Move to Jagran APP

देश के 22 विवि से उम्दा है सीसीएसयू का गोल्ड मेडल

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में इस बार मेधावियों को जो मेडल मिलेगा, वह देश के 22 विश्वविद्यालयों में मिलने वाले मेडल से उम्दा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 10:00 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 10:00 AM (IST)
देश के 22 विवि से उम्दा है सीसीएसयू का गोल्ड मेडल
देश के 22 विवि से उम्दा है सीसीएसयू का गोल्ड मेडल

मेरठ : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में इस बार मेधावियों को जो मेडल मिलेगा, वह देश के 22 विश्वविद्यालयों में मिलने वाले मेडल से उम्दा है। मेडल का वजन और मूल्य भी अन्य विश्वविद्यालयों से अधिक है।

loksabha election banner

मेडल को तैयार करने वाले जीटी स्पो‌र्ट्स एंड अवार्ड के संचालक दीपक मित्तल बताते हैं कि उनके यहां करीब 22 यूनिवर्सिटी के मेडल का आर्डर है। इसमें दक्षिण भारत के कई विश्वविद्यालय हैं। सभी विवि के मेडल सीसीएसयू के मेडल से हल्के हैं। उनमें चांदी का अंश नहीं है। उनकी लागत भी कम है। जबकि सीसीएसयू के मेडल का वजन 170 ग्राम है। इसमें 24 ग्राम का अलग से चांदी का एक कुंडा भी लगा है। चांदी की शुद्धता 92.5 है। जिस पर होलमार्क भी है। विवि मेडल की कीमत करीब 3200 रुपये है। मेडल की चमक हर समय सोने की तरह रहे, इसके लिए गोल्ड का कोट भी चढ़ाया गया है।

199 मेधावियों को मेडल

विवि का दीक्षांत समारोह सोमवार (24 सितंबर) को है। वर्ष 2018 में स्नातक और परास्नातक स्तर पर टॉपर्स रहे 199 छात्रों को स्वर्ण पदक मिलेगा। इसमें 139 छात्रों को कुलपति स्वर्ण पदक दिया जाएगा। 49 छात्र-छात्राओं को प्रायोजित पदक मिलेगा। वर्ष 2017 में टॉपर रहे आठ छात्रों को कुलपति स्वर्ण पदक और दो मेधावियों को प्रायोजित पदक दिया जाएगा। ओवरआल टॉपर एक छात्रा को कुलाधिपति स्वर्ण मिलेगा। ..ताकि कोई कमी न रह जाए

सोमवार को होने जा रहे दीक्षांत समारोह की तैयारी अंतिम चरण में है। शनिवार को एनसीसी कैडेटों ने गार्ड आफ आनर का रिहर्सल किया। प्रेक्षागृह में मेधावियों को मंच पर बुलाकर क्रम बताया गया। ताकि दीक्षांत समारोह में किसी भी तरह की कमी या गड़बड़ी की गुंजाइश न रहे।

राज्यपाल राम नाईक दीक्षंात समारोह पर बारीकी से नजर रखते हैं, कमी होने पर वह कई बार मंच से टोकते भी रहे हैं। इसलिए विवि स्तर पर पूरी कोशिश हो रही है कि कहीं कोई कमी न रह जाए। रिहर्सल के लिए सभी मेधावियों को बुलाया गया था। लेकिन सौ के करीब ही छात्र-छात्राएं पहुंचे। जिन्होंने अपने सभी निर्धारित प्रपत्र जमा कर औपचारिकताएं पूरी की। जो अभ्यर्थी नहीं आए, उन्हें रविवार को दोबारा से बुलाया गया है। कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने रिहर्सल का जायजा लिया।

कुलपति का पांचवां दीक्षांत

सीसीएसयू का 30वां दीक्षांत है। अभी तक विश्वविद्यालय के कुलपतियों में प्रो. एनके तनेजा पहले कुलपति हैं, जो लगातार पांचवें दीक्षांत में शिरकत करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.