मेरठ, जेएनएन। बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा में छात्रों से पैसे मांगने की शिकायत बढ़ती जा रही है। कई सेल्फ फाइनेंस कॉलेज पैसे नहीं देने की स्थिति में छात्रों को परीक्षा देने से रोक रहे हैं। ऐसे कॉलेजों पर विवि ने सख्त रुख अपनाया है। अब जिन कॉलेजों में इस तरह की शिकायत मिलेगी, उन छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा विवि में कराई जाएगी।

तो बताना पड़ता है कारण

बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा में अभ्यर्थियों के मूल्यांकन में नंबर निर्धारित हैं। इसमें कोई भी परीक्षक किसी भी छात्र को प्रयोगात्मक परीक्षा में 40 नंबर से कम तथा 80 नंबर से ऊपर नंबर नहीं दे सकता। अगर इससे कम या अधिक नंबर दिया जाता है तो परीक्षक को उसका कारण बताना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर विश्वविद्यालय से जुड़े कई सेल्फ फाइनेंस कॉलेज छात्रों से प्रयोगात्मक परीक्षा के नाम पर पैसे की मांग कर रहे हैं। पैसे न देने पर फेल करने तक की धमकी दी जा रही है।

लगातर मिल रही हैं शिकायतें

इसे लेकर विवि को लगातार शिकायत मिल रही है। सोमवार को कंकरखेड़ा के एक कॉलेज की शिकायत लेकर छात्र-छात्राएं विवि पहुंचे थे। इससे पहले भी एक ऑडियो वायरल हुआ था, जिसमें पैसे की मांग की गई थी। इन सभी शिकायतों को देखते हुए विवि ने पहली बार छात्रों के हित में निर्णय लिया है। ऐसे कॉलेजों को सूची तैयार की जा रही है, जिन कॉलेजों से पैसे मांगने की शिकायत मिली हैं। इन कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा विवि में कराई जाएगी।

बीपीइएस में 31 अक्टूबर तक प्रवेश

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने बीपीइएस सत्र 2019-20 में प्रवेश के लिए संबंधित कॉलेजों की सूची जारी कर दी है। विश्वविद्यालय के पोर्टल से पंजीकृत और शारीरिक दक्षता परीक्षण में सफल छात्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड है। अभ्यर्थी 21 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच में संबंधित कॉलेजों में प्रवेश करा सकते हैं। कॉलेजों को छात्रों का प्रवेश लेने के बाद पांच नवंबर तक उनकी पूरी सूची एक्सलशीट पर विश्वविद्यालय को भेजनी है। विवि ने देवर्षि इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट, इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट, जनहित इंस्टीट्यूट गाजियाबाद, जेएसएम एकेडमी मेरठ, महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज, एनसीपीइ कॉलेज नोएडा, आरआइटी मवाना, विनायक विद्यापीठ में छात्रों की प्रवेश सूची जारी की है।

इन जिलों में दो नवंबर को प्रयोगात्मक परीक्षा

चौ. चरण सिंह विवि ने विशेष परीक्षा के तहत सेल्फ फाइनेंस कोर्स की प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए अलग- अलग जिलों में सेंटर निर्धारित कर दिया है। इन सेंटरों पर दो नवंबर को प्रयोगात्मक परीक्षा होगी। बीबीए, बीसीए, एलएलबी, बीएएलएलबी पाठ्यक्रमों में सहारनपुर और शामली के छात्र- छात्राएं दून कॉलेज आफ एजुकेशन सुंदरपुर, तहसील बेहट, सहारनपुर जिले में परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा नियंत्रक ने यह जानकारी दी है। विशेष परीक्षा की सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। इसके अलावा गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर के अभ्यर्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा मेवाड़ इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट सेक्टर -4 सी, वसुंधरा दिल्ली गाजियाबाद लिंक रोड, में होगी। मेरठ, बागपत, हापुड़, मुजफ्फरनगर के विद्यार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा दो नवंबर को नौ बजे से आइआइएमएस कॉलेज अनुयोगपुरम गढ़ रोड में होगी। 

Posted By: Prem Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप