मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में इस सत्र से बीए और बीएससी में भी प्रवेश होंगे। इसके लिए तीन- तीन विषयों का संयोजन किया गया है। इसमें से कोई भी तीन विषय छात्र ले सकेंगे। सभी कोर्स रेगुलर होंगे। इसकी फीस और प्रवेश नियमावली को लेकर जल्द ही प्रवेश समिति की बैठक होने वाली है। विवि परिसर में विज्ञान वर्ग में चार ग्रुप बनाया गया है। इसमें पहले ग्रुप में छात्र भौतिक विज्ञान के साथ रसायन विज्ञान और गणित को लेकर बीएससी कर सकेंगे। दूसरे ग्रुप में गणित, अर्थशास्त्र और सांख्यिकी विषय के साथ बीएससी में प्रवेश मिलेगा।

तीसरे ग्रुप में गणित, भौतिक विज्ञान और सांख्यिकी के साथ प्रवेश लिया जा सकेगा। चौथे ग्रुप में रसायन विज्ञान, जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान में बीएससी कर सकेंगे। कला वर्ग में सात ग्रुप बनाया गया है। जिसे लेकर छात्र बीए की पढ़ाई करेंगे। इसमें पहले ग्रुप में राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी और अर्थशास्त्र एक साथ ले सकेंगे। दूसरे में मनोविज्ञान, अंग्रेजी और अर्थशास्त्र को लेकर बीए करने की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही तीसरे ग्रुप में मनोविज्ञान, हिंदी, राजनीति विज्ञान छात्र ले सकेंगे।

चौथे ग्रुप में संस्कृत, हिंदी, समाजशास्त्र, पांचवें ग्रुप में संस्कृत, हिंदी, इतिहास को रखा गया है। छठे ग्रुप में समाजशास्त्र, इतिहास, अंग्रेजी और सातवें ग्रुप में समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास है। विषयवार सीट तय अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास, हिंदी, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, सांख्यिकी, गणित में 30-30 सीट रखा गया है। मनोविज्ञान, संस्क़त, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जंतु विज्ञान और वनस्पति विज्ञान में 20-20 सीट पर प्रवेश होगा।

फीस होगी कम

छात्र अधिष्ठाता कल्याण डीएसडब्लू प्रो. भूपेंद्र सिंह का कहना है कि कैंपस में शुरू होने वाले यूजी कोर्स की फीस अनुदानित कालेज के बराबर होगी। फीस और प्रवेश को लेकर जल्द ही समिति की बैठक की जाएगी।