मेरठ, जागरण संवाददाता। सीबीएसई स्कूलों में सत्र 2022-23 में कक्षा नौवीं और 11वीं में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के पंजीकरण एक जुलाई को शुरू हो रहे हैं। सीबीएसई की वेबसाइट पर परीक्षा संगम लिंक के जरिए स्कूल विद्यार्थियों के पंजीकरण कराएंगे। सीबीएसई ने स्कूलों को आगाह किया है कि पंजीकरण में छात्रों के सभी विवरण बेहद ध्यानपूर्वक जांचने के बाद ही अपलोड करें। एक बार जो ब्योरा अपलोड हो जाएगा उसे बाद में बदलने की अनुमति नहीं मिलेगी।

छात्र व माता-पिता का पूरा लिखना है। कोई भी नाम संक्षेप में न लिखें इससे छात्रों को भविष्य में दिक्कत हो सकती है। यह पंजीकरण 2023-24 की बोर्ड परीक्षा के लिए हो रहे हैं। इसमें छात्रों, माता-पिता के नाम, विषय कांबिनेशन, जन्म तिथि सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां सीबीएसई तक पहुंचती हैं। वही डाटा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस्तेमाल किया जाता है।

तीन महीने चलेंगे पंजीकरण

नौवीं व 11वीं के छात्र-छात्राओं के पंजीकरण एक जुलाई को शुरू होकर 30 सितंबर तक चलेंगे। स्कूलों को छात्रों का उक्त कक्षाओं में प्रवेश लेने और पंजीकरण कराने के लिए तीन महीने तक का समय मिलेगा। इस दौरान 300 रुपये पंजीकरण शुल्क लगेंगे। एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक दो हजार रुपये अतिरिक्त शुल्क के साथ यानी 2300 रुपये पंजीकरण के देने होंगे। स्कूलों को छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन फीस के साथ ही सीबीएसई को प्रशिक्षण शुल्क और स्पोर्ट्स शुल्क के लिए 10-10 हजार रुपये जमा कराने होंगे। विदेश के स्कूल से पंजीकरण कराने पर प्रति छात्र 500 रुपये शुल्क लगेंगे।

 

Edited By: Taruna Tayal