभी कभी 15 दिन तो कभी एक महीने में छात्रों को फोटो कापी मिल पाती है।

loksabha election banner

सात दिन में मिलेगा जवाब

ऑनलाइन आरटीआइ शुरू होने के बाद छात्रों को सात दिन के भीतर उनकी उत्‍तर पुस्तिका की स्‍कैन कापी मिल जाएगी।

ऐसे होगी व्‍यवस्‍था

ऑनलाइन आरटीआइ के लिए विवि अपनी वेबसाइट पर एक लिंक देगा। इस पर क्‍लिक करने के बाद आरटीआइ का फार्म खुल जाएगा। फार्म में छात्र अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर डालेंगे।ऑनलाइन फीस भी जमा करेंगे। छात्र के ईमेल पर ही एक निश्‍चित समय पर स्‍कैन कापी भेज दी जाएगी। इसका मैसेज छात्र के मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। विवि के रजिस्‍ट्रार धीरेंद्र कुमार ने बताया कि ऑनलाइन आरटीआइ से छात्रों को काफी सुविधा होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.