Move to Jagran APP

Admission In CCSU: यूजी-पीजी कक्षाओं में एडमिशन के लिए अंतिम मौका आज Meerut News

यदि आप चौधरी चरण सिंह विवि में प्रवेश चाहते हैं तो एडमिशन के लिए आज अवसर है। इसके बाद सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया बंद हो जाएगी।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 12:26 PM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 12:26 PM (IST)
Admission In CCSU: यूजी-पीजी कक्षाओं में एडमिशन के लिए अंतिम मौका आज Meerut News
Admission In CCSU: यूजी-पीजी कक्षाओं में एडमिशन के लिए अंतिम मौका आज Meerut News

मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विवि की ओर से विभिन्न स्नातक और परास्नातक कोर्स में दाखिले का अंतिम पड़ाव शनिवार 31 अगस्त को है। इसके बाद अब यूजी-पीजी कक्षाओं में दाखिले का कोई अवसर नहीं मिलेगा। विवि की ओर से शनिवार को इस सत्र के दाखिले की प्रक्रिया बंद की जा रही है। गौर करने वाली बात तो यह है कि 30 अगस्त को भी कॉलेजों में 2,655 अभ्यर्थियों ने दाखिले लिए हैं। इसका मतलब यह है कि अब भी काफी संख्या में ऐसे छात्र हैं जो दाखिले ले रहे हैं।

loksabha election banner

डेढ़ लाख से अधिक हुए दाखिले
मेरठ व सहारनपुर मंडल के नौ जिलों में विवि से संबद्ध कॉलेजों में शुक्रवार 30 अगस्त को शाम तक कुल 1,53,882 छात्र-छात्राओं ने दाखिले ले चुके हैं। अब भी कॉलेजों में सीटें खाली बताई जा रही हैं। इन सभी जिलों से यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आइएससी से उत्तीर्ण छात्रों की संख्या की तुलना में विवि में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या बहुत कम है। यानि इस साल भी काफी संख्या में इन नौ जिलों के छात्रों ने डीयू सहित अन्य जगहों पर दाखिला ले लिया है।

आज सामान्य से भरी जाएंगी सीटें
विवि से संबद्ध कॉलेजों में शुक्रवार 30 अगस्त तक आरक्षित अभ्यर्थियों को दाखिले का अवसर दिया गया। शुक्रवार तक सीटों को आरक्षित वर्ग के लिए अलग रखा गया था। अब शनिवार 31 अगस्त को यदि आरक्षित वर्ग की सीटें कॉलेजों में शेष रह जाती हैं तो उन सीटों पर सामान्य वर्ग के छात्रों को दाखिला देकर भरा जाएगा। दूसरी ओर मेरठ कॉलेज में एलएलबी कोर्स में दाखिले के लिए कोई मेरिट नहीं आई है।

एमफिल की काउंसिलिंग आज
स्ववित्तपोषित संस्थानों में एमफिल-शिक्षा कोर्स में सत्र 2019-20 में दाखिले के लिए अंतिम प्रतीक्षा सूची की काउंसिलिंग शनिवार 31 अगस्त को होगी। यह काउंसिलिंग केवल महिला वर्ग की अभ्यर्थियों की है। काउंसिलिंग विवि के शिक्षा विभाग में सुबह 10 बजे से शुरू होगी तथा कुल प्राप्तांक 14.25 से 10.25 तक होगी। अभ्यर्थियों को अपने साथ सात सौ रुपये का बैंक ड्राफ्ट, पांच पासपोर्ट साइज फोटो, एमफिल शिक्षा प्रवेश परीक्षा का प्रवेश पत्र, सभी शैक्षणिक अभिलेख, तीन साल के भीतर बना जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र लाना होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.